Breaking News Latest News कैंपस ख़बरें जरा हटके झारखण्ड लाइफस्टाइल

अपनी अच्छाईयों को बढ़ाते रहें, आपका उदेश्य और लक्ष्य पूरा होगा ::  मुरलीधर

राची, झारखण्ड  | जनवरी | 28, 2023 ::  उर्सूलाइन इंटर कॉलेज राजा उलातू में छात्राओं ने भविष्य की संभावना और संभावना पर अपने विचार साझा किया।

इस अवसर पर मोटिवेटर एनके मुरलीधर ने कॉलेज की छात्राओं के टिप्स दिये। शनिवार को खबर मन्त्र द्धारा आयोजित इस कार्यक्रम में छात्राओं पर्यावरण, समाज, देश-दुनिया की समस्या के साथ विविध विषयों पर विमर्श किया।

जीवन में नैतिकता का महत्व और उससे बढ़ने वाले आत्मबल का उपयोग के साथ ही वैश्विक स्तर पर महिला शक्ति के तेज उत्थान के विषय में जानकारी दी गयी।

सोशल मीडिया का बेहतर उपयोग और इसके उपयोग में सावधानी पर भी विमर्श किया गया।

श्री मुरलीधर ने बताया कि किस प्रकार हमारे दिमाग में सकरात्मक चीजों का जमा होना हमारे लिये लाभ दायक है।

अगर हम नकरात्मक तथ्यों से अपने दिमाग को भर लेंगे तो हमारी सोच सही दिशा में नहीं जायेगी।

यह चुनौती का समय है और इसमें क्या करना है और क्या नहीं करना है इसका पूरा ज्ञान हमें होना चाहिए।

स्कूली जीवन और हॉस्टल का जीवन हमारी पूरी जिंदगी की दिशा तय करते हैं।

हमारे परिवार और शिक्षक के मार्गदर्शन का पालन कर हम शांति और सकून से जिंदगी जी सकते हैं।

आज वैश्विक पर्यावरण की समस्या, ध्वनि,वायु और जल प्रदूषण से दूर राजा उलातू का उर्सूलाइन इंटर कॉलेज का यह भव्य परिसर शिक्षण और ज्ञान अर्जन के लिये बहुत ही बेतहर है।

रांची रिंग रोड से सटा यह क्षेत्र शिक्षण और स्वास्थ्य की दृष्टिकोण से अतुलनीय है।

श्री मुरलीधर ने नेतरहाट स्कूल से इस परिसर की तुलना करते हुए इसके आस-पास के वातावरण को मन मस्तिस्क में सकरात्मक भाव डालने वाला बताया।

कार्यक्रम के अंत में छात्राओं ने सवाल किया जिसका जबाव श्री मुरलीधर ने दिया। छात्राओं ने पर्यावरण प्रदूषण और उससे जीवन पर पढ़ने वाले असर के बारे में पूछा।

 

छात्राओं ने अपनी अच्छाईयों में एक अच्छाई पर चिंतन करने उसे और अधिक बढ़ाने का शपथ भी कार्यक्रम में लिया।

इस संबंध में श्री मुरलीधर ने कहा जीवन में अच्छे संस्थान में अध्ययन करने का अवसर मिल जाना एक भाग्य की बात है इस बात को सौभाग्य में बदलने के लिये सभी साधन और अवसर आज उपलब्ध है।

ऐसे में हमारी सफलता सुनिश्चित हो इसके लिये हमें गंभीर होना चाहिए। जीवन में सम्मान को लेकर उन्होंने कहा कि सबसे अधिक सम्मान अपना करना चाहिए लेकिन इसमें एक खतरा है कि आपके व्यवहार में विनम्रता बनी रहे यह भी आवश्यक है।

अपने सम्मान का अर्थ है कि हम मानवीय गुणों के साथ ही कुछ करने की चेष्टा करते रहे।

कड़ी मेहनत से सफलता मिलती है यह सच है? लेकिन सफलता तो सही दिशा में सही मार्गदर्शन में सही समय पर सही ढंग से मेहनत करने से मिलती है।

इस अवसर पर प्राचार्या सिस्टर विनिता ने कहा कि वर्तमान समय ज्ञान का है और इस दिशा में लगातार प्रयास कर रहें है। हॉस्टल से युक्त उर्सूलाइन इंटर कॉलेज के परिसर को रांची उर्सूलाइन कॉलेज पुरुलिया रोड के शिक्षक-शिक्षिकाओं का पूरा सहयोग मिलता है।

प्राचार्या डॉ मेरी ग्रेस ने अथक प्रयास से उर्सूलाइन का राजा उलातू कॉलेज लगातार सफलता और उन्नति की ओर अग्रसर है।

Leave a Reply