Breaking News Latest News कैंपस ख़बरें जरा हटके खेल झारखण्ड

रांची विश्वविद्यालय स्पोर्ट्स कंट्रोल बोर्ड की बैठक संपन्न :  सभी कॉलेज में अंतर क्लास स्पोर्ट्स और कल्चरल इवेंट सुनिश्चित करें :: डॉ कामिनी कुमार

 

 

रांची :रांची विश्वविद्यालय स्पोर्ट्स कंट्रोल बोर्ड की बैठक आज बुधवार को विश्वविद्यालय परिसर के कुलपति सभागार में प्रो वीसी डॉ कामिनी कुमार की अध्यक्षता में संपन्न हुई ।

इस बैठक में कई महत्वपूर्ण निर्णय लिये गये।

इसके पूर्व डॉ कामिनी कुमार ने सभी कॉलेजों से अनुरोध किया कि अपने कॉलेज कार्यक्रम के तहत वे एथलेटिक और कल्चरल प्रोग्राम जल्द से जल्द करवा ले जिससे अच्छे खिलाड़ी विश्वविद्यालय को मिल सके ।

उन्होंने कंट्रोल बोर्ड के सभी सदस्यों से अनुरोध किया कि रांची विश्वविद्यालय को खेलकूद में अव्वल स्थान दिलाना है जो सभी के सहयोग से ही सम्भव हो सकेगा।

बैठक में खिलाड़ियों ,प्रशिक्षक, मैनेजर और किट ब्वॉय
के डीए में बढ़ोतरी की गई ।

इस मद में सभी को एक सौ रुपया बढ़ाया गया ।

इसके अलावा यह निर्णय लिया गया कि जल्द ही सभी कॉलेजों में पीटीआई की बहाली की जाएगी।

बैठक में यह भी निर्णय लिया गया कि रांची विश्वविद्यालय पहले चरण में 5 प्रशिक्षकों की नियुक्ति करेगा जिसमें वॉलीबॉल ,बैडमिंटन, क्रिकेट ,फुटबॉल और हॉकी शामिल है ।

बैठक में निर्णय लिया गया कि सत्र 2022- 2023 के लिए कुल चालीस स्पर्धा कराए जाएंगे ।

बैठक में यह भी निर्णय लिया गया कि इस बार जिस खेल की प्रतियोगिता नही होगी उसका चयन परीक्षण कराया जाएगा।

अगर कोई कॉलेज इसमें इच्छुक है तो अंतर कॉलेज भी आयोजित किए जाएंगे ,जबकि अंतर कॉलेज की कूल 9 स्पर्धा कराई जाएगी ।सत्र की शुरुआत 26 अगस्त को हॉकी आयोजन के साथ होगी जो बिरसा कॉलेज खूंटी में होगी।

बास्केटबॉल स्पर्धा संत जेवियर्स कॉलेज तथा महिला फुटबॉल मांडर में कराए जाने का निर्णय लिया गया।

जिन स्पर्धाओं के अंतर कॉलेज होने हैं उसमें हॉकी पुरुष ,फुटबॉल पुरुष और महिला ,क्रिकेट पुरुष और महिला, कबड्डी पुरुष और महिला होने हैं।

रांची विश्वविद्यालय स्टैंडिंग कमेटी का भी गठन किया गया जिसमें 20 सदस्यों को शामिल किया गया जिस के चेयरमैन रांची विश्वविद्यालय के कुलपति ,वाइस चेयरमैन प्रो वीसी , डीएसडब्ल्यू सचिव और अन्य सभी सदस्य बनाये गए।

पिछले वर्ष के आय व्यय तथा अगले सत्र के व्यय का लेखा-जोखा भी प्रस्तुत किया गया ।विभिन्न खेलों के लिए चयन समिति का भी गठन किया गया ।

इसके अलावा यह तय किया गया कि 22 -23 सत्र के लिए चांसलर टॉफी वॉलीबॉल, पुरुष व महिला हॉकी रांची विश्वविद्यालय आयोजित करेगी।
मल्टीपरपज हॉल मैं जिम को पुनः चालू करने का भी निर्णय लिया गया ।

यह भी निर्णय लिया गया कि जिम के लिए एक इंस्ट्रक्टर की बहाली की जाएगी।

इसके अलावा कैंपस में बास्केटबॉल की फेंसिंग और कोर्ट का रिपेयरिंग भी कराए जाने का निर्णय लिया गया।
इस बैठक में मुख्य रूप से प्रो बीसी ,रजिस्ट्रार, फाइनेंसियल एडवाइजर ,डीन स्टूडेंट वेलफेयर, सीसीडीसी ,फाइनेंस ऑफिसर ,रांची महिला कॉलेज की प्राचार्य ,संत जेवियर कॉलेज के प्राचार्य, बिरसा कॉलेज खूंटी के प्राचार्य , डॉ अशोक सिंह , डॉ अरुण सिंह , डॉ राजेश गुप्ता तथा कई अन्य कॉलेजों के प्राचार्य तथा स्पोर्ट्स कंट्रोल बोर्ड में शामिल सदस्यों ने भाग लिया।
पिछले साल अंतर विश्वविद्यालय प्रतियोगिता तथा खेलो इंडिया में बेहतर प्रदर्शन करने वाले टीम आर्चरी, वुशु ,योग, महिला हॉकी ,बैडमिंटन आदि के खिलाड़ियों को विशेष रूप से बधाई दी गई ।इसके अलावा यह तय किया गया कि अगले सत्र से बेहतर प्रदर्शन करने वाले टीमों और खिलाड़ियों को भी प्रोत्साहित किया जाएगा इसके तहत उन्हें नगद पुरस्कार देकर सन्मानित किया जाएगा।इस राशि की घोषणा बाद में की जाएगी इसमें स्वर्ण रजत एवं कांस्य पदक विजेता टीमों और व्यक्तिगत खिलाड़ियों को पुरस्कृत कीया जाएगा।
बैठक के अंत में रांची विश्वविद्यालय के रजिस्ट्रार डॉ मुकुंद मेहता ने धन्यवाद ज्ञापन किया।
बैठक की कार्यवाही का संचालन डी एस डव्लू डॉ राजकुमार शर्मा ने किया।

Leave a Reply