Breaking News Latest News झारखण्ड राजनीति राष्ट्रीय

चारा घोटाला मामले मे लालू प्रसाद यादव दोषी क़रार : भेजे गये जेल

राँची, झारखण्ड । दिसम्बर | 23, 2017 :: चारा घोटाला के सभी 16 अभियुक्तों में से 6 अभियुक्तों को रिहा कर दिया गया जिसमें एक बड़ा नाम जगन्नाथ मिश्रा का है । लालू प्रसाद यादव दोषी क़रार दिए गए । 3 तारीख़ को सज़ा का फैसला सुनाया जाएगा। लालू को हिरासत में लिया गया | कोर्ट से सीधे जेल भेजा गया ।

बिहार के सबसे चर्चित चारा घोटाले से जुड़े तीन मामलों में शनिवार को रांची सीबीआई की विशेष अदालत ने राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव को दोषी करार दे दिया है। मामले में सीबीआई कोर्ट द्वारा आगामी तीन जनवरी को सजा सुनाई जाएगी। ऐसे में लालू यादव को तीन जनवरी तक जेल जाना पड़ेगा। दोषी करार दिए जाने के बाद पुलिस ने लालू यादव को हिरासत में भी ले लिया।

सीबीअाई कोर्ट ने लालू के अलावा 15 अन्य आरोपियों को भी कोर्ट ने दोषी करार दिया है। इसी प्रकार सीबीअाई कोर्ट ने मामले में पूर्व मुख्यमंत्री जगन्नाथ मिश्र, ध्रुव भगत, सरस्वीत चंद्र, विद्या सागर सहित सात आरोपियों को बरी कर दिया है। सीबीआई की स्पेशल अदालत ने फैसला सुनाते हुए 1990 के बाद अर्जित सारी संपत्ति जब्त करने का भी आदेश दिया है।

चारा घोटाला जानवरों के चारा, दवाई और पशुपालन उपकरणों का घोटाला है। 900 करोड़ का चारा घोटाला साल 1996 में सामने आया था। इस मामले में बिहार के पूर्व सीएम लालू यादव और जगन्नाथ मिश्रा मुख्य आरोपी बने। 10 मई 1997 को सीबीआई ने राज्यपाल से लालू के खिलाफ कार्रवाई की मांग की थी। 23 जून 1997 को लालू और 55 अन्य के खिलाफ चार्जशीट दाखिल की गई।

29 जुलाई 1997 को लालू यादव को गिरफ्तार कर लिया गया था। 12 दिसंबर 1997 को लालू यादव रिहा हो गए, लेकिन 28 अक्टूबर 1998 को लालू यादव को फिर से गिरफ्तार कर लिया गया। मार्च 2012 को सीबीआई ने पटना कोर्ट में लालू यादव, जगन्नाथ मिश्रा सहित 32 लोगों के खिलाफ चार्जशीट दाखिल की गई। 2013 में चारा घोटाले से जुड़े एक मामले चाईंबासा केस में लालू को सजा मिली और अब वह जमानत पर बाहर हैं।

 

 

 

Lensman :: Hardeep Singh.

Leave a Reply