Breaking News Latest News झारखण्ड राजनीति

झारखंड प्रदेश कांग्रेस कमिटी का नेतृत्व विकास मिशन शिविर

राची, झारखण्ड | अक्टूबर | 29, 2023 ::

झारखंड प्रदेश कांग्रेस कमिटी नेतृत्व विकास मिशन (एलडीएम) शिविर कार्यक्रम आज चिरौंदी रोड स्थित गीतांजलि बैंक्वेट हॉल, रांची आयोजित में की गई।
कार्यक्रम की शुभारंभ बाल्मिकी जंयती पर श्रद्धासुमन अर्पित की गई । इसके उपरांत मुख्य अतिथि झारखंड प्रभारी अविनाश पांडे, एससी, एसटी, ओबीसी, अल्पसंख्यक विभाग के नेशनल कॉडिनेटर के0 राजू, एससी विभाग के राष्ट्रीय अध्यक्ष राजेश लिलोटिया, प्रदेश अध्यक्ष, राजेश ठाकुर, कांग्रेस विधायक दल के नेता आलमगीर आलम, सांसद धीरज प्रसाद साहू, मंत्री डॉ रामेश्वर उरांव, बन्ना गुप्ता, बादल पत्रलेख, कार्यकारी अध्यक्ष बन्धु तिर्की, शहजादा अनवर, जलेश्वर महतो जी द्वारा नेतृत्व विकास मिशन की पुस्तिका का विमोचन किया गया। एलडीएम प्रशिक्षण कार्यक्रम को संबोधित करते हुए झारखंड प्रभारी अविनाश पांडे ने कहा कि उदयपुर अधिवेशन में नवसंकल्प घोषणा-2022 में कहा गया कि भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस ने एससी और एसटी आरक्षित सांसदीय और विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में वचिंत वर्गों के बीच नेतृत्व को बढ़ावा देने के लिए नेतृत्व विकास चलाने का संकल्प लिया। जिसमें एससी, एसटी, ओबीसी और अल्पसंख्यक विभाग सक्रिय भूमिका निभायेंगे। यह समन्वयक समिति एक दूसरे को जोड़ने के लिए बनाया गया है। जिसमें सभी ईकाई को एक साथ प्रदेश स्तर , लोकसभा स्तर, विधानसभा स्तर, प्रखंड, मंडल स्तर समन्वय बनाने का एक मात्र उद्देश्य हमारी मजबूती एवं और हमारे जो एलडीमए मिशन के पदाधिकारी को सहयोग उनको मार्गादर्शन करना है।
एससी, एसटी, ओबीसी, अल्पसंख्यक विभाग के नेशनल कॉडिनेटर के0 राजू ने कहा कि लीडरशीप डेवलपमेंट मिशन कार्यक्रम पार्टी का बहुत महत्वपूर्ण है। इस कार्यक्रम को सोनिया गांधी जी ने उदयपुर अधिवेशन में घोषणा की थी। सोनिया गांधी, राहुल जी एवं मल्लिकार्जुुन खड़गे जी इस पर गहन चर्चा की है और पूरे देश भर में एससी, एसटी निर्वाचन क्षेत्र में यह मिशन लागू की है। ये मिशन का मुख्य उद्देश्य है कि एससी एसटी ओबीसी, अल्प्संख्यक नेताओं का नेतृत्व विकास करने उनको आगे बढ़ाने का मिशन है ताकि अपने समुदाय को नेतृत्व प्रदान कर सके।
एससी विभाग के राष्ट्रीय अध्यक्ष राजेश लिलोटिया ने बाल्मिकी जंयती पर शुभकामनाएं देते हुए कहा कि यह मिशन एससी एसटी, ओबीसी, और अल्पसंख्यक समुदायों से नई पीढ़ी के नेताओं का विकास करना मिशन का मुख्य उद्देश्य है। उन्होंने कहा कि हमने देखा कि दो लोकसभा खूंटी और लोहरदगा के कॉर्डिनेशन कमिटी के नेताओं का उर्जास्तर काफी उच्चा था लेकिन दिशा देने का काम सुचारू रूप से चालने का काम लीडरशीप डेवलपमेंट मिशन ही करेगा। उन्होंने कहा कि प्रत्येक ब्लॉक में कोर्डिनेशन टीम, नेतृत्व विकास मिशन का संचालन करेगी। ब्लॉक अध्यक्ष, बीसीटी का अध्यक्ष होगा जबकि एलडीएम विधानसभा कोर्डिनेटर इसका संयोजक के रूप में कार्य करेगा। एससी, एसटी ओबीसी, अल्पसंख्यक समुदायों के नेताओं के उद्देश्य से एलडीएम गतिविधियों की योजना बनाने, निष्पादित करने के लिए बीसीटी को 15 दिन में एक बार बैठक करेगी।
प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष राजेश ठाकुर ने स्वागत भाषण देते हुए कहा कि एलडीएम को एससी एसटी, ओबीसी, अल्पसंख्यक समुदाय के नेताओं को विकासित करने के लिए दीर्घकालिक दृष्टिकोण को आगे बढ़ाने के आधार पर लागू किया जाएगा। जो इन समुदाय को सशक्तिकरण की दिशा में लगातार काम करेंगे और उनके बीच कांग्रेस पार्टी की पहुंच का विस्तार करेंगे। चुनावों के लिए एससी एसटी निर्वाचन क्षेत्रों में एक प्रभावी बूथ प्रबंधन रणनीति का पालन किया जाएगा।
कांग्रेस विधायक दल के नेता आलमगीर आलम ने कहा कि एलडीएम कोर्डिनेटर राज्य सरकार के द्वारा चलाये जा रहे जनहित कल्याणकारी योजनाओं को लेकर जनता के बीच जाएं। जनता से सीधा संवाद कर नेतृत्व विकास मिशन के उद्देश्यों को धरातल पर उतारने का काम करेंगे।
एससी विभाग के चेयरमैन केदार पासवान, एसटी विभाग जोसाई मार्डी, ओबीसी विभाग अभिलाष साहु, अल्पसंख्यक कांग्रेस के चेयरमैन मंजूर अंसारी ने नेतृत्व विकास मिशन कार्यक्रम को जिलाध्यक्षों एवं एलडीएम पदाधिकारियों के समन्वय के माध्यम से धरातल पर उतारने का संकल्प लिया।
कार्यक्रम का संचालन प्रदेश महासचिव सह कार्यालय प्रभारी अमुल्य नीरज खलखो ने की तथा धन्यवाद ज्ञापन आवास बोर्ड के चेयरमैन संजय लाल पासवान ने किया।
एलडीएम प्रशिक्षण कार्यक्रम में मुख्य रूप से पूर्व केन्द्रीय मंत्री सुबोधकांत सहाय, डॉ प्रदीप कुमार बालमुचू, सुखदेव भगत, विधायक प्रदीप यादव, दीपिका पांडेय सिंह, राजेश कच्छप, शिल्पी नेहा तिर्की, एलडीएम झारखंड प्रभारी नासिर अहमद, प्रदेश महासचिव राकेश सिन्हा, अमुल्य नीरज खलखो मदन मोहन शर्मा, प्रवक्ता सतीश पॉल मुंजनी, रवीन्द्र सिंह, राजीव रंजन प्रसाद, जयशंकर पाठक, डॉ एम तौसीफ, गजेंद्र सिंह खूंटी लोकसभा एलडीम कोर्डिनेटर परवीन्द्र सिंह, लोहरदगा लोकसभा एलडीएम कोर्डिनेटर भीम कुमार, स्टेट एलडीएम कोर्डिनेटर बशिष्ट लाल पासवान, फिरोज खान, राजकुमारी गुप्ता, समेत 37 एससी एसटी विधानसभा के एलडीएम कोर्डिनेटर, संबंधित जिला के जिलाध्यक्ष, एससी एसटी विभाग के जिलाध्यक्ष एवं प्रखंड अध्यक्ष उपस्थित थे।

Leave a Reply