Jharkhand
Latest News झारखण्ड राजनीति

झारखण्ड :: मंत्रिपरिषद की बैठक में लिए गए महत्वपूर्ण निर्णय

रांची, झारखण्ड । नवम्बर | 04, 2017 :: मंत्रिपरिषद की बैठक में लिए गए महत्वपूर्ण निर्णयः-
ऽ ‘‘चन्द्रवंशी (कहार)’’ जाति की समजाति ‘‘रवानी’’ को राज्य के अत्यन्त पिछड़े वर्गों की सूची (अनुसूची-1) के क्रमांक-30 पर दर्ज ‘‘चन्द्रवंशी (कहार)’’ के साथ शामिल करने की स्वीकृति।

ऽ नव स्वीकृत झारखण्ड/वनांचल आंदोलनकारियों को अनुमान्य सुविधायें/पेंशन इत्यादि के भुगतान संबंधी दिनांक 01.08.2015 के प्रभाव से चालू वित्तीय वर्ष 2017-18 तक अनुमान्य वित्तीय लाभ प्रदान करने हेतु चालू वित्तीय वर्ष 2017-18 में कुल रू0 3,06,24,000/- (तीन करोड़ छः लाख चैबीस हजार रूपये) मात्र की राशि झारखण्ड आकस्मिकता निधि से अग्रिम के रूप में स्वीकृति दी गई।

ऽ उत्पाद प्रशासन को सुदृढ़ एवं सशक्त करने हेतु स्पेशल आॅक्जिलरी पुलिस (ै।च्) का सेवा प्राप्त करने की स्वीकृति।ऽ झारखण्ड कौशल विकास मिशन सोसाईटी के डमउवतंदकनउ व ि।ेेवबपंजपवदए त्नसमे – त्महनसंजपवदे में संशोधन की स्वीकृति।

ऽ वार्ड स्तर पर वार्ड के प्रबंधन हेतु वार्ड विकास केन्द्र के गठन की स्वीकृति।ऽ जगन्नाथपुर एवं सिमडेगा पोलिटेकनिक तथा दुमका महिला पोलिटेकनिक संस्थानों को पूर्व में लिये गये निर्णय में संशोधन करते हुए पीपीपी मोड के स्थान पर सरकार क्षेत्र में संचालित करने, जामताड़ा, चतरा एवं खूंटी पोलिटेकनिक संस्थानों को सरकारी क्षेत्र के स्थान पर पीपीपी मोड पर संचालित करने एवं पूर्व के निर्णयानुसार उक्त तीन (03) नये संस्थानों (पीपीपी मोड) के लिए श्रप्छथ्त्। से ही ज्तंदेंबजपवद  डंदंहमत का कार्य लिये जाने की स्वीकृति।

ऽ विनोबा भावे विश्वविद्यालय, हजारीबाग से प्रविभाजि कर प्रस्तावित नवसृजित बिनोद बिहारी महतो कोयलांचल विश्वविद्यालय, धनबाद के विश्वविद्यालय मुख्यालय के विभिन्न कोटि के अधिकारी, स्नाकोत्तर विभागों में शिक्षक एवं शिक्षकेत्तर कर्मियों के पद सृजन की स्वीकृति।

ऽ डीवीसी कमांड एरिया में संचरण की कुल 14 नयी परियोजनाओं हेतु कुल संशोधित प्राक्कलित राशि1192.91 करोड़ की प्रशासनिक स्वीकृति।

ऽ झारखण्ड कर्मचारी चयन आयोग अधिनियम-2008 की धारा-12(1) के अधीन प्रदत्त शक्तियों का  प्रयोग करते हुए विभागीय अधिसूचना सं0-4677, दिनांक 10.08.2011 द्वारा गठित झारखण्ड कर्मचारी चयन आयोग नियमावली, 2011 के नियम-6 में संशोधन करने की स्वीकृतिं

ऽ झारखण्ड रक्षा शक्ति विश्वविद्यालय से उत्तीर्ण उम्मीदवारों को पुलिस अवर निरीक्षक एवं आरक्षी की नियुक्ति में तथा सहायक पुलिस को आरक्षी नियुक्ति में अधिमानता दिए जाने, राज्य औद्योगिक सुरक्षा बल के आरक्षी की सीधी नियुक्ति आरक्षी नियुक्ति नियमावली के आधार पर किये जाने तथा विभिन्न नियुक्ति नियमावलियों में चिकित्सीय जांच में अपील हेतु ।चमग डमकपबंस ठवंतक गठन के लिए विभागीय अधिसूचनाओं में संशोधन की स्वीकृति।

ऽ झारखण्ड नगर पालिका (उपमहापौर/उपाध्यक्ष के विरूद्ध अविश्वास प्रस्ताव संचालन प्रक्रिया) नियमावली-2014 के नियम 3 (6) में संशोधन के प्रस्ताव पर स्वीकृति।

ऽ मुख्य सचिव कार्यालय झारखण्ड के लिए पूर्व से स्वीकृत रोकड़पाल के पद को प्रत्यार्पित करते हुए संविदा आधारित 01 (एक) कम्प्यूटर आॅपरेटर के पद की सृजन की स्वीकृति।

ऽ राज्य योजनान्तर्गत ‘‘मुख्यमंत्री लक्ष्मी लाडली योजना’’ के कार्यान्वयन के संबंध में शहरी क्षेत्रों में निवास करने वाले परिवारों के आधार-कार्ड में अंकित पते को ‘‘आवासीय प्रमाण-पत्र’’ के रूप में मान्यता देने की स्वीकृति।

ऽ भ्रष्टाचार निरोधक ब्यरो, झारखण्ड, रांची के लिए तैयार किए गए प्रतीक चिन्ह (स्वहव) को गृह मंत्रालय की अनुमति प्राप्त किए जाने हेतु प्रस्ताव को अनुमोदित किया।

ऽ राज्य स्कीम स्थापना व्यय मुख्यशीर्ष 2040-बिक्री व्यापार आदि पर कर, लघुशीर्ष 101-संग्रहण प्रभार, उपशीर्ष 02-जिला प्रभार के अंतर्गत इकाई-86-वापसी मद में दो करोड़ मात्र का बजटीय प्रावधान झारखण्ड आकस्मिकता निधि से करने की स्वीकृति।

ऽ राज्य स्कीम अन्तर्गत एमजीएम मेडिकल काॅलेज, जमशेदपुर परिसर में 500 शयय्ावाले अस्पताल के भवन निर्माण की योजना हेतु कुल 4,29,28,91,600/-(चार अरब उन्नतीस करोड़ अठ्ठाईस लाख एक्कानवे हजार छः सौ) रूपये की लागत पर भवन निर्माण की योजना की प्रशासनिक स्वीकृति।

ऽ दुमका, हजारीबाग एवं पलामू में मेडिकल काॅलेज के अधीन 500 शय्यावाले अस्पताल के भवन निर्माण की योजना हेतु कुल 14,75,00,23,400/- (चैदह अरब पचहत्तर करोड़ तेईस हजार चार सौ) रूपये की लागत पर भवन निर्माण की योजना की प्रशासनिक स्वीकृति।

ऽ मुख्यमंत्री सचिवालय, झारखण्ड, रांची में कम्प्यूटर आॅपरेटर का पद सृजित करने की स्वीकृति।

ऽ वित्तीय वर्ष 2017-18 में रक्षा शक्ति विश्वविद्यालय, खूंटी की स्थापना हेतु रू0 2,06,54,00,000/-(दो अरब छः करोड़ चैवन लाख रूपये) मात्र के योजना प्रस्ताव की प्रशासनिक स्वीकृति।

Leave a Reply