Breaking News Latest News कैंपस झारखण्ड लाइफस्टाइल

इक्फ़ाई विश्वविद्यालय में डिजिटल परिवर्तन पर अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन आयोजित

राची, झारखण्ड  | मार्च  | 17, 2023 :: इक्फ़ाई विश्वविद्यालय, झारखंड में मिश्रित मोड में “सतत व्यापार प्रदर्शन के लिए डिजिटल परिवर्तन” पर दो दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन आयोजित किया गया।

उद्घाटन सत्र के सम्मानित अतिथि श्री कुमार परिमल, अनुबंध और वाणिज्यिक प्रबंधक, यूनिलीवर इंडिया लिमिटेड थे,

जबकि श्री सिद्धार्थ कांकरिया, निदेशक, प्राइस वाटर हाउस कूपर्स और श्री कुमार गौरव औद्योगिक साइबर सुरक्षा सलाहकार, एसईपीसीओआईआई इंटरनेशनल कंसल्टेंसी, दुबई समापन समारोह में विशिष्ट अतिथि थे। सम्मेलन के दौरान स्मारिका का विमोचन किया गया।

शिक्षाविदों, अनुसंधान विद्वानों, कामकाजी पेशेवरों, छात्रों और नीति निर्माताओं के 54 से अधिक शोध पत्र दुनिया भर के प्रतिष्ठित संगठनों में शामिल हैं,

जिनमें डॉक्टरल कॉलेज, यूके; संघीय विश्वविद्यालय, नाइजीरिया: बेलारूसी राज्य विश्वविद्यालय और बीआईटी, मेसरा, आईआईएम, रांची; आईआईएम, रायपुर; केंद्रीय विश्वविद्यालय, झारखंड; केके मोदी विश्वविद्यालय, सरला बिड़ला विश्वविद्यालय, एमिटी विश्वविद्यालय, झारखंड आदि से शमिल थे।

पैनल चर्चा में प्रस्तुत किए गए विशेषज्ञों में डॉ. फ्राइडे ओगबू एडेह और डॉ. चिमेज़ीम सी. गैब्रिएला उडेज़, फ़ेडरल यूनिवर्सिटी, नाइजीरिया, बेलारूसी राज्य विश्वविद्यालय से डॉ. अलेह पेरज़ाशकेविच, डॉ. गुरविंदर सिंह, वरिष्ठ निदेशक, कैपजेमिनी, श्री प्रदीप हजारी, विशेष सचिव सह सलाहकार, कृषि विभाग, झारखंड सरकार, डॉ. एमवीके शर्मा, उपाध्यक्ष, टाटा मेडिकल एंड डायग्नोस्टिक्स लिमिटेड से शामिल थे।

उद्घाटन सत्र के दौरान प्रतिभागियों का स्वागत करते हुए, विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो ओआरएस राव ने कहा, “डिजिटल परिवर्तन अब कल्पना नहीं है क्योंकि अब इसे कई संगठनों द्वारा कार्यान्वित किया जा रहा है जिन्होंने बेहतर परिचालन दक्षता और बेहतर लाभ के मामले में लाभ प्राप्त किया है। ग्राहक अनुभव, जो व्यवसाय के विकास और लाभप्रदता को चला रहे हैं। प्रोफेसर राव ने कहा की प्रौद्योगिकी के अलावा, यह लोगों के बेहतर प्रबंधन की मांग करता है क्योंकि इसे व्यापार के तरीके में आमूल-चूल परिवर्तन की आवश्यकता है। “यह सम्मेलन विविध क्षेत्रों और कार्यों में डिजिटल परिवर्तन पर विचारों और अनुभवों को साझा करने में मदद करेगा”।

विषय की प्रासंगिकता पर प्रकाश डालते हुए श्री कुमार परिमल ने कहा, “नवोन्मेषी व्यवसाय मॉडल लाना, ग्राहकों के साथ जुड़ने के लिए पुनर्कल्पित व्यावसायिक प्रक्रियाओं और प्रतिस्पर्धी बने रहने के लिए बेहतर परिचालन क्षमता को चलाना समय की आवश्यकता है।” विशेषज्ञ सत्र में, संघीय विश्वविद्यालय नाइजीरिया के डॉ. फ्राइडे ने डिजिटल टेक्नोलॉजीज के दस मार्गदर्शक सिद्धांतों पर प्रकाश डाला है। डॉ. गैब्रिएला ने डिजिटल तकनीकों के उद्भव के कारण मानव संसाधन गतिविधियों के पुनरोद्धार पर ध्यान केंद्रित किया है। शिक्षा के डिजिटल रूपांतरण पर अपना अनुभव बताते हुए बेलारूस के डॉ. अलेह, जिन्होंने वैदिक संस्कृति के इतिहास पर पीएचडी की है, कहा, “डिजिटल तकनीकें मुझे हमारे छात्रों को प्रभावी ढंग से वैदिक संस्कृति और इतिहास पढ़ाने में सक्षम बनाती हैं”। शासन में डिजिटल परिवर्तन का उल्लेख करते हुए श्री प्रदीप हजारी ने कहा कि झारखंड राज्य में कृषि जिंसों की खरीद के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का उपयोग किया जा रहा है। कैपजेमिनी इंडिया के वरिष्ठ निदेशक डॉ. गुरविंदर सिंह ने आईटी और एंटी-वायरस क्षेत्र में डिजिटल प्रौद्योगिकी के अनुप्रयोग की संक्षिप्त जानकारी दी है। श्री सिद्धार्थ कांकरिया ने उद्योग में डिजिटल परिवर्तन की सतत सफलता के लिए पर्यावरण, सामाजिक और शासन (ईएसजी) के महत्व पर प्रकाश डाला। साइबर सुरक्षा की महत्ता पर जोर देते हुए, श्री कुमार गौरव ने कहा, “यदि डिजिटल परिवर्तन रोटी है, तो साइबर सुरक्षा मक्खन है और उन्हें एक साथ चलना होगा।”

शोध पत्रों का मूल्यांकन विश्वविद्यालय के प्रोफेसर डॉ हरि हरन की अध्यक्षता वाली एक जूरी द्वारा किया गया था। छात्र श्रेणी के तहत सर्वश्रेष्ठ पेपर का पुरस्कार एमिटी विश्वविद्यालय, छत्तीसगढ़ की सुश्री ज्योति श्री अट्टल को “कोयला खनन उद्योग के प्रदर्शन प्रबंधन प्रणाली में एचआर एनालिटिक्स एंड इंडस्ट्री 5.0” शीर्षक वाले पेपर के लिए दिया गया है, जबकि कामकाजी पेशेवरों के तहत डॉ. जे. डैनियल इनबराज सहायक प्रोफेसर, आईआईएम, रायपुर और प्रोफेसर अरुणा कार्तिकेयन, सहायक प्रोफेसर, ईश्वरी इंजीनियरिंग कॉलेज, चेन्नई को “एन एक्सप्लोरेटरी स्टडी ऑफ सोशल प्लेटफॉर्म एंड इट्स इंपैक्ट ऑन कंज्यूमर बायिंग साइकोलॉजी विथ रेफरेंस टू सीओवीआईडी -19 ग्लोबल पैनडेमिक” शीर्षक वाले पेपर के लिए पुरस्कार गया है।

सम्मेलन का आयोजन फैकल्टी ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज (एफएमएस) द्वारा किया गया था, जिसका समन्वय सहायक डीन डॉ भगबत बारिक ने किया था। डॉ पल्लवी कुमारी ने धन्यवाद ज्ञापित किया, जबकि कार्यक्रम का संचालन डॉ श्वेता सिंह ने किया।

Leave a Reply