Latest News कैंपस ख़बरें जरा हटके झारखण्ड राष्ट्रीय विदेश

एकजुट के तीन दिवसीय फोटो सह पोस्टर प्रदर्शनी का शुभारंभ :: दिनभर लगी रही भीड़

Ekjut
Inaguration Ceremony of three day photo cum poster exhibition by Ekjut

 

रांची, झारखण्ड । नवम्बर | 19, 2017 :: रांची: गैर सरकारी संस्था एकजुट की ओर से रांची के संत जेवियर काॅलेज के सभागार में आयोजित तीन दिवसीय फोटो सह पोस्टर प्रदर्शनी का आज से शुभारंभ हुआ। इसका उद्घाटन करते हुए कार्यक्रम के मुख्य अतिथि स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव सुधीर त्रिपाठी ने कहा कि मां-बच्चेकी मृत्यु रोकने में पीएलए (पार्टिसिपेटरी लर्निंग एंड एक्शन) बैठकों का अहम् योगदान है। एकजुट संस्था के माध्यम से गांवों में की जा रही पीएलए गतिविधियां समुदाय में मां व बच्चों की स्वास्थ्य समस्याओं के प्रति समुदाय को जगाने का काम कर रही हैं और आगे भी इस की संभावना बनी हुई है। उन्होंने फोटो प्रदर्शनी का अवलोकन करते हुए कहा कि एकजुट समुदाय में सृजनात्मक कार्य कर रही है और सामाजिक उद्यमिता को बढ़ावा दे रही है।

A Three day photo cum poster exhibition by Ekjut :: Lensman – Jagdish Singh

मौके पर राज्य बाल संरक्षण आयोग की अध्यक्ष आरती कुजूर ने कहा कि आज भी बहुत सारे बच्चे अपना पांचवां जन्मदिन नहीं देख पाते। मां-बच्चे की मृत्यु रोकने के लिए सहिया बहनों का अहम योगदान है। सुश्री कुजूर ने कहा पोषण को मजबूत करने के लिए हमें परंपरागत खाद्य पदार्थों के इस्तेमाल पर जोर देनाचाहिए। उन्होंने एकजुट के कार्यों की प्रशंसा करते हुए कहा कि संस्था गांवों में स्वास्थ्य जागरूकता लाने का कार्य कर रही है, ये बड़ीबात है।

A Three day photo cum poster exhibition by Ekjut :: Lensman – Jagdish Singh

इस अवसर पर पद्मश्री सिमोन उरांव ने कहा कि हमें हर हाल में पानी को बचाकर रखने की जरूरत है, क्योंकि पानी है तो दुनिया है, वरना कुछ नहीं बचेगा।उन्होंने कहा कि अन्न का कारखाना किसान हैं और किसान का जीवन पानी पर निर्भर है। सिर्फ कल-कारखाने स्थापित करने से अन्न नहीं मिलेगा। उन्होंने चापानल और बोरिंग की जगह परंपरागत बांध, तालाब, कुआं आदि बनाकर बरसात के पानी को बचाये रखने पर बल देते हुए कहा कि जब भोजन और पानी साफ मिलेगा तभी हमारा स्वास्थ्य भी ठीक रहेगा।

पद्मश्री मुकुन्द नायक ने फोटो प्रदर्शनी का अवलोकन करने के बाद कहा कि बच्चा जब जन्म लेता है तो परिवार में खुशियां दिखायी देती हैं । ये खुशियां परिवार में बरकरार रहे, ऐसी जागरूकता लाने की जरूरत है।उन्होंने संस्था द्वारा मां-बच्चे के स्वास्थ्य को लेकर ग्रामीण क्षेत्रों में की जा रही गतिविधियों की सराहना की। मौके पर जाने-माने आर्टिस्ट होरेन ठाकुर ने कहा फोटोग्राफी मानव मन की एक परिकल्पना होती है, अभिव्यक्ति होती है। इसका व्यापक अर्थ है। फोटोग्राफर का फोटो समाज में चेतना लाने का काम करता है।

प्रदर्शनी के उद्घाटन के पूर्व एकजुट की ओर से डाॅनिर्मला नायर ने अतिथियों का स्वागत शाॅल ओढ़ा कर किया। मंच संचालन पर वेजनवाब व भावना ने किया। इस अवसर पर राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के सामुदायिक उत्प्रेरण कोषांग प्रभारी सहउपनिदेशक डाॅप्रदीप कुमार बासकी, राज्य कार्यक्रम समन्वयक अकय मिंज, प्रशिक्षण समन्वयक डाॅमनीरअहमद, धनबाद की सिविल सर्जन सहित बोकारो, चतरा, रांची व रामगढ के जिला कार्यक्रम समन्वयक भी प्रदर्शनी देखने के लिए आये थे।

A Three day photo cum poster exhibition by Ekjut :: Lensman – Jagdish Singh

फोटो प्रदर्शनी में दिनभर लगी रही भीड़

संत जेवियर काॅलेज के हाॅल में लगी फोटो सहपोस्टर प्रदर्शनी को देखने के लिए लोग दिनभर आतेरहे। सभी ने पद्मश्री फोटोग्राफर सुधारक ओल्वे एवं जर्मन फोटोग्राफर हेलेना शेजेल के फोटो की सराहना की।प्रदर्शनी में मां बच्चे के संबंध, गर्भावस्था के दौरान महिलाओं की आम गतिविधियां, बच्चों की भावनाएं, ग्रामीण जीवन सहित अन्य अवधारणा पर आधारित फोटो लगाए गए हैं। इसके अलावा एकजुट द्वारा स्वास्थ्य, पोषण, लिंगआधारित हिंसा, शहरी बेघरों के अधिकार सहित अन्य मुद्दों पर किये जा रहे कार्यों को भी पोस्टर में दर्शाया गया है और लोगों को उनके बारे में जानकारी दी जा रही है। रविवार होने के कारण काफी संख्या में विद्यार्थी एवं महिलाएं प्रदर्शनी देखने के लिए आए। यह प्रदर्शनी 21 नवंबर तक प्रतिदिन 10 बजे से शाम छह बजे तक चलेगी।

Leave a Reply