Breaking News Latest News ख़बरें जरा हटके राष्ट्रीय लाइफस्टाइल

कतर्नियाघाट वन्यजीव अभयारण्य, प्राकृतिक सुंदरता से भरपूर सैंक्चुअरी

कतर्नियाघाट वन्यजीव अभयारण्य, प्राकृतिक सुंदरता से भरपूर सैंक्चुअरी ।

हमारे देश में आज भी ऐसी बहुत सी जगहें एवं वाइल्डलाइफ सैंक्चुअरी हैं जो बहुत कम पॉपूलर हैं एवं लोग इन जगहों के बारे में कम जानते हैं परन्तु उनकी प्राकृतिक सुंदरता किसी भी अन्य स्थान से एवं वाइल्डलाइफ सैंक्चुअरी से कम नहीं है। लोगों को ऐसे ही कुछ विशेष स्थानों से रूबरू कराने के प्रयास में कार्यरत हैं कतर्नियाघाट वाइल्डलाइफ सैंक्चुअरी के DFO, श्री आकाश दीप बधावन, आईएफएस।

कतर्नियाघाट वन्यजीव अभयारण्य के बारे में बताते हुए उन्होंने बताया कि बेहद खूबसूरत सैंक्चुअरी होने के बावजूद ये लोगो में यह जगह लोगो की जानकारी में कम हैं। इस जगह को लोगों में पॉपुलर करने के लिए वह कटिबद्ध हैं एवं हमेशा तत्पर हैं लोगों को इस जगह के बारे में बताने के लिए। जब भी कोई भी उनसे इस जगह के बारे में और जानना चाहता है तो वह हमेशा उपलब्ध रहते हैं।

कतर्नियाघाट वन्यजीव अभयारण्य के बारे में उन्होंने बताया कि कतर्नियाघाट वन्यजीव अभयारण्य, बहराइच दुधवा टाइगर रिजर्व, यूपी का एक हिस्सा है। 550 वर्ग किलोमीटर में फैले इस अभयारण्य में बाघों, हाथियों, तेंदुओं और हिरणों की 5 प्रजातियों की स्वस्थ आबादी है। पर्यटक इस यात्रा के दौरान गेरुआ नदी में बोटिंग, जंगल सफारी और थारू सांस्कृतिक पर्यटन का भी आनंद ले सकते हैं।

हमारे पास पुराने वन विश्राम गृहों (1870-1898 से निर्मित) के अलावा 3 पारिस्थितिक पर्यटन परिसर, 2 बफर जोन में और एक कोर में है।

कतर्नियाघाट वन्यजीव अभयारण्य में पाए जाने वाली सैंकड़ों पक्षियों में पोडिसेप्स रूफिकोलिस (डैबचिक), पेलिकनस फिलिपेंसिस (स्पॉटबिल पेलिकन), फालाक्रोकोरैक्स कार्बो (लार्ज कॉर्मोरेंट), फालाक्रोकोरैक्स नाइजर (लिल्ट कॉर्मोरेंट), अर्डिया सिनेरा (ग्रे हेरॉन), सिकोनिया सिकोनिया (व्हाइट स्टोक्रक), ब्लैक स्कोनिया नाइग्रा (व्हाइट आइबिस), जिप्स इंडिकस (इंडियन लॉन्गबिल्ड वल्चर), पैंडियन हैलिएटस (ओस्प्रे), गैलस गैलस (रेड जंगल फाउल), ग्रस एंटीगोन (सारस क्रेन), अमोरोर्निस फोनीकुरस (व्हाइट ब्रेस्टेड वॉटर हेन), निनॉक्स स्कुतुलता (ब्राउन हॉक उल्लू) इत्यादि हैं।

रोड से कतर्नियाघाट वाइल्डलाइफ सैंक्चुअरी आने के लिए मार्ग :-

1- लखनऊ-सीतापुर-लखीमपुर-शारदानगर-कतर्नियाघाट वाइल्डलाइफ सैंक्चुअरी।
2-नई दिल्ली-मुरादाबाद-बरैली शाहजहांपुर-मैलानी-पलिअ-निघासन-कतर्नियाघाट वन्यजीव अभयारण्।
3-नई दिल्ली-लखनऊ (एक्सप्रेसवे के माध्यम से)-बहरीच-मोतीपुर ( कतर्नियाघाट वन्यजीव अभयारण्का प्रवेश बिंदु/एफआरएच के साथ बफर क्षेत्र।

निकटतम हवाई अड्डा लखनऊ (२११ किलोमीटर) है, जिसकी भारत के सभी प्रमुख शहरों के लिए सीधी उड़ान है।

अगर कोई वास्तव में प्रकृति की छिपी सुंदरता और शांत और ठंडी जगह का आनंद लेना चाहता है तो कतर्नियाघाट वन्यजीव अभयारण्य की यात्रा जरूर करें जहां आप न केवल प्राकृतिक सुंदरता का आनंद लेंगे बल्कि जंगली जानवरों और पक्षियों को देखने का आनंद भी ले सकेंगे। .. शहरों की अफरा-तफरी से बहुत दूर एक सुंदर प्राकृतिक स्थान- कतर्नियाघाट वन्यजीव अभयारण्य ।। ..

Leave a Reply