Breaking News Latest News झारखण्ड

रिम्स रांची में चलत इंस्टिट्यूट के जरिये 11 से 14 मार्च तक सर्जिकल प्रोग्राम

 

रांची , झारखण्ड | मार्च | 10, 2019 :: रिम्स रांची में चलत इंस्टिट्यूट के जरिये 11 से 14 मार्च तक सर्जिकल प्रोग्राम

राज्य के सबसे बड़े मेडिकल संसथान रिम्स में सुचरींग ” सर्जरी के दौरान सिने की पद्धति ” , नॉटिंग – गांठ बांधने के बिभिन्न तरीके , छोटी छिद्र के माध्यम से सर्जरी करने की बिधि (लप्रोस्कोपिक पद्धति ) पर वर्क शॉप का आयोजन रिम्स में ११ -१४ मार्च तक किया गया है यह राज्य में पहली बार हो रहा है की जॉनसन एन्ड जॉनसन इंस्टिट्यूट ऑन व्हील [ वॉल्वो बस में इंस्टिट्यूट तैयार की गयी है ] राज्य में प्रथम बार आयी है जॉनसन एन्ड जॉनसन इंस्टिट्यूट ऑन व्हील अपने आप में एक अनूठी पहल है जो की पूरी तरह एक इंस्टिट्यूट है . इस प्रोग्राम का उद्घाटन डॉक्टर डी के सिंह – डायरेक्टर रिम्स के द्वारा दिनांक ११-०३-२०१९ को प्रातः ११.३० में किया गया. इस स्किल डेवलपमेंट के प्रोग्राम के उद्घाटन के समय रिम्स के बिभिन्न बिभागाध्यछ उपलबध होंगे.

 

रिम्स के जानकर और सीनियर सर्जन का कहना है की जॉनसन एन्ड जॉनसन हमेशा ही इनोवेशन और क्वालिटी के लिए जनि जाती है और आज जॉनसन एन्ड जॉनसन इंस्टिट्यूट ऑन व्हील को लेकर पुनः एक बार माइलस्टोन सावित की है. यह चलती फिरती इंस्टिट्यूट रिम्स और रांची के सभी जूनियर सर्जन

जो की अपने सर्जिकल हुनर को बढ़ाना चाहते हैं उनके लिए बहुत ही उपोयगी है. इस जॉनसन एन्ड जॉनसन इंस्टिट्यूट ऑन व्हील में कुल छमता १६ है ( लैप + ओपन ) रखती है. जानकर का कहना है की इस चार दिन के वर्कशॉप में सैकड़ों सर्जन अपने सुचरींग , नॉटिंग ,लप्रोस्कोपिक पद्धति पर ज्ञान प्राप्त कर पाएंगे. सबों ने जॉनसन एन्ड जॉनसन के इस प्रयास को बहुत ही सराहा है क्यूंकि पहले लोगों को दूसरे जगह जा कर सुचरींग , नॉटिंग ,लप्रोस्कोपिक पद्धति के वारे में सिखने को मिलता था पर जॉनसन एन्ड जॉनसन इंस्टिट्यूट ऑन व्हील के इस प्रयास से यह पद्धति और सिखने का मौका सर्जन के द्वार पर फ्री ऑफ़ कॉस्ट उपलब्ध हो रही है.

Leave a Reply