Breaking News Latest News झारखण्ड लाइफस्टाइल

स्विचऑन फाउंडेशन द्वारा इंटर स्कूल क्लीन एयर चैंपियनशिप की शुरुआत

राची, झारखण्ड | जुलाई | 28, 2023 ::

प्रकृति संरक्षण दिवस के अवसर पर स्विचऑन फाउंडेशन ने पश्चिम बंगाल, झारखंड और ओडिशा राज्यों में अपशिष्ट प्रबंधन अभियान और एक वर्चुअल मीट के माध्यम से अपने इंटर स्कूल स्वच्छ वायु चैम्पियनशिप कार्यक्रम की शुरुआत की।
यह पहल कोलंबिया विश्वविद्यालय, न्यूयॉर्क के स्वच्छ वायु टूलबॉक्स कार्यक्रम द्वारा समर्थित है।
इंटरस्कूल स्वच्छ वायु चैम्पियनशिप कार्यक्रम का समर्थन करने वाले कई संगठन हैं जैसे अर्थ डे नेटवर्क, डब्ल्यूडब्ल्यूएफ, कचरा मुक्त भारत, राष्ट्रीय प्राकृतिक इतिहास संग्रहालय, वन पर्यावरण और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय।

प्रकृति संरक्षण दिवस की थीम यानी लोगों और ग्रह को बनाए रखने के अनुरूप, चयनित स्कूलों ने अपशिष्ट प्रबंधन अभियान में भाग लेकर चैंपियनशिप की शुरुआत की, जहां बच्चों ने अपने घर से प्लास्टिक, कार्डबोर्ड, बोतलें, ईयरफोन जैसे ई-कचरे को इकट्ठा किया।
हेडफोन, उपकरणों या इलेक्ट्रॉनिक्स के टूटे हुए हिस्सों को एकत्र किया और अपने स्कूलों में अलग कर दिया और इसे रिसाइक्लर्स या कूड़ा बीनने वालों को सौंप दिया।
इस पहल के माध्यम से, बच्चों ने अपने स्तर पर कचरे को कम करके और पुनर्चक्रित करके परिपत्र अर्थव्यवस्था को जोड़ा।
बच्चों ने वृक्षारोपण, जागरूकता सत्र और कचरे से सर्वोत्तम पर प्रतियोगिताओं जैसी गतिविधियों में भी हिस्सा लिया। झारखंड के विभिन्न स्कूलों जैसे सेंट माइकल स्कूल, क्राउन पब्लिक स्कूल ने स्कूली बच्चों को शामिल करते हुए अपशिष्ट प्रबंधन अभियान में भाग लिया।

स्विचऑन फाउंडेशन के प्रबंध निदेशक श्री विनय जाजू ने कहा, “स्विचऑन फाउंडेशन का मानना है कि बच्चे और युवा कल के नेता हैं, उनके लिए टिकाऊ जीवन के महत्व को समझना और वायु प्रदूषण के मुद्दे के समाधान के लिए ठोस कदम उठाना महत्वपूर्ण है। ग्रह को बनाए रखने के महत्वपूर्ण तरीकों में से एक है कचरे को कम करना, पुन: उपयोग और पुनर्चक्रण करना।

स्विचऑन द्वारा इंटर-स्कूल क्लीन एयर चैम्पियनशिप प्रोग्राम के चयनित स्कूलों के साथ एक वर्चुअल मीट का भी आयोजन किया गया। वर्चुअल कार्यक्रम ने स्कूली छात्रों, शिक्षकों और राज्यों के पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन विभाग के प्रतिष्ठित सरकारी अधिकारियों को एक साथ लाया, जहां उन्होंने बहुमूल्य अंतर्दृष्टि प्रदान की और वायु प्रदूषण और जलवायु परिवर्तन पर सार्थक चर्चा की सुविधा प्रदान की।

डॉ. डी. के. सक्सेना (अतिरिक्त मुख्य वन संरक्षक, वन, पर्यावरण एवं जलवायु परिवर्तन विभाग, झारखंड सरकार ) ने कहा, “स्विचऑन फाउंडेशन द्वारा आयोजित इंटर-स्कूल क्लीन एयर चैंपियनशिप स्कूलों और बच्चों को स्वच्छ और स्वस्थ भविष्य के लिए एक साथ लाने में मदद करने के लिए एक सराहनीय पहल है। वायु प्रदूषण एक गंभीर स्वास्थ्य चिंता है और यह हम सभी को प्रभावित करता है, लेकिन बच्चे विशेष रूप से जोखिम में हैं। बच्चों और युवाओं के बीच जागरूकता पैदा करना महत्वपूर्ण है, क्योंकि वे इस मुद्दे पर कार्रवाई करने के लिए परिवार और दोस्तों को एकजुट करने में मदद कर सकते हैं।”

श्री रंजीत कुमार, प्रिंसिपल (सेंट माइकल स्कूल) ने टिप्पणी की, “हमें खुशी है कि स्विचऑन फाउंडेशन वायु प्रदूषण और अपशिष्ट प्रबंधन जैसे महत्वपूर्ण पर्यावरणीय मुद्दों पर काम कर रहा है और बच्चों के बीच कम करें, पुन: उपयोग की अवधारणाओं के बारे में जागरूकता पैदा कर रहा है। और रीसायकल करें। इससे उनके घर और स्कूल में कचरा प्रबंधन की सकारात्मक आदत पैदा होगी।”

Leave a Reply