Breaking News Latest News ख़बरें जरा हटके झारखण्ड लाइफस्टाइल

निशुल्क कृत्रिम प्रत्यारोपण अंग शिविर का उद्घाटन

 

राँची, झारखण्ड  | जुलाई | 15, 2022 ::  मारवाड़ी युवा मंच रांची एवं मारवाड़ी युवा मंच महिला समर्पण शाखा के द्वारा हरमू रोड स्थित मारवाड़ी भवन में आयोजित चार दिवसीय निशुल्क कृत्रिम प्रत्यारोपण का उद्घाटन समारोह में बतौर मुख्य अतिथि स्वास्थ्य मंत्री (झारखंड सरकार) माननीय श्री बन्ना गुप्ता ने कार्यक्रम का शुभारंभ दीप जलाकर किया। मुख्य अतिथि का स्वागत मंच के पूर्व अध्यक्ष प्रवीन जैन छाबड़ा अर्जुन सिंघानिया एवं  विशाल पाडिया ने शाल ओढकर बुके एवं प्रतीक चिन्ह देकर सम्मानित किया। मंच पर उपस्थित युवा शाखा के अध्यक्ष विकास अग्रवाल,सचिव विकाश अग्रवाल एवं महिला शाखा की अध्यक्ष पूजा सरवागी, सचिव श्वेता भाला, कार्यक्रम के संयोजक पवन मुरारका,सचिन मोतिका,मंडलीय  उपाध्यक्ष रोहित सारडा उपस्थित थे। मंच का संचालन कर रहे मंच के पूर्व अध्यक्ष मुकेश काबरा एवं राधा ड्रोलिया मुख्य अतिथि का परिचय दिया। शहर के विभिन्न संस्थाओं के अध्यक्ष/सचिव को मोमेंटो देकर सम्मान किया।

 

आज के कार्यक्रम के मुख्य अतिथि झारखंड सरकार के स्वास्थ्य मंत्री श्री बन्ना गुप्ता ने अपने संबोधन में कहा कि मारवाड़ी युवा मंच और महिला समर्पण शाखा के प्रति आभार व धन्यवाद व्यक्त करते हुए कहा कि एक नेक और समाज सेवा के एक अच्छे कार्य के लिए मुझे आमंत्रित इसके लिए मै पूरे मारवाड़ी समाज के प्रति  आभार व्यक्त किया ।इस समाज का होने के नाते मै अपने आप को गौरवान्वित  महसूस करता हूं। मारवाड़ी युवा मंच एवं महिला समर्पण शाखा के निस्वार्थ भाव से गरीबो के प्रति सेवा के लिए भूरी भूरी प्रशंसा किया। उन्होंने मारवाड़ी समाज के धरोहर टोडरमल,भामा साहब प्रखर समाजवादी नेता डॉ राम मनोहर लोहिया समाज के लिए एक अद्भुत मिसाल थे,उनके के बताए मार्ग पर आज भी हम आज चल रहे हैं। मारवाड़ी समाज निस्वार्थ भावना से सेवा करता हैं लेकिन लेता कुछ भी नहीं है सिर्फ देता है। देश मे आए हुए आपदा और विपदा मे मारवाड़ी समाज हमेशा खड़ा रहता एवं बढ़-चढ़कर हिस्सा लेता है।

 

सभा को संबोधित करने आए मंच के अध्यक्ष विकाश अग्रवाल ने कहा की संस्कृति से संस्कार और संस्कारों से ही सामाजिकता का मार्ग प्रशस्त होता है। निस्वार्थ भाव से किया गया कार्य ही सच्ची सामाजिकता है। जब कोई सकारात्मक कार्य करता है तो उसका प्रभाव औरों पर भी पड़ता है,और बेहतर समाज निर्माण में सामाजिक संगठन की भूमिका अहम होती है। उन्होंने ने कहा की हमारे संगठन की बुनियादी सोच है कि किसी भी दर्दमंद का दर्द युवा मंच के संज्ञान मे आने के बाद उसका नहीं रहता है बल्कि यह दर्द मंच परिवार का हो जाता है और इसे दूर करने के लिए संगठन सक्रिय होता है।

 

कृत्रिम प्रत्यारोपण के विशेषज्ञ सूर्य नारायण पाण्डेय ने बताया कि कुल 212 दिव्यांगों ने पंजीकृत करवाया है जिसमे से आज 90 दिव्यांगों कृत्रिम अंगो का नाप लिया गया है और निर्माण कार्य चालू कर दिया गया है। पोलियो से ग्रस्त को क्लिपर दिया गया।

 

शिविर मे दिव्यांगों के साथ आए उनके परिजन ने निशुल्क आंख जांच, दात जांच, स्वास्थ जांच और ईसीजी का लाभ उठाया। जरूरत की दवाई का वितरण किया गया।

 

धन्यवाद ज्ञापन मारवाड़ी युवा मंच शाखा के सचिव विकास अग्रवाल ने किया।उपरोक्त जानकारी मंच मीडिया प्रभारी सरिता बथवाल एवं  उपाध्यक्ष अमित शर्मा ने जानकारी दी।

 

आज के कार्यक्रम मे मारवाड़ी सहयक समिति के अध्यक्ष अशोक नारसरिया, सचिव कौशल राजगढ़िया,गौशाला के उपाध्यक्ष प्रदीप राजगढ़िया अग्रवाल सभा के अध्यक्ष रतन मोर, सचिव मंजीत जाजोडिया, अशोक पुरोहित अमित शर्मा,आशीष डालमिया,सौरभ बजाज,अंकित चौधरी,तरुण अग्रवाल नीरज अग्रवाल, अमित सेठी विमल अग्रवाल, सुमित अग्रवाल,चंदा अग्रवाल कविता सोमानी, मीना टाईवाला, रोहित अग्रवाल, किशन अग्रवाल आदि उपस्थित थे।

 

Leave a Reply