Latest News कैंपस ख़बरें जरा हटके झारखण्ड राष्ट्रीय

13 साल की पायल बनीं एक दिन के लिए यूनिसेफ चीफ : कहा, मैं एक ऐसे भविष्य की कल्पना करती हूं, जहां सभी बच्चे स्वस्थ हों, सुरक्षित रहें और स्कूल में पढ़ाई करें

रांची, झारखण्ड । नवम्बर | 20, 2017 :: अंतरराष्ट्रीय बाल दिवस (20 नवंबर) के अवसर पर उत्क्रमित मध्य विद्यालय, नामकुम, रांची की छात्रा, पायल कुमारी को एक दिन के लिए आज यूनिसेफ झारखंड का प्रमुख बनाया गया। पायल कुमारी ने अन्य 20 बच्चों के साथ यूनिसेफ आॅफिस और बाल मित्र थाना, लालपुर के प्रमुख का कार्यभार संभाला।

Payal with Dr. Madhulika Jonathan, Chief of UNICEF Jharkhand

इस अवसर पर यूनिसेफ झारखंड की प्रमुख, डा. मधुलिका जोनाथन ने कहा कि, ‘‘20 नवंबर संयुक्त राष्ट्र बाल अधिकार समझौता के तहत बच्चों के अधिकारों को स्वीकार करने का दिन है, जिसे अंतरराष्ट्रीय बाल दिवस के रूप में घोषित किया गया है। यह बच्चों के लिए और बच्चों का दिन है, जिसका एकमात्र संदेश बाल अधिकारों के प्रति लोगों को जागरूक करना है, ताकि मानव विकास में बाल अधिकार का मुद्दा कितना महत्वपूर्ण है, इसे रेखांकित किया जा सके। अंतरराष्ट्रीय बाल दिवस के अवसर पर बच्चों को एक दिन के लिए महत्वपूर्ण संस्थाओं जैसे कि, यूनिसेफ आॅफिस और बाल मित्र थाना का कार्य भार देने का उद्देश्य, उन्हें इससे अवगत कराना था कि उनके लिए कार्य करने वाली संस्थाएं किस प्रकार से कार्य करती है।’’

यूनिसेफ अधिकारियों को संबोधित करते हुए पायल ( एक दिन की यूनिसेफ चीफ )

 

यूनिसेफ अधिकारियों को संबोधित करते हुए पायल ने कहा, ‘‘यह मेरे लिए बडे गर्व का दिन है कि मुझे एक दिन के लिए यूनिसेफ प्रमुख का पद सौंपा गया है। एक बाल पत्रकार के रूप में मैं संयुक्त राष्ट्र बाल अधिकार समझौता के तहत बच्चों को दिए गए अधिकारों के प्रति जागरूक हूं, जो कि जीने का अधिकार, विकास का अधिकार, सुरक्षा का अधिकार और भागीदारी का अधिकार से जुड़ा है। यहां पर होना मेरे लिए एक अवसर है, जहां मैं असंख्य बच्चों की आवाज बनकर अपनी बात रख सकती हूं। मैं एक ऐसे भविष्य की कल्पना करती हूं, जहां सभी बच्चे स्वस्थ हों, सुरक्षित रहें और स्कूल में पढ़ाई करें।
यूनिसेफ आॅफिस में आयोजित कार्यक्रम में बाल पत्रकार, द्रौपती, शिवम, खुशबू, अंशु, सुरभि, शिखा, फरहीन और सूरज ने अपने सपने और आशाओं पर आधारित कविताओं का पाठ किया और गाने गाए।

इसके बाद बच्चे बाल मित्र थाना, लालपुर पहुंचे तथा वहां का कार्यभार लिया। बच्चों ने थाने का भ्रमण किया तथा पुलिस अधिकारियों से बाल मित्र थाना के कार्य पद्धतियों के बारे में चर्चा की।

बाल मित्र थाना में बच्चों को संबोधित करते हुए, रांची के सदर डीएसपी तथा रांची जिला विशेष किशोर पुलिस थाना के नोडल आॅफिसर, राजकुमार ने कहा कि, ‘‘पुलिस सभी बच्चों के लिए एक दोस्त, शिक्षक और एक अभिभावक है। हम यहां आपके अधिकारों की रक्षा के लिए काम करते हैं और आपके हित को अपनी प्राथमिकता में सबसे उपर रखते हैं।’’

कार्यक्रम में रांची के एसएसपी कुलदीन द्विवेदी, लालपुर थाना के प्रभारी श्री आर के सिंह, लालपुर थाना के सब-इंस्पेक्टर सोहन लाल, यूनिसेफ की बाल संरक्षण पदाधिकारी श्रीमति प्रीति श्रीवास्तव, यूनिसेफ की कम्यूनिकेशन आॅफिसर मोइरा दावा समेत अन्य लोग शामिल थे।

Leave a Reply