Breaking News Latest News ख़बरें जरा हटके झारखण्ड लाइफस्टाइल

हमारी बहू : हमारा अभिमान :: माहेश्वरी समाज ने शुरू की नई पहल

राची, झारखण्ड | जून | 01, 2023 ::

श्री माहेश्वरी सभा, राँची द्वारा 5156 वां माहेश्वरी वंशोत्पत्ति महेश नवमी महोत्सव के अंतर्गत माहेश्वरी समाज ने अपनी बहुओं के सम्मान में एक नए कार्यक्रम आशीर्वाद की शुरुआत की।

इस कार्यक्रम में समाज के नवदंपत्ति को समाज के लोगों ने आशीर्वाद प्रदान किया तथा भेंट स्वरूप एक सर्टिफिकेट तथा शिव परिवार की फ्रेम युक्त फोटो प्रदान की।
कार्यक्रम के मुख्य संयोजक श्री अशोक साबू ने टैग लाइन हमारी बहू : हमारा अभिमान के साथ विषय प्रवेश कराया तथा इस नए कार्यक्रम की जानकारी देते हुए बताया कि यह कार्यक्रम इसलिए भी अपने में अनोखा है क्योंकि इसमें नव दंपत्ति का परिचय समाज से समाज की अन्य बहुओं ने ही कराया।
उन्होंने बताया कि जब एक कुंवारी लड़की विवाह के बाद बहू बनती है तो वह लक्ष्मी ,अन्नपूर्णा ,वात्सल्य की माता स्कंधा देवी, सरस्वती तथा दुर्गा इन रूपों को एक साथ अपने में समाहित कर लेती है ।
समाज की सृजन करता के साथ समाज में साक्षरता एवं संस्कार डालने का दायित्व भी इसी पर है ।

नव वधु का समाज के सदस्यों से परिचय एवं उनकी योग्यता की जानकारी होते होते कई वर्ष लग जाते हैं। इस कार्यक्रम के माध्यम से बहुओं ने अपने ससुराल तथा मायके दोनों के द्वारा उनको जो प्यार एवं स्नेह मिल रहा है उसकी जानकारी दी।
विशेष रुप से उन्होंने यह बताया की विवाह के पश्चात ससुराल में सासू मां एवं अन्य सदस्यों ने उन्हें कितने प्यार से संभाला और उनको संवरने तथा उनकी रूचि के अनुसार अपना कार्य करने में किस तरह से परिवार के एक-एक सदस्य ने समर्थन एवं सहायता दी।

बहुओं ने यह भी जानकारी दी इस समय जब हम पारिवारिक हिंसा तथा सास बहू के बीच में मतभेद की बातें अक्सर सुनते रहते हैं ऐसे में इस समाज में व्याप्त पारिवारिक स्नेह एवं प्यार की मिसाल अद्भुत है।
कार्यक्रम के संचालन में श्रीमती निधि बियानी, श्रीमती सुमन बाहेती, श्रीमती रितिका सारडा, श्रीमती खुशबू साबू का विशेष योगदान रहा।
मंच संचालन निधि बियानी एवं सुमन बाहेती ने संयुक्त रूप से किया तथा अन्य कार्यक्रमों के लिए श्रीमती रितिका सारडा एवं श्रीमती खुशबू साबू का विशेष योगदान रहा।
इन बहुओं ने भी अपना परिचय दिया तथा यह कहा कि काश ऐसे कार्यक्रम उनके समय भी होता।

नव दंपति के रूप में श्री मोहित लखोटिया संग श्रीमती शीतल काबरा लखोटिया तथा श्री गौरव फलोड़ संग श्रीमती नूपुर लाहोटी फलोड़ को कुमकुम का टीका लगाने के पश्चात मोतियों की माला पहनाई गई तथा समाज की तरफ से एक सर्टिफिकेट तथा शिव परिवार की फ्रेम युक्त फोटो दी गई।
आशीर्वाद बैनर के अंतर्गत यह कार्य प्रदेश अध्यक्ष श्री राजकुमार मारू तथा समाज के वरिष्ठ सदस्य श्री भरत महेश्वरी के द्वारा किया गया।
श्री राजकुमार मारू ने अपने आशीष वचन में बताया कि शिव परिवार में एक दूसरे के विरोधी सदस्य भी एक साथ इस परिवार में मिलजुल कर तथा भाईचारा के साथ रहते हैं।
जैसे मोर और नाग,नाग और चूहा, सिंह और बैल ।
दोनों नववधू श्रीमती शीतल काबरा लखोटिया कुचामन सिटी,राजस्थान के श्रीमती संगीता गोवर्धन लाल जी काबरा की सुपुत्री तथा श्रीमती नूपुर लाहोटी फलोड़ जयपुर,राजस्थान के श्रीमती रेखा अशोक जी लाहोटी की सुपुत्री ने अपना अपना परिचय भी दिया तथा समाज के सदस्यों को अपनी योग्यता तथा रुचि से भी अवगत कराया।

कार्यक्रम के प्रारंभ में सभा की तीनों शाखाओं के अध्यक्ष श्री किशन कुमार साबू ,श्रीमती भारती चितलांगिया तथा श्री विनय मंत्री ने सभागार में आए समाज के सदस्यों का स्वागत किया
धन्यवाद ज्ञापन प्रदेश के कोषाध्यक्ष श्री शिव शंकर साबू ने किया।
कार्यक्रम में विशेष रुप से श्री नरेंद्र लखोटिया, श्रीमती विमला फलोड़, श्री हेमंत महेश्वरी, श्री जयकिशन गट्टानी श्री श्री श्रीप्रकाश साबू, श्रीमती संगीता चितलांगिया,श्रीमती सुमन चितलांगिया ,श्रीमती रेनू फलोड़, श्रीमती कुमुद लखोटिया श्रीमती रश्मि मालपानी, महोत्सव मुख्य संयोजक श्री अंकुर डागा आदि उपस्थिति थे।
समाज के सभी वर्गों ने इस नए कार्यक्रम की भूरी भूरी प्रशंसा की तथा ऐसे कार्यक्रम स्थाई रूप से होने चाहिए ऐसी मंशा जाहिर की।

Leave a Reply