Breaking News Latest News ख़बरें जरा हटके झारखण्ड लाइफस्टाइल

बांग्ला भाषा को सम्मान व बंगाली समुदाय के उत्थान के लिए सरकार की पहल सराहनीय : तुषारकांति शीट

राची, झारखण्ड | मार्च | 14, 2024 ::
गैर सरकारी स्वयंसेवी संस्था श्रीरामकृष्ण सेवा संघ के सहायक सचिव एवं शहर के जाने-माने सामाजिक कार्यकर्ता तुषार कांति शीट ने कहा है कि बंगाली
समुदाय के उत्थान और बांग्ला भाषा के संरक्षण-संवर्द्धन के लिए झारखंड सरकार की पहल प्रशंसनीय है। बंगाली समुदाय के सर्वांगीण विकास के लिए राज्य सरकार द्वारा किए जा रहे कार्य सराहनीय हैं।
उन्होंने कहा कि गत दिन (बुधवार को) बंगाली युवा मंच चैरिटेबल ट्रस्ट के एक प्रतिनिधिमंडल ने मुख्यमंत्री चंपाई सोरेन से मुलाकात की। इस दौरान राज्य सरकार द्वारा बांग्ला भाषा को प्राथमिक स्तर के विद्यालयों में पुनर्स्थापित करने की सरकार के निर्णय के लिए मुख्यमंत्री के प्रति आभार जताया।
श्री शीट ने कहा कि बांग्ला भाषा को पाठ्यक्रम में शामिल करने, पुस्तकों की उपलब्धता सुनिश्चित कराने तथा प्राथमिक स्तर से उच्च स्तर तक बांग्ला भाषा शिक्षकों की नियुक्ति के निर्णय से बांग्ला भाषी समाज गौरान्वित है।
उन्होंने बताया कि झारखंड के सभी रेलवे जंक्शन, स्टेशनों पर पूर्व की भांति स्टेशनों के नाम बांग्ला भाषा में लिखे जाने की दिशा में राज्य सरकार से पहल करने का अनुरोध किया गया है।
इसके अलावा रांची शहर स्थित कोकर से बहुबाजार तक निर्माणाधीन कांटाटोली फ्लाईओवर का नामकरण नेताजी सुभाष चंद्र बोस फ्लाईओवर के रूप में किए जाने का भी अनुरोध मुख्यमंत्री से किया गया है। श्री शीट ने कहा कि झारखंड के 14 जिलों में बांग्ला भाषा बोली जाती है।
उन्होंने मुख्यमंत्री चंपाई सोरेन द्वारा राज्य में बांग्ला भाषा के संरक्षण-संवर्द्धन की दिशा में किए जा रहे सकारात्मक पहल और बंगाली समुदाय को समुचित सम्मान देने के लिए धन्यवाद दिया।

Leave a Reply