Breaking News Latest News ख़बरें जरा हटके झारखण्ड

आत्मनिर्भर बनाने के लिए महिलाओं के बीच सिलाई मशीन वितरण

 

रांची, झारखण्ड  | जनवरी  | 15, 2022 :: शनिवार को रमजान कॉलोनी में ह्यूमन वेलफेयर ट्रस्ट न्यू दिल्ली के “मिशन 2026” के तहत आर्थिक रुप से कमजोर, बेवा और ज़रूरत मंद चयनित बीस श्रमिक महिलाओं के बीच सिलाई मशीन का वितरण किया गया। इस कार्यक्रम का मकसद ऐसे जरूरत मंद श्रमिक महिलाओं को रोजगार से जोड़ना है ताकि ये मशीन प्राप्त करके अपना और अपने परिवार का भरण पोषण अच्छे से कर सके ।
इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि के रूप में अंजुमन इस्लामिया रांची के अध्यक्ष इबरार अहमद ने कहा ह्यूमन वेलफेयर ट्रस्ट नई दिल्ली कोई सरकार नहीं है, ये एक ऐसी सामाजिक संस्था है, जो अपने स्तर पर लोगों के दुःख मुसीबत में काम आते हैं और हमें चाहिए कि सभी मिल-जुलकर इनके नेक मिशन व काम को आगे बढ़ाएं। ये संस्था मोख्तलिफ़ फील्ड में और मोखालिफ़ माहौल में भी लोगों के जरूरतों में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेती है।
मौके फर इबरार ने एक किताब हेलन किलर की जिक्र कलते हुए कहा कि जो एक अंधी, गूंगी और बहरी महिला थी लोगों के खिदमत का काम किया करती थी, अपनी किताब “दी स्टोरी ऑफ माई लाइफ” में लिखती है- “दुनिया बहुत ही खूबसूरत है” दूसरी तरफ नेपोलियन बोनापार्ट जो दुनिया फतह करने चला था कहता है कि लगातार वह एक सप्ताह तक कभी भी खुश नहीं रहा। एक अंधी महिला को दुनिया खूबसूरत लगती है और जो दुनिया फतह करने निकला था वह खुश नहीं रह सकता है। उसे दुनिया खूबसूरत क्यों लगती थी? क्योंकि वह लोगों की खिदमत किया करती थी, जरुरतमंदो का काम आती थी। इसलिए मैं आप लोगों से भी कहता हूँ कि अपनी कमियों को मत देखो, इसे अपनी ताकत बनाओ और अपने हुनर को पंख दो। आप सभी इस संस्था के निगरानी में एक कोऑपरेटिव बनाकर काम करें, अंजुमन हॉस्पिटल में भी यूनिफार्म की जरूरत होती है और आगे कॉलेज में भी यूनिफार्म की जरुरत होगी मैं चाहूँगा कि इसकी पूर्ति यहां से की जाये। मौके पर प्रेस क्लब के कार्यकारिणी सदस्य परवेज कुरैशी ने भी ट्रस्ट की तारीफ की और कहा कि जिस तरह से गरीब, जरूरतमंद , मेहनतकश ख्वातीनों को रोजगार से जोड़ने के लिए आगे आई है और पूर्व में भी जरूरतमंदों को ठेला देकर आत्मनिर्भर बनाने का काम किया है। इससे अन्य संगठनों को भी सीख लेने की जरूरत है, ताकि अपने क्षेत्र में अपने अपने समाज में जो बेरोजगार बैठे हैं उनकी बेरोजगारी दूर की जा सके। इस मौके पर ट्रस्ट के सचिव सोहेल अख्तर ने भी कहा कि ह्यूमन वेलफेयर ट्रस्ट लगातार जो है काम कर रही है और आगे भी काम करेगी। वहीं मौके पर फाउंडेशन के पदाधिकारियों में मतलूब अहमद ,अमानुल्लाह काजमी ,इरशाद अहमद , मुस्तकीम , मतीउर्रहमान,आयशा पंचायत के सोहैल ने भी अपने विचार रखें । कार्यक्रम के अंत में दिवंगत पत्रकार कमाल खान निधन पर उनके लिए दुआ ए मगफिरत की गई।इस मौके पर हाजी नवाब, हाफिज जावेद
सलाउद्दीन और महिलाएं उपस्थित थी।

Leave a Reply