Breaking News Latest News खेल झारखण्ड राष्ट्रीय

राष्ट्रीय खेल दिवस के अवसर पर 36वे नेशनल गेम्स गोआ के ऊपर परिचर्चा आयोजित

राँची, झारखण्ड | अगस्त | 29, 2018 :: आगामी 36 वे नेशनल गेम्स, गोआ के मद्देनजर झारखंड ओलम्पिक एसोसिएशन के द्वारा राष्ट्रीय खेल दिवस के अवसर पर परिचर्चा- राष्ट्रीय खेल एवम झारखण्ड – यहाँ रांची यूनिवर्सिटी स्थित आर के आनंद वॉलीबॉल कोर्ट में संपन्न हो गयी।
झारखंड ओलम्पिक एसोसिएशन के कोषाध्यक्ष शिवेंद्र दुबे ने परिचर्चा को प्रारंभ करते हुये गुवाहाटी ,रांची,केरल नेशनल गेम्स में झारखंड के खिलाड़ियों द्वारा जीते गए मैडल एवम उनके परफॉर्मेंस पर प्रकाश डाला।
खेल प्रशाशक डॉ रमाशंकर सिंह ने झारखंड में उभर रहे नए खेलों मसलन वुशु, लॉन बॉल आदि के खिलाड़ियों के द्वारा जीते जा रहे मेडल के ऊपर चर्चा करते हुए यहाँ के स्थापित खेल हॉकी, आर्चरी ,फुटबॉल,एथलेटिक्स आदि के बारे में चर्चा की ।उन्होंने कहा कि खेल संघों के प्रयास से इन खेलों का विकास विभिन्न स्तरों पर हुआ है मगर अभी भी ग्रास रुट स्तर पर काफी कुछ किये जाने की जरूरत है।उन्होंने कहा कि सिर्फ विभिन्न स्तरों पर प्रतियोगिता के आयोजन मात्र से खिलाड़ियों के स्तर में सुधार नही किया जा सकता है। खिलाड़ियों से यदि हम मेडल की उम्मीद रखते है तो उनके उचित प्रशिक्षण एवम अन्य सुविधाओं का ध्यान रखना होगा जिसका यहाँ नितांत अभाव है।उन्होंने कहा कि खेल संघ अपने स्तर से प्रयास तो करते है मगर आर्थिक समस्या आड़े अति है जिसकी व्यवस्था के लिए सरकार के पास कोई समुचित योजना नही है।
इस परिचर्चा में उपस्थित अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल प्रशिक्षक श्री सुशील कुमार वर्मा ने बताया कि नेशनल गेम्स गोआ जिसका आयोजन अगले वर्ष मार्च से अप्रैल के बीच होना है इसके लिए तैयारियां अभी से करने की जरूरत है। इस हेतु झारखंड ओलम्पिक एसोसिएशन को नेशनल गेम्स के लिए क्वालीफाई खेलो की एक लिस्ट बनानी होगी और उसके हिसाब से योजना बनाकर चरणबद्ध तरीके से प्रशिक्षण शिविर का आयोजन करना होगा ताकि गोआ नेशनल गेम में हम अधिक से अधिक मेडल जीत सके।
खेल पत्रकार श्री अजय कुकरेती ने कहा कि झारखंड ओलम्पिक एसोसिएशन को एक तैयारी समिति का गठन कर लेना चाहिये जिसका मकसद विभिन्न खेल संघों एवम सरकार से समन्वय स्थापित कर विभिन्न चरणों के प्रशिक्षण शिविर का आयोजन करना हो। उन्होंने कहा कि विभिन्न खेल संघों का यह प्रयाश होना चाहिए कि वे अपनी तैयारी नेशनल गेम्स के लिए क्वालीफाई करने के लिए प्रारंभ कर दे।
वरिष्ठ खेल पत्रकार श्री चंचल भट्टाचार्य ने कहा कि अभी सही समय है जब हम अपनी तैयारी हर स्तर पर शुरू कर दे। उन्होंने कहा कि झारखंड ओलम्पिक एसोसिएशन एक सटीक योजना के साथ आगे बढ़े और सरकार से सुविधाओं की मांग करे।
झारखंड ओलम्पिक एसोसिएशन के सीनियर वाईस प्रेसिडेंट श्री अनिल कुमार जायसवाल ने कहा कि झारखंड ओलम्पिक एसोसिएशन की जिम्मेवारी अभी से काफी बढ़ जाती है और हमें विभिन्न नेशनल स्पोर्ट्स फेडरेशन से पत्राचार कर क्वालीफाई करने वाले खेलो की लिस्ट हाशिल करनी होगी और इसके बाद चरणबद्ध तरीके से ट्रेनिंग कैम्प लगाने के लिए प्रयाश करना होगा। उन्होंने कहा कि झारखंड ओलम्पिक एसोसिएशन शिघ्र ही एक बैठक का आयोजन करेगी और नेशनल गेम्स हेतु तैयारियां प्रारंभ की जाएंगी।
इस पूरी परिचर्चा का यह निष्कर्ष निकला कि झारखंड ओलम्पिक एसोसिएशन एक कमिटी का गठन करेगी, नेशनल गेम्स हेतु एक कार्ययोजना तैयार की जाएगी एवम इस हेतु खेल विभाग झारखंड सरकार को ज्ञापन सौंपा जाएगा ताकि नेशनल गेम्स हेतु ट्रैनिंग प्रारंभ की जा सके। उपस्थित सभी ने इस बात पर अपनी सहमति जताई कि खेल विभाग से इस हेतु अनुरोध किया जाएगा कि मेगा स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स स्थित सारी सुविधाएं उपकरण सहित खिलाड़ियों को निशुल्क उपलब्ध कराई जाए।
परिचर्चा के अंत मे धन्यवाद ज्ञापन श्री उदय साहू ने किया।

Leave a Reply