आलेख़ लाइफस्टाइल

जानिए क्या है कॉन्टैक्ट लेंस ओवरवीयर सिंड्रोम

 

कॉन्टैक्ट लेंस किसी की उपस्थिति को प्रभावित किए बिना या खेल और अन्य गतिविधियों में हस्तक्षेप किए बिना दृष्टि को ठीक करने का एक लोकप्रिय तरीका है।सभी कॉन्टैक्ट लेंस पहनने वालों में से ५०% तक नेत्र चिकित्सक की चिकित्सीय सलाह का पालन नहीं करते हैं।यदि आपके कॉन्टैक्ट लेंस से आपकी आंखें लाल या सूखी हो जाती हैं, तो संभव है कि आप अपने लेंस अधिक पहने हुए हैं।
कॉन्टैक्ट लेंस पहनने से आंखों में संक्रमण और कॉर्नियल अल्सर समेत कई गंभीर स्थितियों का खतरा होता है।

कॉन्टेक्ट लेंस ओवरवीयर सिंड्रोम क्या है?
ओवरवियर कॉन्टैक्ट लेंस से संबंधित सबसे अधिक रिपोर्ट की जाने वाली समस्याओं में से एक है।

जब आप निर्धारित समय से अधिक समय तक कॉन्टैक्ट लेंस पहनते हैं, तो आप कॉन्टैक्ट लेंस जटिलताओं के विकास का जोखिम उठाते हैं।

जब कॉन्टेक्ट लेंस का अत्यधिक समय तक उपयोग किया जाता है, तो वे ऑक्सीजन अवशोषण प्रक्रिया को बाधित करते हैं। उपयुक्त समय अवधि के लिए पहना गया एक सही ढंग से फिट किया गया कॉन्टैक्ट लेंस आंख की सतह पर तैरता है, जिससे आपकी आंसू फिल्म का पर्याप्त हिस्सा इसके नीचे प्रवाहित होता है और कॉर्निया को महत्वपूर्ण ऑक्सीजन की आपूर्ति करता है।

स्वस्थ रहने के लिए आपकी आंखों को ऑक्सीजन की जरूरत होती है। कॉर्निया में रक्त वाहिकाएं नहीं होती हैं, इसलिए इसे वातावरण से ऑक्सीजन प्राप्त करनी चाहिए।

कॉन्टैक्ट लेंस आंख और ऑक्सीजन युक्त आँसू के बीच बाधा के रूप में कार्य करता है, और एक ‘पुराना’ कॉन्टैक्ट लेंस कॉर्निया में ऑक्सीजन के प्रवाह को कम कर देगा।

एक सतत प्रक्रिया में, पर्यावरणीय ऑक्सीजन आपकी आंसू फिल्म में प्रवेश करती है और आपके पूरे कॉर्निया में फैल जाती है। इसी प्रक्रिया के दौरान कार्बन डाइऑक्साइड उत्सर्जित होती है।

क्या ओवरवियर आम समस्या है?
कॉन्टेक्ट लेंस उपयोगकर्ताओं द्वारा प्रदर्शित कथित और वास्तविक अनुपालन के बीच एक बड़ा डिस्कनेक्ट मौजूद है।
उनके लेंस पहनने और देखभाल के बारे में पूछे जाने पर, लगभग ८५ % रोगी अच्छे अनुपालन की रिपोर्ट करते हैं, लेकिन आगे की जांच करने पर, यह सच्चाई से बहुत दूर है। वास्तविकता यह है कि सभी कॉन्टेक्ट लेंस पहनने वालों में से ५० % तक अपने नेत्र चिकित्सक के निर्देशों का पालन नहीं करते हैं।

कॉन्टेक्ट लेंस ओवरवियर के लक्षण
अधिक कॉन्टेक्ट लेंस पहनने से लेंस सूख जाते हैं और विकृत हो जाते हैं, हालांकि सबसे अधिक चिंता का विषय आपकी आंखों में ऑक्सीजन की आपूर्ति में कमी है।

देखने के लिए सबसे आम संकेत हैं:

लाल आँखें
आंखें सूखी महसूस होती हैं
कॉन्टेक्ट लेंस उतना सहज महसूस नहीं करते
आंखों के सफेद हिस्से में नई रक्त वाहिकाएं
आंखों के सफेद हिस्से पर नई रक्त वाहिकाएं खून की आंख के रूप में दिखाई देती हैं, यह एक संकेत है कि कॉर्निया को ऑक्सीजन के दूसरे स्रोत की जरूरत है।

यदि आप इनमें से किसी भी लक्षण का अनुभव करते हैं, तो अपने कॉन्टेक्ट लेंस को अपनी आँखों से हटा दें और जाँच के लिए अपने नज़दीकी नेत्र चिकित्सक के पास जाएँ।

कॉन्टेक्ट लेंस के अत्यधिक उपयोग से आंखों की गंभीर जटिलताएं हो सकती हैं।

कॉर्नियल एपिथेलियम, कॉर्निया ऑक्सीजन की कमी (हाइपोक्सिया) से क्षतिग्रस्त हो सकता है। कॉर्नियल एपिथेलियम के कई उद्देश्य हैं, जिनमें से एक कॉर्निया को संक्रमण से बचाना है।

नतीजतन, कॉन्टैक्ट लेंस ओवरवियर के साथ मुख्य समस्या यह है कि यह कॉर्नियल एपिथेलियम को नष्ट कर देता है, जिसके परिणामस्वरूप कॉर्नियल घर्षण होता है – आपके कॉर्निया पर एक खुला घाव।

इन घर्षणों के माध्यम से संक्रमण फैल सकता है, जिससे कॉर्निया पर निशान पड़ सकते हैं। इससे आपकी दृष्टि बिगड़ सकती है और विकृत हो सकती है। पर्याप्त गंभीर संक्रमण अंधापन सहित स्थायी दृष्टि हानि का कारण बन सकता है।

क्या कॉन्टैक्ट लेंस ओवरवीयर का इलाज किया जा सकता है?
हाँ।

आपका नेत्र चिकित्सक आपकी आंखों पर प्रभाव की जांच करेगा और आपकी आंखों को ठीक करने के लिए सर्वोत्तम प्रबंधन योजना निर्धारित करेगा।

यदि कॉन्टैक्ट लेंस ओवरवीयर सिंड्रोम की पहचान काफी पहले हो जाती है, तो आपको अपने कॉन्टैक्ट लेंस का उपयोग तब तक बंद करना पड़ सकता है जब तक कि आपका कॉर्निया ठीक नहीं हो जाता है, लेकिन यदि बहुत अधिक समय तक छोड़ दिया जाता है, तो आपको दवाओं की आवश्यकता हो सकती है और आप दिनों, हफ्तों या उससे भी अधिक समय तक लेंस पहनने में सक्षम नहीं हो सकते हैं।

जलन को कम करने के लिए, आपको एंटीबायोटिक्स और स्टेरॉयड सहित आंखों की बूंदों की आवश्यकता हो सकती है, साथ ही आंखों के जेल या मलहम भी शामिल हैं।

यदि आप ओवरवीयर सिंड्रोम के किसी भी लक्षण से पीड़ित हैं तो अपना लेंस निकालें और अपने नेत्र चिकित्सक से संपर्क करें।

 

डॉ सुमित्रा अग्रवाल
यूट्यूब आर्टिफीसियल ऑय को

Leave a Reply