Breaking News Latest News कैंपस झारखण्ड

झारखंड केंद्रीय विश्वविद्यालय :: जी-20 प्रेसीडेंसी में योगदान पर कार्यशाला

राची, झारखण्ड | मई | 03, 2023 ::

झारखंड केंद्रीय विश्वविद्यालय के एनसीसी प्रकोष्ठ ने वीके-ऐसीयम, भुवनेश्वर के सहयोग से 3 मई, 2023 को 19 झारखंड बटालियन, रांची के मार्गदर्शन में जी-20 प्रेसीडेंसी में योगदान पर जी-20 जागरूकता कार्यशाला का आयोजन किया।

कार्यक्रम की शुरुआत एनसीसी प्रकोष्ठ के अध्यक्ष डॉ. रवींद्रनाथ सरमा के द्वारा किया गया।
उन्होंने कार्यक्रम के उद्देश्यों और वर्तमान समय में इसकी प्रासंगिकता के बारे में बताया। डॉ. जे.एन. नायक, ओएसडी (ए एंड ए), सीयूजे ने “वसुधैव कुटुम्बकम” पर जोर दिया और ‘यूनिवर्सिटी कनेक्ट’ के पीछे के विचार के बारे में बात किये उन्होंने वैश्विक आर्थिक चिंताओं, पर्यावरण संबंधी मुद्दों, अंतर्राष्ट्रीय व्यापार और हरित ऊर्जा पर भी चर्चा किये ।
विवेकानंद केंद्र कन्याकुमारी की पूर्णकालिक कार्यकर्ता सिराग ने इसकी नींव और राष्ट्र निर्माण में इसके योगदान को खूबसूरती से पेश किया।
कार्यक्रम के मुख्य अतिथि, श्री लक्ष्मीनारायण पाणिग्रही, VK-AICYAM, भुवनेश्वर ने एक अंतर्राष्ट्रीय मंच पर भारत की भूमिका और कैसे भारत अपनी 2023 की अध्यक्षता की भूमिका को अलग तरीके से करता है, इसके बारे में एक अंतर्दृष्टि प्रदान किये । उन्होंने भारत द्वारा उन देशों की आकांक्षाओं को जानने के लिए किए गए प्रयासों के बारे में बात की जो जी20 के सदस्य नहीं हैं।
उन्होंने कहा, ‘जी20 के जरिए भारत को विश्व मंच के लिए तैयार किया जाएगा। प्रोफेसर के बी पांडा, रजिस्ट्रार, सीयूजे ने अध्यक्षीय भाषण में राष्ट्र निर्माण में युवाओं की भूमिका पर चर्चा किये ।
उन्होंने छात्रों को संबोधित करते हुए उन्हें एक अनुशासित जीवन जीने और वैश्विक महाशक्ति बनने के एक व्यक्तिगत लक्ष्य की ओर ध्यान केंद्रित करने के लिए कहा।
झारखंड केंद्रीय विश्वविद्यालय के एनसीसी अधिकारी डॉ. विनीत कुमार अगोतिया ने धन्यवाद प्रस्ताव दीये ।

Leave a Reply