Breaking News Latest News कैंपस ख़बरें जरा हटके झारखण्ड राष्ट्रीय

फोटोग्राफी का खुलेगा सर्टिफिकेट कोर्स : डाॅ॰ कामिनी कुमार ( प्रोवीसी )

रांची, झारखण्ड ।  मई | 22, 2018 :: आज ‘विंग्स आॅफ जाॅलीवुड’ दो दिवसीय फिल्म मेकिंग कार्यशाला सम्पन्न हो गया। यह कार्यशाला रूपसी द्वारा आयोजित था। आज इसके समापन सत्र में राँची विश्वविद्यालय की प्रो वाइस चांसलर डाॅ॰ कामिनी कुमार ने प्रतिभागियों के फोटोग्राफी और फिल्म मेकिंग के प्रति उत्साह देख कर दर्शनशास्त्र विभाग में ही फोटोग्राफी विषय में 6 माह का सर्टिफिकेट कोर्स खोलने की बात कही और इसके लिये डाॅ॰ सुशील कुमार अंकन को प्रस्ताव एवं कर्रिकुलम बनाकर देने को कहा।
उन्होंने विद्यार्थियों को फोटोग्राफी का महत्त्व बताते हुए इसे स्वरोजगार से जोड़ने पर भी बल दिया। उन्होंने राँची युनिवर्सिटी फोटोग्राफिक क्लब रूपसी की इस तरह के आयोजन के लिये प्रशंसा भी की।

आज के कार्यशाला में साउंड फाॅर द फिल्म पर चर्चा हुईं। अलग अलग उद्देश्य के लिये अलग अलग मइक्रोफोन एवं रिकार्डिंग पिकअप पैटर्न के बारे में प्रतिभागियों ने जाना। साथ ही विडियो एडिटिंग एप्लिकेशन में साउंड ट्रैक बनाकर आॅडियो मिक्स करना, विभिन्न विडियो फुटेज को अलग अलग विडियो टाईमलाइन पर रख कर ट्रान्जिशन डालना, ग्राफिकल वर्क करना, टाइटल लगना सहित कई एडिटिंग कट्स के बारे में भी प्रतिभागियों को जानकारी दी गई। प्रतिभागियों ने क्रोमा कीइंग के बारे में भी जाना जो उनके लिये सर्वथा नया विषय था। क्रोमा तकनीक पर ही लोकप्रिय फिल्म बाहुबली, लाइफ आॅफ पाइ जैसी फिल्मों के कई दृश्य शूट किए गये हैं। इस तकनीक के कारण असंभव प्रतीत होने वाले दृश्यों को बनाना अत्यंत आसान हो जाता है और फिल्म के बजट में भी काफी कमी आ जाती है।

इस सत्र में सभी प्रतिभागियों ने अपनी अपनी प्रतिक्रियाएँ दीं और इस तरह के कार्यशाला को हर एक दो महिनें में करने का प्रस्ताव रखा। प्रतिभागियों ने कहा कि अब फिल्म देखने का उनका नज़रिया बदल गया है। उन्होंने इस कार्यशाला में प्रशिक्षित विद्यार्थियों के साथ मिलकर एक फिल्म बनाने का भी प्रस्ताव रखा।
कार्यशाला के समापन सत्र में राँची विश्वविद्यालय की प्रतिकुलपति डाॅ॰ कामिनी कुमार ने सभी प्रतिभागियों को सहभागिता प्रमाण पत्र प्रदान की। इस अवसर पर दर्शनशास्त्र विभाग की प्रो॰ सरस्वती मिश्रा, डाॅ॰ सी॰ कामेश्वरी, डाॅ॰ राज राजेश्वरी वर्मा, डाॅ॰ उषा किरण, डाॅ॰ अजय कुमार सिंह मौजूद थे।

Leave a Reply