Breaking News Latest News झारखण्ड बिज़नेस

सीए प्रोफेशनल के लिए सीए इंस्टिट्यूट की कोड ऑफ़ कंडक्ट का पालन अनिवार्य है – सीए प्रमोद कुमार बूब

रांची, झारखण्ड  | अगस्त  | 30, 2021 ::  दी इंस्टिट्यूट ऑफ़ चार्टर्ड एकाउंटेंट्स ऑफ़ इंडिया की सी पी ई कमिटी, नई दिल्ली के द्वारा आज रांची में ” सीए प्रोफेशन में अनुशासन सम्बन्धी केस ” पर एक सेमिनार का आयोजन किया गया।

इस सेमिनार को सम्बोधित करते हुए इंस्टिट्यूट के डिसिप्लिनरी कमिटी के सदस्य सीए प्रमोद कुमार बूब, जयपुर ने बताया कि हम चार्टर्ड अकाउंटेंट के लिए सीए इंस्टिट्यूट द्वारा बनायीं गयी कोड ऑफ़ एथिक्स का पालन करना काफी महत्वपूर्ण है उन्होंने कहा कि सीए प्रोफेशन के लिए लागू कोड ऑफ़ एथिक्स के बारे में हम सीए के कोर्स करने के दरम्यान ही पूरी तरह जानकारी प्राफ्त कर लेते हैं लेकिन प्रोफेशन में हम इससे सम्बंधित छोटी – छोटी लेकिन महत्वपूर्ण प्रावधानों को अनजाने में या हलके में लेकर पालन नहीं करने के कारण इंस्टिट्यूट के द्वारा दंडित होते है। उन्होंने कहा की सीए प्रोफेशन का मूल सिद्धांत वफादारी अर्थ अपने क्लाइंट की लेखा जोखा जानकारी कंही प्रकट नहीं करना, अपनी कार्य या रिपोर्ट प्रभारहित स्वतंत्र होनी चाहिए, जो अपनी प्रोफेशन से सम्बंधित कार्य कर रहे है उसकी सही तरीके से डॉक्यूमेंटशन होनी चाहिए। साथ ही हमें जब भी अपने क्लाइंट जी एस टी, कंपनियों से सम्बंधित रिपोर्ट या आय कर से सम्बंधित कोई भी कार्य हेतु उसकी ऑनलाइन आईडी या डिजिटल सिग्नेचर का प्रयोग करते है तो इसके लिए दिए गए निर्देशों का सही तरीके से पालन करनी चाहिए। उन्होंने साथ ही यह भी जानकारी दिए की इंस्टिट्यूट में जब भी कोड ऑफ़ कंडक्ट की अनुपालन से त्रुटि सम्बन्धी केस आती है उसकी तुरंत सुनवाई होती है आज की तारीख में इंस्टिट्यूट में कोई भी पेंडिंग केस नहीं है।

इस पूर्व इस सेमिनार के उद्धघाटन सत्र को सम्बोधित करते हुए इंस्टिट्यूट के रांची शाखा के अध्यक्ष सीए प्रवीण शर्मा ने कहा की कोई भी प्रोफेशन तब तक सही से प्रोग्रेस नहीं कर सकती जब तक उस प्रोफेशन की अनुशासन के लिए कोड ऑफ़ कंडक्ट नहीं हो। और हम चार्टर्ड अकाउंटेंट के लिए यह गर्व की बात है की सीए इंस्टिट्यूट की स्थापना के साथ ही इंस्टिट्यूट के द्वारा प्रोफेशन में अनुशासन की पालन हेतु कोड ऑफ़ एथिक्स बनाने के साथ साथ इससे पालन करवाने हेतु एथिकल स्टैण्डर्ड बोर्ड और डिसिप्लिनरी कमिटी का गठन एक स्टैंडिंग कमिटी के रूप में किया गया। हर चार्टर्ड एकाउंटेंट्स अपने कार्य में हमेशा कोशिश करते है की वह कोड ऑफ़ कंडक्ट का पालन करते हुए अपनी कार्य करे। लेकिन कभी कभी अनजाने में या भूलवस कोड ऑफ़ कंडक्ट की अवहेलना होने की संभावना रहती है, जिसके बारे में आज का यह सेमिनार काफी महत्वपूर्ण है।

इस सेमिनार का सञ्चालन रांची शाखा की सी पी ई कमिटी की अध्यक्षा सीए मनीषा बियानी ने किया और सेमिनार के अंत में सचिव सीए प्रभात कुमार ने धन्यवाद् ज्ञापन दिया।

इस सेमिनार के आयोजन में इंस्टिट्यूट के रांची शाखा के उपाध्यक्ष सीए विनीत अग्रवाल, पूर्व अध्यक्ष सीए संदीप जालान कार्यकारिणी सदस्य सीए पंकज मक्कड़ महत्वपूर्ण भूमिका रहा। इस सेमिनार में कूल 50 चार्टर्ड अकाउंटेंट ने भाग लिया।

Leave a Reply