Breaking News Latest News कैंपस ख़बरें जरा हटके झारखण्ड सिनेमा

मारवाड़ी कॉलेज के डिजिटल फोटोग्राफी एवं फिल्म निर्माण विभाग में मना दादा साहेब फाल्के का 153 वां जन्मदिवस 

राची, झारखण्ड  | अप्रैल  | 29, 2023 ::  आज दिनांक 29 अप्रैल 2023 को मारवाड़ी कॉलेज के डिजिटल फोटोग्राफी एवं फिल्म निर्माण विभाग में भारतीय सिनेमा के जनक माने जाने वाले धुंडीराज गोविंद फाल्के उर्फ़ दादा साहेब फाल्के जी का 153 वां जन्मदिवस उत्साह के साथ मनाया गया। हालांकि उनका जन्मदिन कल यानि 30 अप्रैल को है किंतु कल रविवार होने के कारण विद्यार्थियों ने आज ही जन्मदिन मनाया।

फिल्म और फोटोग्राफी सीखने वाले विद्यार्थियों को भारतीय सिनेमा के जनक दादा साहेब फाल्के के जन्मदिवस पर भारतीय सिनेमा के उद्भव और विकास के बारे में बताते हुए विभाग के पाठ्यक्रम निर्देशक डॉक्टर सुशील कुमार अंकन ने कहा कि- भारतीय सिनेमा के शुरुआती दिन काफ़ी चुनौती भरे दिन थे। उन विपरीत परिस्थितियों में भी दादा साहेब फाल्के ने अपनी पूरी संपति को दावं में लगाकर फ़िल्म निर्माण के गुर विदेशों में जाकर सीखा और 1913 में राजा हरिश्चंद्र नामक फ़िल्म बना कर भारतीय सिनेमा की नीवं रखी। उस समय महिलाओं की भूमिकाएं भी पुरुष पात्र ही किया करते थे।

फोटोग्राफी एवं फिल्म निर्माण विभाग के विद्यार्थियों को दादा साहेब फाल्के के जीवन से काफी प्रेरणा मिली और वे दादा साहेब के पद चिन्हों पर चलने का संकल्प लिया।
इस अवसर पर धीरज कुमार तांती, अमितेश जेडिया , राहुल कुमार, चंदन कुमार, अखिल महतो, ज़िक्रा आमरिन, ज्योति कुमारी, रोशनी टोप्पो, नितीश कुमार, सचिन कुमार, आकाश सिंह सहित कई विद्यार्थी मौजूद थे।

Leave a Reply