Breaking News Latest News ख़बरें जरा हटके खेल राजनीति लाइफस्टाइल

विश्व साइकिल दिवस पर मांडर विधायक और पूर्व खेल मंत्री, बंधु तिर्की ने साइकिल की सवारी की

रांची, झारखण्ड | जून | 03, 2020 :: विश्व साइकिल दिवस पर बुधवार को मांडर विधायक और पूर्व खेल मंत्री ने बंधु तिर्की ने अपने अपने आवासीय परिसर बन्हौरा में साइकिल की सवारी की ।

इस अवसर पर अपने आवासीय परिसर में रहने वाले कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए श्री तिर्की ने बताया की साइकिल न केवल पर्यावरण को शुद्ध रखने में मदद करता है बल्कि शरीर को पूरा व्यायाम भी देता है । नियमित साइकिल चालन से आदमी स्वस्थ रहता है।

श्री तिर्की ने बताया कि आज के युग में जब कोरोना महामारी ने शारीरिक दूरी को आवश्यक बना दिया है साइकिल एक ऐसे वाहन के रूप में सामने आएगा जिसका कोई जोड़ नहीं होगा।

गौरतलब है की साइकिल की विशेषता और बहुमुखी प्रतिभा को पहचानने के लिए 3 जून को अंतरराष्ट्रीय विश्व साइकिल दिवस मनाया जाता है। संयुक्त राष्ट्र द्वारा पहला आधिकारिक विश्व साइकिल दिवस 3 जून 2018 को मनाया गया था। यह दिवस परिवहन के एक सरल किफायती भरोसेमंद और पर्यावरण की सुरक्षा को प्रोत्साहित करने के लिए मनाया जाता है।

रोजाना साइकिल चलाने से पेट की चर्बी कम होती है और शरीर का इम्यून सिस्टम भी ठीक तरीके से काम करता है। लगातार साइकिल चलाना घुटने और जोड़ों के दर्द से परेशान लोगों को आराम पहुंचाता है एक शोध के अनुसार जो इंसान रोजाना 30 मिनट साइकिल चलाता है उसका दिमाग साधारण इंसान के मुकाबले ज्यादा सक्रिय रहता है और उसके मानसिक शक्ति भी बढ़ जाती है।

Leave a Reply