Breaking News Latest News ख़बरें जरा हटके झारखण्ड लाइफस्टाइल

अखिल भारतीय योग शिक्षक महासंघ मकर संक्रांति के अवसर पर आयोजित करेगा राष्ट्रव्यापी 51 लाख सूर्य नमस्कार अभ्यास कार्यक्रम

रांची, झारखण्ड | जनवरी   | 04, 2021 :: मकर संक्रांति के पावन पर्व पर योग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने एवं फिटनेस चैलेंज के तौर पर फिट इंडिया मूवमेंट के तहत “51 लाख सूर्य नमस्कार अभ्यास कार्यक्रम” पूरे देश में एक साथ एक समय में अखिल भारतीय योग शिक्षक महासंघ के तत्वधान में आयोजित किया जाएगा।

अखिल भारतीय शिक्षक महासंघ के राष्ट्रीय अध्यक्ष/ संयोजक एवं कार्यक्रम संरक्षक योग गुरु मंगेश त्रिवेदी ने बताया कि शारीरिक, मानसिक एवं आध्यात्मिक उन्नति हेतु ऋषियों के द्वारा किए गए योग मंथन से सूर्य नमस्कार का अविष्कार हुआ।
नए वर्ष में नए संकल्प के साथ शारीरिक रोग प्रतिरोधक क्षमता एवं मानसिक ऊर्जा को बढ़ाने के लिए एक फिटनेस चैलेंज के रूप में पूरे देश में एक साथ एक समय में 51 लाख सूर्य नमस्कार अभ्यास कार्यक्रम को आयोजित किया जा रहा है तथा इस कार्यक्रम को पूरे देश में आयोजित कराने के लिए व्यापक स्तर पर योग शिक्षकों को जिम्मेदारियां सौंपने के साथ-साथ एक केंद्रीय समिति का गठन किया गया है।

कार्यक्रम संयोजक राष्ट्रीय प्रभारी शिक्षा प्रकोष्ठ एवं प्रदेश प्रभारी आशीष अवस्थी ने बताया कि इस कार्यक्रम का प्रभारी उत्तर प्रदेश के सह-प्रभारी एवं हाइम योग के संस्थापक प्रिंस रंजन बरनवाल को बनाया गया है जिनके दिशा निर्देशन में 80 सप्ताह से अधिक प्रत्येक रविवार 51 बार सूर्य नमस्कार अभ्यास कार्यक्रम का आयोजन लखीमपुर क्षेत्र में किया जा चुका है। उन्होंने कहा इस कार्यक्रम में कोविड-19 के सभी नियमों का पूरा ध्यान रखते हुए कार्यक्रम का आयोजन ऑनलाइन एवं ऑफलाइन दोनों माध्यमों से सम्पूर्ण देश में किया जाएगा।

केंद्रीय समिति के सदस्य  प्रहलाद कुमार ने बताया कि सूर्य नमस्कार का अभ्यास प्रतिभागियों को स्व-क्षमतानुसार करना होगा। वहीं आयोजन को करवाने वाले समस्त सामाजिक संगठनों/ संस्थाओं/विद्यालयों/महाविद्यालयों/ क्षेत्रीय/राज्य/ मंडलीय/ जिला एवं ब्लॉक संयोजकों को अखिल भारतीय योग शिक्षक महासंघ की ओर से ई-मनोनयन पत्र एवं ई-प्रशस्ति पत्र तथा प्रतिभागियों को ई-प्रतिभागिता प्रमाण पत्र प्रदान किया जाएगा तथा ऑफलाइन कार्यक्रम में स्थानीय प्रशासन से अनुमति प्राप्त कर कार्यक्रम को आयोजित किया जाएगा।

Leave a Reply