Breaking News Latest News झारखण्ड

नैतिक मूल्यों को ऊँचा उठाता है योग :: संन्यासी मुक्तरथ ( योगाचार्य )

रांची , झारखण्ड | सितम्बर | 05, 2019 :: झारखण्ड न्यायिक अकादमी में तीन अगस्त से वरिष्ठ न्यायिक अधिकारी (अपर जिला जज) के लिये सांस्थनिक प्रशिक्षण प्रारम्भ हुआ है।
इस प्रशिक्षण में शारीरिक व्यायाम और योग को अनिवार्य रूप से संलग्न किया गया है जिससे कि अधिकारी वर्ग अपने मुकदमा और न्याय से संबंधित प्रशिक्षण लेने के साथ-साथ शारीरिक तंदुरुस्ती और स्ट्रेस को दूर करने के गुर भी सीख पायेंगे।

प्रशिक्षण की शुरुआत प्रातः 6 बजे से फिजिकल और योगा ट्रेनिंग के साथ होती है।
सभी अधिकारियों को दो किलोमीटर दौड़, व्यायाम और फिर योगाभ्यास कराया जाता है।
कुल पैंसठ न्यायिक अधिकारी प्रशिक्षण में भाग ले रहे हैं,जिन्हें संन्यासी मुक्तरथ जी हठयोग तथा राजयोग (अष्टांग योग) का अभ्यास करा रहे हैं।
आज शिक्षक दिवस के दिन योग पर विस्तृत परिचर्चा करते हुए संन्यासी मुक्तरथ ने बताया योग में हठयोग और राजयोग के अभ्यास व्यक्ति को शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ और मजबूत बनाता है।
योग करने से नैतिक मूल्यों में वृद्धि होती है। अच्छा स्वास्थ्य चारित्रिक और नैतिक स्तर को ऊँचा उठाता है।योग के शरुआती दौर में ही उत्तम स्वास्थ्य की प्राप्ति होने लग जाती है, लेकिन इसका दूरगामी परिणाम जीवन को व्यवस्थित, संतुलित,सुखमय, आनंददायक और ईश्वर प्राप्ति है।

न्यायिक अधिकारियों के शारीरिक और मानसिक कार्यों को देखते हुए मुक्तरथ जी चार ग्रुप में योग का कैप्सूल बनाकर उसका प्रशिक्षण दे रहे हैं।

प्रथम ग्रुप में– स्ट्रेस को दूर करने वाले अभ्यास,शिथिलीकरण और ध्यान।
दूसरे ग्रुप में — मेरुदंड की समस्या से संबंधित अभ्यास।
तीसरे ग्रुप में — जोड़ों का दर्द और रक्तचाप के लिए अभ्यास।
चौथे ग्रुप में — पाचन तंत्र और मधुमेह,तथा मोटापा को दूर करने वाले अभ्यास हैं।

न्यायिक अकादमी के निदेशक डॉ. गौतम चौधरी के सख्त निर्देशन में योगाभ्यास प्रशिक्षण प्रतिदिन चल रहा है।

बता दें कि वर्तमान समय में न्यायपालिका का योग के प्रति रुझान काफी बढ़ा है जो बहुत ही सराहनीय कदम है। माननीय न्यायमूर्ति हरिश्चन्द्र मिश्रा जी(वर्तमान एक्टिंग चीफ जस्टिस), माननीय जस्टिस अप्रेस कुमार और झारखंड हाई कोर्ट के सभी न्याययुक्त योग को बढ़ावा दे रहे हैं, और झारखंड उच्च न्यायालय के अधिकारियों एवं कर्मचारियों के लिए भी नियमित रूप से योग सीखने का अवसर प्राप्त है।

 

Leave a Reply