Breaking News Latest News कैंपस ख़बरें जरा हटके झारखण्ड लाइफस्टाइल

जे डी एम इंटर कॉलेज में मतदाता जागरूकता कार्यक्रम एवम् एक्स आई एस एस में चुनावी साक्षरता क्लब का गठन

राची, झारखण्ड | सितम्बर | 11, 2023 ::

युवाओं को मतदान के प्रति सजग करने, मतदान की महत्वपूर्ण भूमिका के बारे में शिक्षित करना एवं चुनावी साक्षरता क्लब के अलग अलग गतिविधियों के माध्यम से शहरी युवाओं को मतदान की प्रक्रिया में शामिल होने के लिए प्रोत्साहित करने हेतु मतदाता जन जागरूकता कार्यक्रम का किया गया आयोजन।
शहरी युवाओं की मतदान प्रक्रिया में भागीदारी, इसके महत्वपूर्ण चरणों को सामरिकता और मनोरंजन के साथ जोड़ कर प्रस्तुत करते हुए एवं नुक्कड़ नाटक के माध्यम से युवाओं के बीच चुनावी जागरूकता को बढ़ावा देने हेतु जे डी एम इंटर कॉलेज में मतदाता जागरूकता कार्यक्रम काआयोजन किया गया।
साथ ही एक्स आई एस एस में चुनावी साक्षरता क्लब का गठन भी किया गया एवं नए मतदाता सूची में छात्रों का नाम पंजीकरण करने हेतु 35  फॉर्म से अधिक फॉर्म 6 भराये गए।
राज्यभर में मुख्य निर्वाचक पदाधिकारी, झारखण्ड के रवि कुमार के नेतृत्व में अपने मताधिकार का उपयोग करने के लिए एवं नागरिकों को  जागरूक करने हेतु जागरूकता कार्यक्रम चलाया जा रहा है।
उक्त कार्यक्रम में स्कूल एवं कॉलेज के छात्र- छात्राओं को मतदान से एवं पंजीकरण से जुड़ी सारी जानकारी जैसे- फॉर्म 6 नए मतदाता पंजीकरण हेतु, फॉर्म 6 ख आधार लिंक करने हेतु , फॉर्म 7 नाम हटाने हेतु एवं फॉर्म 8 किसी भी प्रकार के सुधार हेतु भरा जाता है।
साथ ही साथ उन्हें पंजीकरण आसानी से करने हेतु ऑनलाइन वोटर हेल्पलाइन ऐप एवं वोटर हेल्पलाइन नंबर 1950, की जानकारी भी दी गई। इसके अलावा नए मतदाताओं को पंजीकरण की नई तिथियों (1 जनवरी, 1 अप्रैल , 1 अगस्त,1 अक्टूबर ) की भी जानकारी साझा की गई ।
कार्यक्रममें विद्यार्थियों को अधिक रूचि दिलाने के लिए कई प्रतियोगिताओं जैसे – क्विज, एक्स टेम्पोर,सांप सीढ़ी एवं रंगोली प्रतियोगिता का आयोजन किया गया।
प्रतियोगिता में छात्र- छात्राओं ने भाग लिया।
कार्यक्रमके अंत में कई विद्यार्थियों को प्रोत्साहित किया गया

Leave a Reply