Breaking News Latest News झारखण्ड

पूर्व मध्य रेल, हाजीपुर मंडल द्वारा फेडरेशन ऑफ झारखण्ड चैंबर ऑफ कॉमर्स एण्ड इन्डस्ट्रीज के साथ वर्च्युअल बैठक

रांची, झारखण्ड  | सितम्बर  | 04, 2021 ::  पूर्व मध्य रेल, हाजीपुर मंडल द्वारा आज फेडरेशन ऑफ झारखण्ड चैंबर ऑफ कॉमर्स एण्ड इन्डस्ट्रीज के साथ वर्च्युअल बैठक आयोजित कर, झारखण्ड में पूर्व मध्य रेल के अंतर्गत पडेनवाले क्षेत्रों पर चर्चा की गई। बैठक में हाजीपुर मंडल के जीएम श्री अनुपम शर्मा, प्रधान मुख्य वाणिज्य प्रबंधक संजीव शर्मा के अलावा कई विभागीय उच्चाधिकारी उपस्थित थे। झारखण्ड में उत्पादित आर्गेनिक सब्जियां अन्य शहरों में आसानी से जा सकें, इस हेतु रेफ्रीजरेटेड पार्सल वैन चलाने का प्रस्ताव चैंबर अध्यक्ष प्रवीण जैन छाबडा ने देते हुए माल की बुकिंग और भुगतान की व्यवस्था को ऑनलाइन करने का सुझाव दिया। यह कहा कि माल की सुगम बुकिंग हेतु टाटीसिलवे, हजारीबाग, रामगढ़, कोडरमा, धनबाद शहर में बुकिंग सेंटर्स खोले जायें ताकि स्टेकहोल्डर्स अथवा कृषक अपने सामान की बुकिंग आसानी से करा सकें। साथ ही उन्होंने पर्यटकों की सुविधा के साथ ही व्यवसायिक दृष्टिकोण से बहुप्रतीक्षित पारसनाथ-मधुबन-गिरीडीह रेल लाइन का निर्माण कार्य शीघ्र शुरू करने तथा राजधार से मई 2020 से 15 लंबित रैक का कार्य पूर्ण करने का भी आग्रह किया।
रेलवे उप समिति चेयरमेन नवजोत अलंग ने धनबाद-फिरोजपुर एक्सप्रेस को रांची तक विस्तारित कराने में सहयोग का आग्रह किया। साथ ही उन्होंने विभिन्न स्टेशनों पर अवस्थित गुड्स शेड को अपग्रेड कराकर रात्रि में लदान तथा अनलोडिंग व्यवस्था को दुरुस्त कराने का आग्रह किया। यह कहा कि रात्रि में अनलोडिंग होने से डैमरेज चार्ज से बचा जा सकता है।
बैठक के दौरान अरूण जोशी ने मेसरा स्टेशन को डेवलप करने की बात कही। यह कहा गया कि साकी से सिदवार लाइन को जल्द से जल्द बनाया जाय। इस लाइन के बनने से रांची से बरकाकाना लाइन पर ट्रेनों का आवागमन शुरू हो जायेगा। उन्होंने यह भी कहा कि वर्ष 2020 में पूर्व मध्य रेलवे ने रांची से उधना सूरत की ट्रेन को परिचालित करने में असमर्थता जताई थी। यह प्रदेश की जनता की मांग है, इसलिए इस बार साउथ इस्टर्न रेलवे द्वारा प्रस्तावित की गई ट्रेन रांची एलटीटी, रांची सूरत अहमदाबाद तथा रांची चोपन ट्रेन को लोहरदगा लाइन से चालने की सहमति दी जाय।
गिरीडीह में रैक प्वांईंट की स्थापना को जरूरी बताते हुए क्षेत्रीय उपाध्यक्ष निर्मल झुनझुनवाला ने कहा कि गिरीडीह के उद्योगों में प्रत्येक माह 60 रैक आयरन-ओर और कोयला आता है। यदि यहां रैक सेवा बहाल होती है तो यहां के उद्योगों को काफी सुविधा होगी। इसका किराया भी गिरीडीह और कोलकाता की दूरी के अनुपात में रखें। इसी प्रकार न्यू गिरीडीह स्टेशन से कोलकाता-पटना ट्रेन चलाने तथा गिरीडीह से धनबाद वाया टुंडी नई रेल लाइन का कार्य शीघ्र आरंभ कराने का आग्रह किया गया। क्षेत्रीय उपाध्यक्ष आलोक मल्लिक ने बैधनाथधाम-रांची इंटरसिटी को रात में लोकल ट्रेन के रूप में देवघर-दुमका के बीच परिचालित करने का सुझाव दिया। निवर्तमान अध्यक्ष कुणाल अजमानी ने रेलवे साइडिंग एरिया के अतिक्रमित जगहों में वेयरहाउसिंग की सुविधा विकसित करने का सुझाव दिया।
जीएम श्री शर्मा ने साकी से सिदवार लाइन का कार्य इस वित्तिय वर्ष में पूर्ण किये जाने का आष्वासन दिया। यह भी कहा कि मेसरा रेलवे स्टेशन को हम ऑटोमोबाइल हब के रूप में विकसित करना चाहते हैं। मेसरा स्टेशन के पास भूमि की अनुपलब्धता के कारण गुड्स शेड का निर्माण नहीं हो पा रहा है। किंतु मेसरा से 5 कि.मी की दूरी पर अवस्थित हुंडुर हॉल्ट के पास इस हेतु उपयुक्त भूमि उपलब्ध है। यह एनएच के समीप भी है जो माल लोडिंग-अनलोडिंग के लिए अधिक उपयुक्त है। उन्होंने आगामी 15 दिनों के अंदर स्वयं ही इस स्थल का निरीक्षण करने की बात कहते हुए झारखण्ड चैंबर को भी इस स्थल का मुआयना करने का आग्रह किया। यह कहा कि यदि उद्यमियों की ईच्छा होगी तब वहां शीघ्र ही गुड्स शेड का निर्माण कराया जायेगा। रेलवे साइडिंग एरिया में वेयरहाउसिंग बनाने के सुझाव पर उन्होंने कहा कि हम इस दिशा में साकारात्मक हैं। यदि आप कोई लोकेशन बतायें तो हम जरूरतों के हिसाब से इस दिशा में अवष्य ही कार्रवाई करेंगे। पूर्व मध्य रेलवे के क्षेत्रों से परिचालित होनेवाली कुछ नई ट्रेनों को हरी झंडी देने के सुझाव पर उन्होंने संबंधित जोन से वार्ता की बात कही।
जीएम श्री शर्मा ने यह भी अवगत कराया कि न्यू गिरीडीह रेलवे स्टेषन के पास अवस्थित गुड्स शेड के अप्रोच रोड को रिपेयर कर दिया गया है। यदि दूसरे साइड में बनाने की संभावना होगी, तब वहां भी शेड का निर्माण किया जायेगा। न्यू गिरीडीह स्टेशन पर गुड्स शेड में सुविधा, अप्रोच रोड सहित अन्य सुविधाओं को बेहतर बनाने के लिए विभागीय निर्देश जारी कर दिया गया है। उन्होंने यह भी कहा कि गिरीडीह में स्पंज आयरन से जुडे उद्यमियों की बैठक आयोजित कर, हमें अवगत करायें। हम उस बैठक में अपने वरीय अधिकारियों को भेजेंगे। उद्यमियों के लिए जो भी उपयुक्त होगा, हम त्वरित कार्रवाई करेंगे। रात्रि में लोडिंग/अनलोडिंग की समस्या पर भी उन्होंने आष्वस्त किया कि 24 घंटे अनलोडिंग की सुविधा के लिए हम प्रतिबद्ध हैं। जहां यह सुविधा नहीं है, वहां व्यवस्था स्टार्ट की जायेगी। पारसनाथ-मधुबन-गिरीडीह रेल लाइन के निर्माण पर उन्होंने अवगत कराया कि इस रेल लाइन का डीपीआर तैयार किया जा चुका है। रेलवे बोर्ड से फंड एलोकेट होते ही इसका निर्माण कार्य प्रारंभ कर दिया जायेगा।
बैठक में चैंबर अध्यक्ष प्रवीण जैन छाबडा, उपाध्यक्ष धीरज तनेजा, महासचिव राहुल मारू, क्षेत्रीय उपाध्यक्ष निर्मल झुनझुनवाला, आलोक मल्लिक, रेलवे उप समिति चेयरमेन नवजोत अलंग, कार्यकारिणी सदस्य राहुल साबू, रोहित अग्रवाल, विकास विजयवर्गीय, निवर्तमान अध्यक्ष कुणाल अजमानी, सदस्य अरूण जोशी के अलावा पूर्व मध्य रेलवे की ओर से सलील झा, संजीव शर्मा, संजय कुमार के अलावा अन्य उच्चाधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply