Latest News झारखण्ड राजनीति राष्ट्रीय

पलामू में पानी की समस्या से निजात दिलाने के लिये 15 हजार करोड़ की योजना का शिलान्यास राज्य स्थापना दिवस से पहले होगा : रघुवर दास ( मुख्यमंत्री, झारखण्ड )

To overcome the water crisis of palamau, a 15 thousand crore project will be inaugurated before state installation day : raghuvar Das ( cm, Jharkhand )

गढ़वा, झारखण्ड । अगस्त | 29, 2017 ::

★ दीन दयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना के अंतर्गत 635 गांव में विद्युतीकरण कार्य का हुआ शुभारंभ

★ 178 करोड़ की लागत से सबस्टेशन के संचरण लाइन का होगा निर्माण

★ राज्य स्थापना दिवस से पूर्व 15 हजार करोड़ की योजना का शिलान्यास पलामू में होगा

★ 2019 तक झारखण्ड को पावर हब बनाने का प्रयास होगा

★ 3 माह के अंदर 300 से ज्यादा एम्बुलेंस राज्य सरकार देगी

★ 2018 तक झारखण्ड के सभी घरों में अर्थात 68 लाख घरों में बिजली उपलब्ध रहेगी

★ कृषि, शहर, उद्योग के लिए अलग अलग फीडर की व्यवस्था होगी

मुख्यमंत्री रघुवर दास ने गढ़वा जिले के रमना प्रखंड के भागोडीह गाँव में झारखंड ऊर्जा संचरण निगम लिमिटेड एवं झारखण्ड बिजली वितरण निगम लिमिटेड के तत्वाधान में 220/132 केवी एवं 132/33 केवी ग्रिड सब स्टेशन के संचरण लाइन का शिलान्यास एवं दीन दयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना के अंतर्गत गढ़वा जिले के विद्युतीकरण कार्य का शुभारंभ किया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि समय के साथ सोच बदलने की जरूरत है। सोच बदलने से ही परिवर्तन की बयार बहेगी। छोटे छोटे कार्य अपने देश, राज्य और समाज के उत्थान हेतु करें और नया भारत नया झारखण्ड के निर्माण में भागीदारी सुनिश्चित करें। भागोडीह के मुखिया ने जिस प्रकार गांव में सब स्टेशन निर्माण हेतु राज्य और समाज के प्रति अपनी जिम्मेदारियों का निर्वहन किया इसके लिये बधाई।

मुख्यमंत्री ने कहा कि पलामू और गढ़वा पानी के अभाव में हमेशा आकाल की चपेट में आ जाता है। पानी की जरूरत को राज्य सरकार ने समझा और जाना है इसलिए पलामू में पानी की समस्या ने निजात दिलाने के लिये 15 हजार करोड़ की योजना का शिलान्यास राज्य स्थापना दिवस से पहले होगा।

श्री रघुवर दास ने कहा कि बिजली के बिना आधुनिक जीवन व विकास की कल्पना मुश्किल है। 2015 में सरकार गठन के बाद 1000 दिन में राज्य सरकार ने 7 लाख घरों को बिजली से आच्छादित करने का किया है। इससे पूर्व राज्य में निवास करने वाले 68 लाख परिवारों में से सिर्फ 38 लाख घर तक बिजली पहुंची थी। राज्य सरकार ने इसे चुनौती के रूप में लिया और 2018 तक राज्य के हर घर को बिजली से आच्छादित करने का लक्ष्य निर्धारित किया है। श्री दास ने बताया कि पलामू में 5 सबस्टेशन और पूरे राज्य में 257 सब स्टेशन और 60 ग्रिड का निर्माण प्रक्रियाधीन है। पंडित दीन दयाल उपाध्याय योजना के तहत हर गढ़वा ही नहीं पूरे राज्य के गांव में बिजली पहुंचाना है। कृषि कार्य, घरों के दैनिक कार्य और उद्योगों के कार्य हेतु अलग से फीडर निर्माण की योजना पर काय हो रहा है। 24 घंटा राज्य की जनता को बिजली प्राप्त हो इस पर कार्य हो रहा है। श्री दास ने बताया कि राज्य में बिजली की कोई कमी नहीं है बस व्यवस्थित ढंग से कार्य करने की जरूरत है। सरकार बिजली के संचरण और उसके वितरण पर गहन मंथन कर कार्य कर रही है इसके लिए व्यापक व प्रभावकारी योजना का निर्माण किया जा रहा। ताकि 2019 तक झारखण्ड पावर हब के रूप में विकसित हो सके। जनता को राहत देने हेतु इस क्षेत्र में लगातार कार्य कर रही है। 3 माह के अंदर 300 अत्याधुनिक एम्बुलेंस जनता के लिये उपलब्ध होगा जो 15 मिनट के अंदर उपलब्ध कराया जायेगा। मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ राज्य की जनता को मिलेगा। गरीब रेखा से उपर के लोग 500 रुपए देकर 2 लाख और गरीबी रेखा से नीचे निवास करने वाले 80 रूपए में योजना का लाभ ले सकेंगे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि स्वास्थ्य के क्षेत्र में पहले की तुलना में बहुत तेजी से कार्य हुआ है, तथा स्वास्थ्य मामलों में सुधार भी आया है, किन्तु अभी भी स्वास्थ्य के मामले में बहुत कार्य करना शेष है। राज्य गठन के बाद अस्पतालों का निर्माण तो हुआ लेकिन इसमें कार्य करनेवाले मानव संसाधन पर किसी ने ध्यान नहीं दिया जिसका परिणाम है स्वास्थ्य के मामले में हम पीछे रह गए। बहुत जल्द 3 हजार नियुक्ति स्वास्थ्य के क्षेत्र में होगा। राज्य से कुपोषण का ह्रास करना है। राज्य की महिलाएं दाल और साग का सेवन अधिक से अधिक करना चाहिए।

श्री रघुवर दास ने कहा कि जातिवाद, सम्प्रदायवाद को दरकिनार कर राज्य की जनता में विकास की भूख जनता में जगी है। जनता विभाजन की राजनीति नहीं बल्कि विकास की राजनीति चाहती है। राज्य सरकार ने गरीबी उन्मूलन, गुणवत्तापूर्ण शिक्षा, बेहतर आधारभूत संरचना, बेहतर स्वास्थ्य प्रदान करने की दिशा में कार्य कर रही है। श्री दास ने कहा कि आर्थिक सामाजिक व्यवस्था से क्षुब्ध हो कर राज्य का युवा वर्ग भटक गया है।वे मुख्यधारा में लौट आएं, लोकतंत्र को चुनौती ना दें और राज्य में हो रहे विकास कार्य को अवरुद्ध ना करें।

श्री दास ने राज्य वासियों को दुर्गापूजा, करमा, बकरीद पर्व को शांति से मनाने का अनुरोध किया। श्री दास ने कहा कि अपनी संस्कृति को दिखाने का अवसर हमें अपने पर्वों के जरिये मिलता है इस स्तम्भ की गरिमा का कयाम रखें और सौहार्दपूर्ण माहौल में सम्पन्न करें।

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री रामचन्द्र चंद्रवंशी ने कहा कि गढ़वा के लिये यह गौरव की बात है गढ़वा स्थित सभी गांव में विद्युतीकरण होगा। इनके तहत नई व्यवस्था लागू करना और पुरानी व्यवस्था को सुदृढ़ करने की योजना है। राज्य सरकार ने जनकल्याण हेतु कई योजनाएं प्रारंभ किया है। सखी मंडल बना कर महिलाओं को स्वालंबन की ओर अग्रसर किया गया है। शिक्षा की गुणवत्ता पर ध्यान दिया जा रहा है। राज्य के युवाओं को कौशल विकास के जरिए हुनर मंद बना रोजगार से जोड़ा जा रहा है। श्री चन्द्रवंशी ने कहा कि 117 असाध्य रोग के इलाज हेतु सरकार मदद कर रही है। मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना का शुभारंभ जल्द होगा। राज्य सरकार 1 लाख की आबादी पर 1 एम्बुलेंस उपलब्ध कराने की दिशा में कार्य कर रही है।

पलामू सांसद विष्णु दयाल राम ने कहा कि राज्य सरकार ने पलामू प्रमंडल में 12 सब स्टेशन दिया है। जब ये क्रियाशील होंगे तो बिजली की समस्या से लोगों को निजात मिलेगा। माननीय प्रधानमंत्री और माननीय मुख्यमंत्री द्वारा अपने कार्यकाल में सब को साथ लेकर चलने का कार्य हुआ है। सिंचाई की सुविधा बहाल करने हेतु सरकार सोन नदी से पाइप लाइन के जरिये पानी लाने की व्यवस्था की जा रही है।

ऊर्जा सचिव नितिन मदन कुलकर्णी ने कहा कि गढ़वा में पहला ग्रिड सब स्टेशन का शिलान्यास हो रहा है। इसके तहत 635 गांव में विद्युतीकरण और 5 नये सबस्टेशन का निर्माण होगा। एक वर्ष के अंदर इसका सुखद परिणाम सामने आयेगा। समयोपरांत दो नए पावर ग्रिड सब स्टेशन का शिलान्यास होगा। 2014 में योजना को माननीय प्रधामनंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने प्रारम्भ किया जिसमें कहा गया था कि योजना के अंतर्गत 18,452 गांव में विद्युतीकरण किया जायेगा।
कार्यक्रम में स्वास्थ्य मंत्री  रामचंद्र चन्द्रवंशी, चाईबासा सांसद  लक्ष्मण गिलुवा, सांसद पलामू  विष्णु दयाल राम, विधायक भवनाथपुर  भानुप्रताप शाही, मणिका विधायक  हरे कृष्ण सिंह, विधायक गढ़वा  सतेंद्र नाथ तिवारी व झारखण्ड बिजली वितरण निगम लिमिटेड के एमडी  राहुल पुरवार व अन्य उपस्थित थे।

Leave a Reply