Breaking News Latest News झारखण्ड लाइफस्टाइल

श्री महावीर मंडल, रांची महानगर के द्वारा ताशा और अखाडा प्रतियोगिता 15 अप्रैल को

राची, झारखण्ड | अप्रैल | 14, 2024 ::

* भव्य शोभायात्रा, झांकी और प्रसिद्ध गायकों की प्रस्तुति के साथ 101 महावीरी झंडे निकाले जायेंगे

प्रत्येक वर्ष की भांति इस वर्ष भी श्री महावीर मंडल, रांची महानगर के द्वारा रामनवमी की शोभायात्रा को भव्यतम बनाया जा रहा है। राम जन्मोत्सव के अवसर पर 15 अप्रैल को रात 10 बजे से संकटमोचन हनुमान मंदिर (चर्च रोड) के पास भव्य ताशा और अखाडा प्रतियोगिता का आयोजन होगा। प्रथम पुरस्कार के रूप में ₹ 21,000, द्वितीय पुरस्कार ₹11000, तृतीय पुरस्कार के रूप में ₹5,100 के अलावा अन्य झांकी के प्रस्तुतीकर्ताओं को सांत्वना पुरस्कार दिया जायेगा।

रामनवमी की पूर्व संध्या पर मंगलवार, दिनांक 16 अप्रैल को रात 9 बजे से झांकी प्रतियोगिता, सम्मान समारोह एवं भजन संध्या का आयोजन किया जायेगा। श्रीराम जन्मोत्सव के दिन 17 अप्रैल को दोपहर 2 बजे से जीवंत झांकी की प्रस्तुति, देश के सुप्रसिद्ध भजन गायक अनिल शर्मा के द्वारा पूरे जुलुस में भजन की प्रस्तुति और 101 महावीरी झंडो के साथ विशाल शोभायात्रा संकटमोचन हनुमान मंदिर, मेन रोड से निकाली जाएगी। झांकी का प्रथम पुरस्कार ₹31,000, द्वितीय पुरस्कार ₹21,000, तृतीय पुरस्कार ₹11,000 नगद के साथ बाकी सभी झांकीयों को सांत्वना पुरस्कार दिया जायेगा। ताशा पार्टी के लिए प्रथम पुरस्कार के रूप में ₹11,000, द्वितीय पुरस्कार ₹7,100, तृतीय पुरस्कार ₹5,100 तथा बाकी सभी ताशा पार्टियों को सांत्वना पुरस्कार दिया जायेगा।

उक्त जानकारी देते हुए श्री महावीर मंडल, रांची महानगर के अध्यक्ष कुणाल अजमानी ने कहा कि रामनवमी की झांकी को प्रत्येक वर्ष भव्यतम बनाने की कोशिश की जाती है। इस वर्ष भी यह प्रयास किया जा रहा है। झांकी के दिन रामभक्तों के लिए पानी, शरबत और प्रसाद का वितरण किया जायेगा। चिकित्सकीय सुविधा के लिए पूरे जुलुस में एम्बुलेंस की सुविधा भी रखी जाएगी। जुलुस की तैयारियों को लेकर मंडल के सदस्यों द्वारा कड़ी मेहनत की जा रही है। हमारी समिति द्वारा झारखण्ड की कला को भी झांकी में प्रस्तुत किया जा रहा है। झांकी में सरायकेला से प्रभात जी के छऊ का पूरा ग्रुप शामिल हो रहा है, प्रसिद्ध ताशा ग्रुप लवली ग्रुप की भी मुख्य उपस्थिति रहेगी। साथ ही उन्होंने श्रीराम नवमी की शुभकामनायें देते हुए शहरवासियों से श्री महावीर मंडल के द्वारा आयोजित भजन संध्या,झांकी प्रतियोगिता, सम्मान समारोह एवं शोभायात्रा में सपरिवार शामिल होने की अपील की।

समस्त कार्यक्रमों को भव्यतम रूप देने के लिए आज महावीर मंडल के पदाधिकारियों और सदस्यों की एक बैठक भी हुई जिसमें महावीर मंडल के महासचिव मुनचुन राय, दिलीप सोनी, बादल सिंह, अमरिंदर पप्पू सिन्हा, शेखर शरण, रोहित पाण्डेय, अजय बाथवाल, शम्भू प्रसाद, नवजोत अलंग, महेश सोनी, सनी साव समेत महावीर मंडल के कई सदस्य उपस्थित थे।

Leave a Reply