Breaking News Latest News ख़बरें जरा हटके झारखण्ड राजनीति

जमशेदपुर :: दिवाली और छठ के पहले खराब स्ट्रीट लाईट होंगे दुरुस्त :: मंत्री बन्ना गुप्ता ने नगर विकास विभाग के साथ बैठक में दिया निर्देश

राची, झारखण्ड  | अक्टूबर  | 20, 2022 ::  दिवाली से पहले राज्य सरकार के नगर विकास एवं आवास विभाग नें जमशेदपुर के छोटे और मझोले दुकानदारों तथा कारोबारियों को बड़ी राहत देने का निर्णय लिया है। इस निर्णय के तहत जमशेदपुर शहर में पूर्व में निर्मित सैरात बाजार ( मार्केटिंग कॉम्प्लेक्स ) की दुकानों के रेंट दर में हुयी वृद्धि को तत्काल वापस ले लिया है। जबतक नई दर निर्धारित नहीं हो जाती,कारोबारियों को पुराने दर से ही रेंट देना होगा। गुरुवार दिनांक 20 अक्टुबर 2022 को राज्य सचिवालय प्रोजेक्ट भवन स्थित सभाकक्ष में राज्य सरकार के स्वास्थ्य मंत्री और जमशेदपुर पश्चिमी से विधायक श्री बन्ना गुप्ता ने नगर विकास एवं आवास विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक की और कई समस्याओं पर चर्चा हुयी। बैठक में राज्य सरकार के नगर विकास एवं आवास विभाग के सचिव श्री विनय कुमार चौबे भी मौजूद रहे।

बैठक को संबोधित करते हुए स्वास्थ्य मंत्री श्री बन्ना गुप्ता ने कहा कि जिला प्रशासन और नगर निकाय द्वारा सैरात बाजार के दुकानों के रेंट में की गयी वृद्धि न्यायोचित नहीं है । उन्होंने अधिकारियों से आग्रह किया कि बढ़ी हुई दर को तत्काल प्रभाव से निरस्त कर उपायुक्त की अध्यक्षता में एक नई समिति बनाइए और दुकानों की वर्तमान स्थिति का आकलन करते हुए पुरानी दर पर आंशिक वृद्धि करें ताकि व्यापारियों पर भी ज्यादा दबाव न पड़े। उन्होंने कहा कि दुकान व बाजार के संरक्षण और जीर्णोद्धार के लिए पूर्व में टाटा की ओर से भी एक डेवलपमेंट प्लान तैयार किया गया था, अगर वह ठीक है तो उसी के आधार पर या फिर खुद अपने स्तर से बाजार के विकास की योजना तैयार करें।

*श्री विनय कुमार चौबे,सचिव,नगर विकास एवं आवास विभाग,झारखंड*

इस मौके पर नगर विकास एवं आवास विभाग के सचिव श्री विनय कुमार चौबे ने कहा कि जिला प्रशासन और जमशेदपुर अधिसूचित क्षेत्र समिति संयुक्त रुप से बाजारों और दुकानों के लोकेशन और वर्तमान स्थिति का आकलन करें और इसका ड्रोन मैपिंग भी कराएं। जबतक नई दर निर्धारित नहीं हो जाती तबतक टाटा की ओर से 1985 में निर्धारित दर पर रेंट लिया जाय।इस बीच जिला प्रशासन और जेनैक रेंट दर में जायज वृद्धि कर नई दर निर्धारित करें।

*स्ट्रीट लाइट के मरम्मत का भी हुआ निर्णय*

बैठक में श्री बन्ना गुप्ता ने ईईएसएल द्वारा स्ट्रीट लाईट के समय पर मरम्मत नहीं करने पर नाराजगी जताई और कहा कि दिवाली और छठ में जमशेदपुर अधिसूचित क्षेत्र समिति,जुगसलाई और मानगो नगर निकाय क्षेत्र में कोई भी लाईट खराब नहीं रहे इसका ध्यान रखते हुए अविलंब इसको मरम्मत कराएं। विभागीय सचिव श्री विनय कुमार चौबे ने अधिकारियों को इस संदर्भ में आवश्यक निर्देश भी दिया।

*होल्डिंग टैक्स में हुई वृद्धि की भी होगी समीक्षा*

बैठक में माननीय मंत्री ने होल्डिंग टैक्स में वृद्धि पर भी आ रही शिकायतों की बात कही.. इस पर विभागीय सचिव की ओर से निर्णय लिया गया कि राज्य के सभी नगर निकायों में हुए होल्डिंग टैक्स वृद्धि की समीक्षा के लिए एक कमेटी बनाया जाएगा और वह कमेटी अपनी रिपोर्ट तैयार कर सरकार को देगी तत्पश्चात अग्रेतर कार्रवाई की जाएगी।

बैठक में स्वास्थ्य मंत्री श्री बन्ना गुप्ता,नगर विकास एवं आवास विभाग के सचिव श्री विनय कुमार चौबे,राज्य शहरी विकास अभिकरण के निदेशक श्री अमित कुमार,जमशेदपुर की उपायुक्त श्रीमती विजया जाधव,नगर विकास विभाग के संयुक्त सचिव श्री ज्ञानेंद्र कुमार,सूडा में उपनिदेशक श्री कृष्ण कुमार,सहायक निदेशक श्री आशीष कुमार,जमशेदपुर अधिसूचित क्षेत्र समिति के विशेष पदाधिकारी श्री संजय कुमार,मानगो और जुगसलाई के कार्यपालक पदाधिकारी के साथ साथ विभाग,सूडा और इइएसएल के पदाधिकारी भी मौजूद थे।
====================# team prd

Leave a Reply