Breaking News Latest News ख़बरें जरा हटके खेल झारखण्ड लाइफस्टाइल

दक्षिण झारखंड संभाग प्रांतीय खेलकूद प्रतियोगिता 7- 8 जनवरी को

दक्षिण झारखंड संभाग प्रांतीय खेलकूद प्रतियोगिता 7- 8 जनवरी को

राची, झारखण्ड  | जनवरी :: 7- 8 जनवरी को होने वाले दक्षिण झारखंड संभाग प्रांतीय खेलकूद प्रतियोगिता के बारे में अवगत कराने एवं महत्वपूर्ण जानकारीयां देने हेतू आज दिनांक 4 जनवरी को वन बंधु परिषद ,कोठी नंबर ३६ में एक प्रेस कांफ्रेंस का आयोजन किया गया।

ग्राम वासियों के बीच बेहतरीन सामंजस्य हो और आपसी संबंधों के माध्यम से वह विकास में एक दूसरे के पूरक बने इस उद्देश्य के साथ एकल अभियान ने अभ्युदय स्पोर्ट्स क्लब की स्थापना की है। खेल कार्यक्रम के माध्यम से गांव वाले जिला स्तर पर एक दूसरे से प्रतिस्पर्धा करते हुए जुड़ जाते हैं और फिर राज्य स्तर के कार्यक्रम के माध्यम से उनके बीच सामंजस्य बढ़ता है और अन्तत: राष्ट्रीय स्तर के खेल के माध्यम से देश के सभी राज्य एक दूसरे के संपर्क में आ जाते हैं।

आगामी 7 और 8 जनवरी को रांची स्थित खेल गांव परिसर में दक्षिण झारखंड के लगभग 12 जिलों के विस्तार में स्थित 4000 गांव से 375 बच्चों को भिन्न-भिन्न खेलों के लिए चयनित किया गया है।

शनिवार 7 जनवरी को सुबह 10:30 बजे उद्घाटन समारोह है, दिन भर बिरसा मुंडा एथलेटिक स्टेडियम में अनेक प्रकार के दौड़, लंबी कूद, ऊंची कूद इत्यादि की प्रतिस्पर्धा रहेगी और ताना भगत स्टेडियम में कुश्ती, कबड्डी इत्यादि खेल की प्रतिस्पर्धा रहेगी।

विजेता बच्चे फरवरी माह में राष्ट्रीय खेल में सहभागिता देने हेतु लखनऊ जाएंगे। जो बच्चे राष्ट्रीय स्तर पर विजेता घोषित होंगे उन्हें स्पोर्ट्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया अपनी देखरेख में प्रशिक्षित करेगा।

ज्ञातव्य है कि एकल अभियान के कार्यों को देखते हुए इसे अति सम्मानित गांधी शांति पुरस्कार से 2017 में नवाजा गया। पूर्व राष्ट्रपति माननीय रामनाथ कोविंद जी एवं अब्दुल कलाम जी के साथ-साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी एवं देश की अन्य विभूतियों ने समय-समय पर एकल अभियान के कार्यों की प्रशंसा की है।

इस खेल आयोजन को नगर वासियों के सहयोग से सफल बनाने के रेखा जैन, रमेश धरणीधरका, दीपक अग्रवाल, मुकेश अग्रवाल, विशेष केडिया, प्रशांत, अजयदीप वाधवा, अनुपमा राजगढ़िया, जयदीप मोदी, बाबूलाल गोप, राजेश अदुकिया, पूजा बगड़िया एवं अन्य एकल कार्यकर्ता कई दिनों से लगे हुए हैं।

Leave a Reply