Breaking News Latest News झारखण्ड

वैश्य मोर्चा का सम्मेलन सह केंद्रीय बैठक आयोजित : 12 अक्टूबर को रांची में होगा 5वां स्थापना दिवस समारोह

रामगढ़, झारखण्ड | अगस्त | 11, 2023 ::

शुक्रवार को झारखंड प्रदेश वैश्य मोर्चा द्वारा रामगढ़ के गोला रोड स्थित तुलसी स्मृति भवन में वैश्य क्रांति सम्मेलन सह केंद्रीय समिति की बैठक आयोजित किया गया.
सम्मेलन में रामगढ़ सहित रांची, हजारीबाग, चतरा, बोकारो, धनबाद आदि जिलों के प्रमुख पदाधिकारी और कार्यकर्ता शामिल हुए.
सम्मेलन की अध्यक्षता वैश्य मोर्चा के केंद्रीय अध्यक्ष महेश्वर साहु एवं संचालन प्रधान महासचिव बीरेन्द्र कुमार ने किया.
सम्मेलन में सर्वसम्मति से संकल्प पारित कर घोषणा की गयी कि ओबीसी को 27% आरक्षण, वैश्य आयोग का गठन, जाति आधारित जनगणना, छोटे दुकानदारों- व्यवसायियों के 10 लाख रुपये तक की ऋण माफी, वैश्यों की सुरक्षा एवं सम्मान आदि मुद्दों को लेकर आंदोलन को और तेज किया जाएगा. यह भी तय किया गया कि डॉ. राममनोहर लोहिया के पुण्यतिथि पर 12 अक्टूबर को रांची में 5वां स्थापना दिवस समारोह आयोजित किया जायेगा.
इसके पूर्व सभी केंद्रीय पदाधिकारी और जिला अध्यक्ष अपने-अपने क्षेत्र में सम्मेलन एवं बैठक का आयोजन करेंगे.
इस अवसर पर सम्मेलन को संबोधित करते हुए केंद्रीय अध्यक्ष महेश्वर साहु ने कहा कि मुझे गर्व है कि मैं वैश्य हूँ और वैश्यों के साथ-साथ ओबीसी की भी लड़ाई लड़ रहा हूँ. हम किसी जाति या समुदाय के खिलाफ नहीं हैं, लेकिन ओबीसी का 27% आरक्षण पर संवैधानिक अधिकार है. इसका कोई विरोध करता है तो वह वैश्य ही नहीं, बल्कि ओबीसी विरोधी भी है. श्री साहु ने कहा कि रामगढ़ क्रांतिकारियों की भूमि है. यहाँ से जो भी आंदोलन शुरू किया गया है, उसे सफलता मिली है. हम गांधी जी के वंशज है. कोई भी कुर्बानी देनी पड़ी तो देंगे. लेकिन वैश्यों को मान-सम्मान और अधिकार दिला कर रहेंगे.
कार्यकारी अध्यक्ष हीरानाथ साहु (कांके) ने कहा कि वैश्य मोर्चा एक लड़ाकू संगठन है. इस संगठन का काम ही वैश्यों के हितों की रक्षा करना है.
वरीय उपाध्यक्ष संजीव चौधरी (रांची) ने कहा कि आज जो भी सांसद, विधायक बन रहे हैं, वैश्य मोर्चा के आंदोलन और अभियान का देन है.
सम्मेलन को केंद्रीय उपाध्यक्ष लक्ष्मण साहु, उप प्रधान महासचिव इंदु भूषण गुप्ता, उपेन्द्र प्रसाद, केंद्रीय महासचिव दिनेश्वर मंडल, केंद्रीय सचिव रमाशंकर राजन, गुड्डू साहा, लखन अग्रवाल, केंद्रीय संगठन सचिव अनिल वैश्य, उपेन्द्र गुप्ता, महिला मोर्चा की महासचिव पूनम जायसवाल, युवा मोर्चा अध्यक्ष हलधर साहु आदि ने भी संबोधित किया.
अंत में एक प्रस्ताव पारित कर रसदा ग्राम निवासी माही रेस्टोरेंट के मालिक रौशन साव की हत्या की कड़ी निंदा की गयी और पुलिस प्रशासन से हत्यारों को तत्काल गिरफ्तार करने की मांग की गई.
धन्यवाद ज्ञापन संजय अग्रवाल ने किया.
इस सम्मेलन में मुख्य रूप से रामनाथ साहु, जेपी अग्रवाल, कृष्णा प्रसाद साहु, रोहित कुमार साहु, प्रमोद गुप्ता, नरेश साहु, मनोज साहु, त्रिभुवन प्रसाद, मुकेशलाल सिंदूरिया, दिलीप भगत, प्रेम प्रकाश गुप्ता, राकेश चौधरी, एल.बी. साहु, गौतम साहु, तारणी साहु, आदि उपस्थित थे।

Leave a Reply