Breaking News Latest News कैंपस झारखण्ड लाइफस्टाइल

भारत में उपभोक्ता संरक्षण और उपभोक्तावाद: कानून और व्यवहार के बदलते स्वरूप पर राष्ट्रीय संगोष्ठी

राची, झारखण्ड | अगस्त | 25, 2023 ::

भारत में उपभोक्ता संरक्षण और उपभोक्तावाद: कानून और व्यवहार के बदलते स्वरूप पर राष्ट्रीय संगोष्ठी 25 अगस्त 2023 को विधि संकाय, इक्फ़ाई विश्वविद्यालय झारखंड द्वारा आयोजित की गई।
सेमिनार इक्फ़ाई विश्वविद्यालय, झारखंड के कुलपति प्रोफेसर (डॉ.) रमन कुमार झा के बहुमूल्य मार्गदर्शन में आयोजित किया गया।
देश के विभिन्न हिस्सों से शिक्षाविदों, उद्योग जगत के लोगों, अनुसंधान विद्वानों और छात्रों से लगभग 100 पेपर प्राप्त हुए और राष्ट्रीय संगोष्ठी के तकनीकी सत्र में प्रस्तुति के लिए उन पर विचार किया गया।

राष्ट्रीय सेमिनार में “भारत में उपभोक्ता संरक्षण को नियंत्रित करने वाला नियामक ढांचा”, “उपभोक्ता सुरक्षा उभरते रुझान और भविष्य की चुनौतियाँ” और “ई-कॉमर्स और उपभोक्ता संरक्षण” पर तीन तकनीकी सत्र शामिल हैं, जिनकी अध्यक्षता सुश्री रहीमुन्निसा बेगम सहित डॉ. साईराम भट, डॉ. के. श्यामला, डॉ. एम. आर. एस. मूर्ति, डॉ. ममता राणा, डॉ. अफकार अहमद, सुश्री श्रुति दासगुप्ता और डॉ. रंजीता मुखर्जी की उल्लेखनीय शिक्षाविदों द्वारा की गई। सेमिनार का उद्घाटन सत्र सेमिनार संयोजक डॉ. आलोक कुमार की परिचयात्मक टिप्पणी के साथ शुरू हुआ, जिसमें इस बात पर जोर दिया गया कि भारत में उपभोक्ताओं के अधिकारों और हितों की सामाजिक इंजीनियरिंग के लिए उपभोक्तावाद और उपभोक्ता संरक्षण की आवश्यकता अपरिहार्य है।

राष्ट्रीय सेमिनार के मुख्य वक्ता प्रो. (डॉ.) अशोक आर. पाटिल, कुलपति, एनयूएसआरएल, रांची ने प्रतिभागियों को उपभोक्ता अधिकारों के विकास, इसकी संवैधानिक वैधता और उपभोक्ता को बढ़ावा देने में कानून के छात्रों की भूमिका के बारे में बताया। राष्ट्रीय संगोष्ठी के मुख्य अतिथि माननीय श्री बसंत कुमार गोस्वामी, अध्यक्ष, झारखंड राज्य उपभोक्ता विवाद निवारण आयोग, रांची ने उपभोक्ताओं के हितों, सुनवाई का अधिकार, उपभोक्ता विवाद निवारण आयोग के माध्यम से प्रभावी निवारण का अधिकार पर जोर दिया। उन्होंने भारत में सफल उपभोक्तावाद आंदोलन के लिए जनभागीदारी पर भी जोर दिया।

सेमिनार में स्वागत भाषण डॉ. बी. बारिक ने दिया और सेमिनार में डीन (शैक्षणिक) प्रो. अरविंद कुमार की उपस्थिति रही। सेमिनार का समापन सत्र माननीय श्री एस.एस. प्रसाद, अध्यक्ष, जिला उपभोक्ता विवाद निवारण आयोग, रांची की गरिमामय उपस्थिति में सेमिनार के आयोजन सचिवों – डॉ. मिथिलेश कुमार पांडे, श्री दिव्य उत्कर्ष और श्री अमरजीत रंजन की सेमिनार के परिणाम के बारे में रिपोर्ट के साथ संपन्न हुआ।

धन्यवाद ज्ञापन रजिस्ट्रार प्रो. (डॉ.) जे.बी. पटनायक ने किया, जिन्होंने बड़ी सफलता के साथ राष्ट्रीय सेमिनार आयोजित करने के लिए आयोजकों की प्रशंसा की।

Leave a Reply