Sarkar aapke dwar :: cm Jharkhand, raghuvar das inaugurated projects worth rs 223 crore for various development projects in chatra
Latest News झारखण्ड राजनीति

सरकार आपके द्वार :: झारखण्ड के मुख्यमंत्री ने चतरा में होने वाले विकास कार्यों के तहत  223 करोड़ की योजनाओं का किया उद्घाटन व शिलान्यास

Sarkar aapke dwar :: cm Jharkhand, raghuvar das inaugurated projects worth rs 223 crore for various development projects in chatra

चतरा, झारखण्ड । सितम्बर | 1, 2017 :: शिक्षा से ज्ञान आता है, ज्ञान से समझदारी आती है बेटी तुम पढ़ाई मत छोड़ना…पढ़ाई करो मन लगा कर…इनायत जी आपकी कितनी जमीन है उसमें अच्छे से खेती करें…बेकार नहीं बैठे काम करें काम करने से थकान नहीं होती आत्मसंतुष्टि की प्राप्ति होती है….मुख्यमंत्री रघुवर की इन बातों को सुन इनायत और उनकी बेटी अश्मिना का खुद पर भरोसा बढ़ा और गरीबी और दिव्यांगता से हर रोज पंजा लड़ाती महिला शांति का तो मानो आर्थिक उन्नति का मार्ग ही प्रशस्त हो गया जब मुख्यमंत्री ने उसे आर्थिक मदद करते हुए एक लाख रुपये देने का निदेश दिया…रुंधे गले से महिला ने मुख्यमंत्री को धन्यवाद कहा और इनायत मियां इस पल को अपने यादों में संजोए फिर से ऐसे समय के लिये खुदा से मन्नते मांगी….यह वाकया चतरा के कान्हाचट्टी प्रखंड स्थित कोलहैया गांव के लोगों को ताउम्र याद रहेगा…कि राज्य के मुख्यमंत्री ने उनके बीच आकर अपने विचार गांव वालों के साथ बैठकर साझा किया हो… उनके आवासीय, जाति और आय प्रमाणपत्र हेतु स्वयं आवेदन पत्र भरवाया हो… मौका था सरकार आपके द्वार कार्यक्रम का।

मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि आम आदमी विकास एवं सुशासन के प्रति भरोसा एवं शासन के प्रति अपनापन बढ़े इसलिये सरकार आपके द्वार आई है। सुराज के लिये पारदर्शी सुशासन स्थापित करना राज्य सरकार की प्राथमिकता है। जनशक्ति और राजशक्ति सरकार आपके द्वार से परिलक्षित होता है। राज्य सरकार का सामाजिक चेतना को जागृत करने का यह प्रयास है ताकि शासक और जनता के बीच कोई दूरी न रह जाये। क्योंकि सिर्फ सरकार विकास नहीं कर सकती इसके लिये जन भागीदारी की भी जरूरत है। श्री दास शुक्रवार को चतरा जिला के कान्हाचट्टी प्रखंड स्थित कोलहैया ग्राम में आयोजित सरकार आपके द्वार कार्यक्रम में बोल रहे थे। श्री दास ने कहा कि राज्य सरकार ने तय किया कि राज्य और लोगों के विकास को प्राथमिकता दें। गांव की व्यवस्था पंचायत सचिवालय के माध्यम से कयाम किया जाये और व्यवस्था भ्रष्टाचार व बिचैलियों से मुक्त बन सके।

मुख्यमंत्री ने कहा कि आपलोग देश, राज्य, समाज, गांव, परिवार और खुद के लिये दो कदम चलें सरकार चार कदम आपके साथ चलेगी। लेकिन इसके लिये आपको चलना होगा ऐसा हुआ तो बदलाव स्वतः नजर आयेगा। यही देश और राज्य की सेवा है। आप अपने कर्तव्य का निर्वहन करें। 16 हजार पंचायत स्वयंसेवक की जिम्मेवारी लेकर युवाओं ने अपनी जवानी का कुछ पल समाज के उत्थान हेतु समर्पित किया ऐसे सभी युवाओं को धन्यवाद। श्री दास ने कहा कि सभी में समर्पण का भाव अगर जग जाये तो देश के चहुंमुखी विकास और भारत को

विश्वगुरु बनने से कोई नहीं रोक सकता। आदिवासी, दलित, शोषित के चेहरे पर मुस्कुराहट आने से यह संभव है और हम इस दिशा में चल पड़े हैं।

श्री रघुवर दास ने कहा कि राज्य में आधारभूत संरचना, पानी और बिजली की व्यवस्था बेहतर हो इस निमित सरकार इसे प्राथमिकता मान कार्य कर रही है। क्योंकि सामाजिक आर्थिक प्रगति का आधार यही होता है। चतरा के 169 गांव के सड़क निर्माण हेतु 150 सड़क और 70 लघु, माध्यम और वृहत पुल, पेयजल के लिये 330 करोड़ की पाइपलाइन योजना, बिजली हेतु 3 सबस्टेशन का उद्घाटन और 2 सबस्टेशन का शिलान्यास किया गया है। श्रीदास ने बताया कि सामाजिक जिम्मेवारी के तहत सीसीएल 27 करोड़ रुपये चतरा, हजारीबाग और रामगढ़ में शौचालय निर्माण हेतु व्यय करेगा। सरकार का प्रयास है कि 2018 तक राज्य खुले में शौच से मुक्त हो जाये। महिला सशक्तिकरण और उनके स्वावलंबन हेतु राज्य सरकार सखी मंडल और जोहार योजना के जरिये महिलाओं को स्वरोजगार से जोड़ रही है। युवाओं को कौशल विकास के तहत उन्हें हुनरमंद बना कर रोजगार उपलब्ध करा रही है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि चतरा वीरों की भूमि रही है। यहां के लोगों ने गुलामी की जंजीर तोड़ने के लिये बलिदान दिया है। सती प्रथा को समाप्त करने वाले राजा राम मोहन राय ने चतरा स्थित निबंधन कार्यालय में कार्य किया था। सामाजिक बुराई को समाप्त करने हेतु आप संकल्प लें इसमें आपका सहयोग अपेक्षित है। सरकार के एक हजार दिन में पुलिस और जनसहयोग से उग्रवाद पर काफी हद तक लगाम लगाने में सफलता प्राप्त की है। 2017 तक राज्य को उग्रवाद मुक्त बनाना है इसमें आप सभी का सहयोग चाहिये। क्योंकि विकास वहीं होता है जहां शांति होती है। भटके हुए युवाओं वापस आओ। मुख्यमंत्री ने कहा कि कोयला के अवैध कारोबार और उग्रवादियों से सांठगांठ रखने की षिकायत प्राप्त हुई तो ऐसे व्यक्तियों को केवल निलंबित ना करें उन्हें सीधे बर्खास्त किया जायेगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार बीपीएल परिवारों को एपीएल का दर्जा देना चाहती है। सक्षम लोग बीपीएल कार्ड जमा कर दें। ताकि गरीबों को इसका लाभ प्राप्त हो सके। ऐसा नहीं करने से सरकार खुद जांच करेगी और गलत बीपीएल आवंटन की जानकारी मिलने पर सरकार कार्यवाई करेगी। मुख्यमंत्री ने बताया कि चतरा में पर्यटन की असीम संभावनाएं हैं। सरकार सांस्कृतिक सर्किट का निर्माण कर रही है। बोधगया इटखोरी सड़क का निर्माण कार्य मंजूर हो गया है। सरकार पर्यटन को विकसित कर हजारों लोगों को रोजगार उपलब्ध कराने का प्रयास कर रही है।

चतरा सांसद श्री सुनील सिंह ने कहा कि राज्य सरकार ने इस उपेक्षित गांव का चयन सरकार आपके द्वार हेतु किया है जो सरकार के विकास के प्रति कटिबद्धता का परिचायक है। 70 वर्ष पूर्व हमें स्वतंत्रता मिली लेकिन सुराज मिलने का शुभारंभ माननीय नरेन्द्र मोदी के प्रधानमंत्री बनने के बाद से हुआ। केंद्र और राज्य सरकार के संयुक्त प्रयास से कोयल जलाशय का शुभारंभ हुआ। विकास की दौड़ में पीछे रह गये चतरा को राज्य सरकार ने स्टील प्लांट दिया। यहां के लोगों के मन में उग्रवाद नहीं, जमीं पर उग्रवाद है। अगर मन में होता तो सरकार आपके द्वार में इतनी संख्या में लोग एकत्र नहीं होते।

चतरा विधायक जय प्रकाश सिंह भोक्ता ने कहा कि यह शुभ दिन है। सरकार सही मायने में अगर लोगों के बीच जाती है तो आम लोगों में विकास के प्रति विश्वास बढ़ता है।

 

मुख्य सचिव श्रीमती राजबाला वर्मा ने कहा कि सरकार आपके द्वार सिर्फ कार्यक्रम नहीं इसके पीछे एक लक्ष्य, कटिबद्धता, रणनीति है कि ग्रामीण क्षेत्र का विकास कैसे हो। क्योंकि ग्रामीण विकास के बगैर झारखण्ड का विकास नहीं हो सकता। राज्य सरकार समावेशी विकास की अवधारणा से राज्य के सर्वांगीण विकास हेतु कार्य कर रही है। चतरा ने कठिन समय देखा है। आपने उग्रवाद का दंश झेला है। आज आपके सहयोग से चतरा से उग्रवाद समाप्त हो चुका है जिसमें, आपका सराहनीय सहयोग सरकार को प्राप्त हुआ। इस तरह आप राज्य के विकास में अपना सहयोग तत्परता से दें और विकास यात्रा का आगे बढ़ायें। श्रीमती राजबाला वर्मा ने कहा कि सरकार लोगों के विकास तथा ग्रामीण विकास को प्राथमिकता मान कार्य कर रही है। सुदृढ़ ग्रामीण अर्थव्यवस्था राज्य के विकास के लिये अति आवश्यक है। इसलिए सरकार माननीय मुख्यमंत्री के निदेश पर निरंतरता के साथ कार्य कर रही है इसमें क्षेत्र की आधातभूत संरचना का विकास, रोजगार, समाज कल्याण शामिल है। पूरी तरह से सभी नागरिकों और सभी क्षेत्र के लिय कार्य हो रहा है। मुख्य सचिव ने बताया कि आधारभूत संरचना के लिये सड़क का जाल बिछाया जा रहा है। शुद्ध पेयजल की व्यवस्था की ज रही है। आपकी आय दुगुना करने हेतु राज्य सरकार प्रयासरत है। कृषि के क्षेत्र में बीज, खाद की आपूर्ति और पशुपालन पर जोर दिया जा रहा है।

मुख्य सचिव ने कहा कि शिक्षा और स्वास्थ्य के क्षेत्र में कार्य हो रहा है। अभी 18 हजार शिक्षकों और 800 चिकित्सकों की बहाली और होगी। राज्य में निवास करनेवाले 15 से 30 वर्ष के युवाओं की संख्या 1 करोड है उन्हें हुनरमंद बना रोजगार प्रदान करने के लिये कौशल विकास के तहत प्रशिक्षित किया जा रहा है। सरकार समेकित विकास हेतु कार्य कर रही है।

पंचायती राज सचिव विनय कुमार चौबे ने कहा की माननीय मुख्यमंत्री की सोच है जिसके माध्यम से सरकार आपके द्वार कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। इसकी बुनियाद एक वर्ष पूर्व रखी गई और पंचायत सचिवालय व पंचायत स्वयंसेवक की परिकल्पना ने इसे मूर्त रूप लिया।

इस मौके पर मुख्यमंत्री ने 104 सखी मंडल में बीच बैंक क्रेडिट लिंकेज हेतु 1 करोड़ 8 लाख का चेक, और पांच महिला मंडल के को 75 हजार का चेक सौंपा।

21589.21 की सड़क निर्माण योजना का शिलान्यास हुआ।

मुख्यमंत्री सड़क निर्माण के तहत ऊंटामोड-तमासीन वाया कान्हाचट्टी पथ एवं कान्हाचट्टी गुल्ली मोड़ पथ चैड़ीकरण व मजबूतीकरण (33.2 किलोमीटर), हंटरगंज-प्रतापपुर वाया पांडेयपुरा (29.75 किलोमीटर) चैड़ीकरण व मजबूतीकरण, नीमाकातु-कौरा वाया लोधेया घोरीघाट (25.82 किलोमीटर) उच्च स्तरीय पुल सहित पुर्ननिर्माण कार्य, अदौरिया मोड़ से बरूराशरीफ नारायणपुर पथ निर्माण, जमुआ से मडमपुर वाया जोगीडीह पथ निर्माण, सदर अनुमंडल कार्यालय भवन निर्माण कार्य का शिलान्यास किया गया।

मुख्यमंत्री ने सुदृढ़ विद्युत वितरण हेतु कान्हाचट्टी में 33/11 केवी पीएसएस, चतरा प्रखंड के कुल्लु मोड 33/11 केवी पीएसएस, का शिलान्यास करेंगे। वहीं 33/11 केवी पीएसएस गिद्धौर, 33/11 केवी पीएसएस, पत्थलगडा, 33/11 केवी पीएसएस, हंटरगंज का उद्घाटन किया।

इस अवसर पर सांसद चतरा सुनील कुमार सिंह, विधायक चतरा जयप्रकाश सिंह भोक्ता, सिमरिया विधायक गणेश गंझू, मुख्य सचिव श्रीमती राजबाला वर्मा, ग्रामीण विकास सचिव अविनाश कुमार, मुख्यमंत्री के सचिव सुनील कुमार वर्णवाल, पंचायतीराज सचिव विनय कुमार चैबे व अन्य उपस्थित थे।

Leave a Reply