Breaking News Latest News कैंपस ख़बरें जरा हटके झारखण्ड राष्ट्रीय

रांची :: सूचना एवं जनसंपर्क और रांची विश्व विद्यालय के साझे प्रयास से एफएम चैनल खाँची रेडियो का जल्द होगा शुभारंभ

 

रांची, झारखण्ड | जून | 01, 2019 ::

जनकल्याणकारी योजनाओं को जन-जन तक पहुंचाने में न्यू मीडिया करेगी सेतु का काम — राम लखन प्रसाद गुप्ता, निदेशक आईपीआरडी
===================
सूचना एवं जनसंपर्क विभाग रांची के तत्वधान में “और बेहतर जनसंपर्क” विषय पर एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया
=====================
विशेषज्ञों द्वारा जनसंपर्क कार्यों के गुणवत्तापूर्ण तौर-तरीकों और नवीन तकनीकों के संबंध में दी गई जानकारी
====================
रांची में सूचना एवं जनसंपर्क और रांची विश्व विद्यालय के साझे प्रयास से एफएम चैनल खाँची रेडियो का जल्द ही शुभारंभ होगा
====================
सूचना एवं जनसंपर्क निदेशालय रांची के तत्वावधान में आज सूचना भवन स्थित सभा कक्ष में और बेहतर जनसंपर्क एवं जनसंपर्क कार्यों में सम्मिलित होने वाले नवीनतम तकनीकी उपयोग से संबंधित कार्यशाला का आयोजन किया गया. इस कार्यशाला में राज्य के सभी जिलों के जिला जनसंपर्क पदाधिकारी, सहायक जिला जनसंपर्क पदाधिकारी एवं सोशल मीडिया पब्लिसिटी ऑफिसर आदि को प्रशिक्षण दिया गया. विशेषज्ञ में श्री आनंद कुमार ठाकुर डायरेक्टर कम्युनिटी रेडियो रांची विश्वविद्यालय, सीयूजे रांची से डॉ देवव्रत सिंह डीन तथा अध्यक्ष जनसंचार विभाग एवं श्रीमती रश्मि वर्मा असिस्टेंट प्रोफेसर जनसंचार विभाग सम्मिलित थे.

श्री राम लखन प्रसाद गुप्ता ने कहा कि सूचना एवं जनसंपर्क विभाग रांची एवं रांची यूनिवर्सिटी के साझा प्रयास से एफएम चैनल खाँची रेडियो का जल्द ही शुभारंभ किया जाएगा. श्री गुप्ता ने कहा कि सरकार द्वारा किये जा रहे कार्यों को आम लोगों तक पहुंचाना सरकार की प्राथमिकता है. उन्होंने कहा कि हमें जनसंचार के विभिन माध्यमों से लोगों तक सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओं और नीतियों को पहुंचाना है. जब आम लोगों को सरकार की योजनाओं की जानकारी पहुंचेगी तब वे जागरूक होंगे और योजनाओं का लाभ ले सकेंगे.

कार्यशाला में डायरेक्टर कम्युनिटी रेडियो रांची विश्वविद्यालय श्री आनंद कुमार ठाकुर ने सामुदायिक रेडियो पर विस्तार से जानकारी दी गयी। भारत सरकार के सहयोग से राज्य के सभी ज़िलों में सामुदायिक रेडियो की शरुआत की जानी है।

सीयूजे के डीन तथा अध्यक्ष जनसंचार विभाग डॉ देवव्रत सिंह ने जनसंपर्क अधिकारियों के दायित्व पर विस्तार से बताया कि वर्तमान समय में देश और दुनिया में जनसंपर्क में सोशल मीडिया का उपयोग बृहद पैमाने पर हो रहा है. रियल टाइम अपडेट चुनौती रहेगी. शहर हो या गांव अब जनता सीधे सोशल मीडिया पर एक्टिव रहती है. विशेष कर फेसबुक, व्हाटसअप, इंस्टाग्राम, ट्वीटर, यूट्यूब आदि पर सर्वाधिक लोग जुड़े हैं. इन सभी तक सरकार की योजनाओं को प्रचारित करने और समय-समय पर संदेश देने के लिए सोशल मीडिया बेहतरीन और प्रभाव कारी इस्तेमाल किया जा सकता है.

सीयूजे की असिस्टेंट प्रोफेसर जनसंचार श्रीमती रश्मि वर्मा ने बताया कि सरकारी योजनाओं को किस तरह प्रिंट मीडिया एवं इलेक्ट्रॉनिक मीडिया और सोशल मीडिया के जरिए आम लोगों तक पहुंचाया जा सके. उन्होंने सोशल साइट्स के जरिए भी सरकारी योजनाओं के प्रचार प्रसार और सरकार की बेहतर छवि निर्माण पर अधिकारियों को टिप्स दिए. कार्यशाला में जनसंपर्क अधिकारियों को फेसबुक, इंस्टाग्राम, व्हाट्सएप और ट्वीटर के बेहतर उपयोग की बारिकियां भी बताई गईं. जनसंपर्क अधिकारियों को बताया गया कि किस तरह मीडिया के साथ आपसी समन्वय स्थापित करना चाहिए.

इस अवसर पर अपर सचिव सूचना एवं जनसंपर्क विभाग श्री रमाकांत सिंह. उप सचिव श्री मनोज कुमार, सभी उप निदेशक, सभी अवर सचिव, सभी प्रमंडलीय उप निदेशक, सभी सहायक निदेशक, सभी जिला जनसंपर्क पदाधिकारी सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे.

Leave a Reply