Breaking News Latest News कैंपस ख़बरें जरा हटके झारखण्ड लाइफस्टाइल

अंतर्राष्ट्रीय विश्व साइकिल दिवस पर “रांची साइक्लोथॉन 2023”

राची, झारखण्ड | जून | 03, 2023 ::

“रांची साइक्लोथॉन 2023”
रांची के साइकिल मेयर कनिष्क पोद्दार ने फेडरेशन ऑफ झारखंड चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज के सहयोग से 3 जून 2023 को अंतर्राष्ट्रीय विश्व साइकिल दिवस मनाने के लिए “रांची साइक्लोथॉन 2023” के चौथे संस्करण का आयोजन किया।
साइक्लोथॉन की विभिन्न श्रेणियों में कुल 100 से अधिक साइकिल चालकों ने भाग लिया, जिसमें एमटीबी/हाइब्रिड साइकिल श्रेणी में 41 साइकिल चालकों ने 25 किलोमीटर में भाग लिया, एमटीबी/हाइब्रिड साइकिल श्रेणी में 50 किलोमीटर में 36 साइकिल चालकों ने भाग लिया और 50 किलोमीटर सड़क साइकिल श्रेणी में 21 साइकिल चालकों ने भाग लिया।
. इस कार्यक्रम में 25 किलोमीटर वर्ग में 10 महिला सवारों ने भाग लिया जबकि जमशेदपुर से 3 सवारियों ने 50 किलोमीटर सड़क साइकिल श्रेणी में भाग लिया।

50 किलोमीटर की सवारियों को सुबह 5 बजे जबकि 25 किलोमीटर की सवारियों को सुबह 5:30 बजे साइकिल महापौर ने रांची के मोराबादी मैदान से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया.
कांके रोड पर मोराबादी ग्राउंड से बुकरू तक 25 किमी की राइडर रोड और वापस मोराबादी ग्राउंड में वापस उसी रास्ते से आई जहां समापन समारोह आयोजित किया गया था, जबकि 50 किमी राइडर्स पिथौरिया चौक तक गए और फिर वहां जाने का रोमांचकारी अनुभव अनुभव किया।
सिमलबेड़ा तक पिठोरिया घाटी और फिर वापस उसी रास्ते मोराबादी लौट गए।
वापस अपने रास्ते पर, प्रत्येक साइकिल चालक अपनी सवारी पूरी करने के लिए शक्तिशाली पिठोरिया घाटी पर चढ़ गया।

विजेताओं
एमटीबी/हाइब्रिड साइकिल श्रेणी पर 25 कि.मी
विवेक गिरी को 25 किमी की दूरी 58 मिनट 40 सेकंड में 25.68 किमी/घंटा की औसत गति से तय करने के लिए इस श्रेणी का विजेता घोषित किया गया।
रजत मार्सेल बेक ने 58 मिनट 45 सेकेंड में दूरी पूरी की और वर्ग में दूसरे स्थान पर रहे जबकि
आर्यन आनंद तीसरे स्थान पर रहे।
उन्होंने 1 घंटा 25 सेकंड में चुनौती पूरी की।

एल्फी रैश को श्रेणी में सबसे तेज महिला राइडर घोषित किया गया और उन्होंने 25 किमी की दूरी 1 घंटा 9 मिनट 59 सेकंड में पूरी की।
उसकी औसत गति 21.55 किमी/घंटा थी।

एमटीबी/हाइब्रिड साइकिल श्रेणी पर 50 कि.मी
रणप्रीत सिंह ने एमटीबी/हाइब्रिड साइकिल श्रेणी में 50 किलोमीटर श्रेणी में जीत हासिल की।
उन्होंने 24.88 KM/hr की गति से सवारी की और 2 घंटे 55 सेकंड में दूरी पूरी की।
रोहित कुजूर दूसरे स्थान पर रहे और उन्होंने 2 घंटे 1 मिनट 32 सेकेंड में दूरी पूरी की, जबकि मुकुल मीणा तीसरे स्थान पर रहे और उन्होंने 50 किलोमीटर की दूरी 2 घंटे 4 मिनट 56 सेकेंड में पूरी की।

50 किमी सड़क साइकिल श्रेणी
रोड साइकिल श्रेणी साइक्लोथॉन का सबसे चुनौतीपूर्ण हिस्सा था जहां पहली से पांचवीं स्थिति के सवारों के बीच का अंतर केवल सेकंड में था।
जमशेदपुर के अवनीत सिंह ने कैटेगरी जीती। उन्होंने 27.14 किमी/घंटा की औसत गति से 1 घंटा 50 मिनट 22 सेकेंड में 50 किलोमीटर की दूरी तय की। वह सभी श्रेणियों में सबसे तेज सवार था।

रांची के डॉ दानिश हलीम दूसरे स्थान पर रहे और उनके और अवनीत के बीच केवल 4 सेकंड का अंतर था।
डॉ हलीम ने 1 घंटा 50 मिनट 26 सेकंड में सवारी पूरी की और उनकी औसत गति 27.13 किमी/घंटा थी।

रांची के राजिंदर सिंह खुराल इस श्रेणी में तीसरे स्थान पर रहे जहां उन्होंने 50 किलोमीटर की दूरी एक घंटा 53 मिनट 7 सेकेंड में तय की. उनकी औसत गति 26.53 किमी/घंटा थी।

रांची साइक्लोथॉन को पहली बार 2020 में लॉकडाउन के दौरान स्थानीय साइकिलिंग समुदाय को एक साथ लाने और हमारे आसपास के अन्य लोगों को एक फिटर और स्वस्थ जीवन शैली के लिए साइकिल चलाने के लिए प्रेरित करने के उद्देश्य से शुरू किया गया था।
इसके पहले सीज़न में 50 साइक्लिस्ट से लेकर 2022 में होने वाले इसके तीसरे सीज़न में करीब 100 साइक्लिस्ट तक, यह एक वार्षिक कार्यक्रम में बदल गया है जिसमें रांची और पड़ोसी शहरों के राइडर्स भी इसमें भाग लेने के लिए एक साथ आते हैं।
सवारों की सवारी क्षमता और साइकिल के प्रकार के आधार पर आयोजन में सवारियों के लिए 3 श्रेणियां हैं।

चौथे सीज़न से यह आयोजन हर साल 3 जून को होगा क्योंकि इस तिथि को अंतर्राष्ट्रीय विश्व साइकिल दिवस के रूप में भी मनाया जाता है।

पोद्दार ने सभी विजेताओं को बधाई दी और उन्हें मेडल और ट्रॉफी देकर सम्मानित किया।
उन्होंने फिट और स्वस्थ रहने के लिए साइकिल को अपने दैनिक जीवन में शामिल करने पर जोर दिया।
उन्होंने आश्वासन दिया कि रांची की सड़कों पर साइकिल चालकों की फिटनेस और धीरज के विभिन्न स्तरों के साथ साइकिल चालकों की भागीदारी को अधिकतम करने और साइकिल चालकों की दृश्यता बढ़ाने के उद्देश्य से इसी तरह के आयोजन नियमित आधार पर आयोजित किए जाएंगे। साइक्लोथॉन हाल ही में साइकिल चलाने वाले नए साइकिल चालकों पर अधिक ध्यान देने के साथ साइकिल चालकों के बीच नियमित रूप से सवारी करने की आदत को विकसित करने में मदद करता है।

उन्होंने राज्य सरकार से शहर भर में साइकिल चलाने के अनुकूल बुनियादी ढांचे के निर्माण पर ध्यान केंद्रित करने और #नोकारशनिवार जैसे अभियानों के माध्यम से साइकिल के उपयोग को बढ़ावा देने का आग्रह किया।
उन्होंने सरकार से निम्नलिखित पर ध्यान देने का अनुरोध किया

1. सभी सरकारी भवनों, शॉपिंग मॉल और जनहित के स्थानों में साइकिल पार्किंग स्टेशन बनाएं
2. धुर्वा डैम रोड पर मोटर वाहनों को प्रतिबंधित करें
3. शहर भर में पॉप-अप साइकिलिंग ट्रैक बनाएं
4. सड़क पर साइकिल चलाने वालों का सम्मान करने के लिए मोटर वाहन चालकों को शिक्षित करें
5. मोराबादी क्षेत्र में साइकिल ट्रैक बनाएं
6. पीएसयू और बड़े कॉरपोरेट के बीच साइकिल से वर्क कल्चर को बढ़ावा देना
7. #NoCarSh को फिर से शुरू करें

इस अवसर पर बोलते हुए, स्विचऑन फाउंडेशन के एमडी विनय जाजू ने कहा, “साइकिल एक सरल, सस्ती और पर्यावरण के अनुकूल यात्रा है जिसे प्रत्येक नागरिक द्वारा अपनाया जा सकता है।
इस दिन, आइए प्रदूषण और भीड़भाड़ से मुक्त भविष्य के लिए हाथ मिलाएं।”

FJCCI के अध्यक्ष किशोर मंत्री भी इस कार्यक्रम में उपस्थित थे और उन्होंने कहा कि यह कार्यक्रम विश्व साइकिल दिवस मनाने और रांची के नागरिकों को अपने दैनिक जीवन में साइकिल चलाने के लिए प्रेरित करने और दैनिक यात्रा करने और रहने दोनों के लिए इसका उपयोग करने के लिए प्रेरित करने के लिए आयोजित किया जा रहा है। शारीरिक और मानसिक रूप से फिट। उन्होंने विजेता खिलाड़ियों को मेडल और ट्राफी भी प्रदान की।

पुरस्कार
हाइव स्पोर्ट्स द्वारा प्रत्येक श्रेणी में विजेता – ट्रॉफी, सायक्लिंग जर्सी
प्रत्येक श्रेणी में सबसे तेज महिला, प्रथम उपविजेता और द्वितीय उपविजेता – ट्रॉफी
साइक्लोथॉन फ़िनिशर – फ़िनिशर्स मेडल और पूर्णता का प्रमाण पत्र
हर प्रतिभागी – HYVE Sports द्वारा विशेष रूप से डिज़ाइन किया गया स्लीवलेस बिब।

इस कार्यक्रम को FJCCI, स्विचन फाउंडेशन, कावेरी रेस्टोरेंट, PR Modi & Sons, The Cycle World, The Ruin House, Hyve Sports, Heath Freaks and Digital Graphics, रांची का सहयोग प्राप्त है। इस कार्यक्रम में आदित्य मल्होत्रा, गौतम कुमार, चंद्रशेखर किंगेर, अंकुर चौधरी समेत शहर की कई नामी हस्तियां शामिल हुईं। सभी ने इस आयोजन की सराहना की और विश्व साइकिल दिवस पर इसका हिस्सा बनकर आनंद लिया।

Leave a Reply