Rajya sabha member parimal nathwani adopted third villege in jharkhand
Breaking News Latest News ख़बरें जरा हटके झारखण्ड राष्ट्रीय

राज्य सभा सांसद परिमल नथवाणी ने एस.ए.जी.वाय. तहत झारखण्ड में तीसरा गांव लिया गोद

रांची, झारखण्ड । जनवरी | 18, 2018 :: झारखण्ड से राज्य सभा सांसद परिमल नथवाणी ने झारखण्ड राज्य के विकास के लिए अपनी प्रतिबध्धता फिर एक बार प्रदर्शित किया है। ग्रामीण भारत के विकास के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा उद्घाटन की गई मुख्य योजना सांसद आदर्श ग्राम योजना (एस.ए.जी.वाय.) के तहत परिमल नथवाणी ने तीसरा गांव गोद लिया है।

रांची जिले के नामकूम ब्लॉक के जराटोली-बडाम पंचायत और कांके ब्लॉक के चूट्टू पंचायत के बाद श्री नथवाणी ने रांची जिले के अनगड़ा ब्लॉक के बरवादाग पंचायत को गोद लेने की घोषणा की है।

Rajya sabha member parimal nathwani adopted third villege in jharkhand

श्री नथवाणी ने जनवरी 17, 2018 (बुधवार) को बरवादाग पंचायत के सिताडीह, मुसंगू एवम् अन्य गांवों का दौरा किया और ग्रामीणों से उनकी आवश्यकताओं के बारे में बातचीत करके गांव की परिस्थिति का जायजा लिया। “इस क्षेत्र में पीने के लिए शुद्ध पानी की कमी सबसे बडी समस्या है, जिसको सुलझाने के लिए तुरंत ही कदम उठाये जायेंगे,” ऐसा श्री नथवाणी ने बताया।

बरवादाग पंचायत में सात टोला शामिल है: बरवादाग, पहाड सिंह, सीताडीह, मुसंगू, डुमरगढी, असरी और काशीडीह। इन सातों टोलों की कुल जनसंख्या 6,000 के करीब है। इस इलाके में रोड की समस्या भी प्रमुख समस्याओं में है। “यहां टोला एक-दूसरे से काफी दूर-दूर है, इसलिए इनको जोडने के लिए आंतरिक सड़कें बनाना बहुत ही जरूरी है। उपरांत इन टोलों को रांची और अनगड़ा से जोडने के लिए पक्की सड़क होना भी आवश्यक है,” ऐसा आपने बताया।

ग्रामीणों की तरफ से आये सुझावों को ध्यान में रखते हुए श्री नथवाणी सांसद आदर्श गांव में सामुदायिक भवन, आंगनवाडी, सरना स्थल, अखरा आदि प्राथमिक सुविधायें भी उपलब्ध करवाना चाहते है।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अक्तूबर 11, 2014 को सांसद आदर्श ग्राम योजना का उद्घाटन किया उसके बाद राज्य सभा सांसद श्री परिमल नथवाणी ने आधिकारिक तौर पर जराटोली-बडाम पंचायत और चूट्टू पंचायत को इस योजना के अंतर्गत गोद लिया।

Leave a Reply