Breaking News Latest News झारखण्ड राजनीति

अपने खर्च पर अपनी दुकान या घर के बाहर या छत पर भाजपा के तीन झंडे लगाएं : महेश पोद्दार

राची, झारखण्ड | मई | 05, 2024 ::

पूर्व राज्यसभा सदस्य महेश पोद्दार ने भाजपा समर्थकों से अपने घर और दुकानों पर पार्टी का झंडा लगाने का अनुरोध किया है। उन्होंने कहा कि अपने खर्च पर अपनी दुकान या घर के बाहर या छत पर भाजपा के तीन झंडे लगाएं।
श्री पोद्दार ने कहा कि नियमों को लेकर पहले स्थानीय अधिकारियों में कुछ भ्रम की स्थिति थी। लेकिन भारत के निर्वाचन आयोग ने अपने पत्र दिनांक 24.04.2024 के माध्यम से स्थिति स्पष्ट कर दी है। श्री पोद्दार ने कहा कि अब अगर कोई स्थानीय अधिकारी किसी नागरिक को अपने परिसर में झंडा लगाने से रोके, तो निर्वाचन आयोग के इस पत्र का हवाला दें। पत्र की प्रतिलिपि झारखंड के प्रदेश भाजपा कार्यालय में उपलब्ध है।

उल्लेखनीय है कि श्री पोद्दार ने गत 16 अप्रैल को इस संबंध में स्पष्ट दिशानिर्देश जारी करने हेतु केंद्रीय निर्वाचन आयुक्त को पत्र भेजा था। इसमें उन्होंने लिखा था कि नागरिकों को अपने पसंदीदा उम्मीदवार या पार्टी का झंडा लगाकर लोकतंत्र के महापर्व में भागीदारी का अवसर मिलना चाहिए। श्री पोद्दार के अनुसार कुछ ग्रामीण क्षेत्रों में अपने घरों पर झंडा लगाने वालों को स्थानीय अधिकारियों द्वारा परेशान करने की शिकायत मिल रही है। इसलिए इस संबंध में स्पष्ट दिशानिर्देश जारी करके चुनाव कार्यों से जुड़े अधिकारियों को आम नागरिकों को परेशान करने से रोका जाए।

श्री पोद्दार के अनुरोध के आलोक में भारत के निर्वाचन आयोग ने पत्र दिनांक 24.04.24 में स्थिति स्पष्ट कर दी है। इसके अनुसार कोई किसी पार्टी का समर्थक अपने परिसर में अधिकतम तीन झंडे लगा सकता है। साथ ही, किसी उम्मीदवार के पक्ष में मतदान का बैनर लगाना हो, तो इसके लिए उम्मीदवार की लिखित अनुमति आवश्यक है।

श्री पोद्दार ने उम्मीद जताई है कि ऐसे स्पष्ट दिशानिर्देश जारी होने बाद अब भाजपा समर्थक इन नियमों का पालन करते हुए अपने खर्च पर अपने परिसर में झंडा लगाएंगे।

 

Leave a Reply