Breaking News Latest News कैंपस झारखण्ड

इक्फ़ाई विश्वविद्यालय के सत्र 2023 के नामांकन के लिए प्रॉस्पेक्टस जारी

राची, झारखण्ड  | मार्च  | 06, 2023 ::  इक्फ़ाई विश्वविद्यालय, झारखंड परिसर में एक समारोह में 2023 प्रवेश के लिए प्रॉस्पेक्टस जारी किया गया, जिसमें संकाय सदस्यों, कर्मचारियों और छात्रों ने समारोह में भाग लिया।

इक्फ़ाई विश्वविद्यालय, झारखंड के कुलपति प्रोफेसर ओआरएस राव ने दर्शकों को संबोधित करते हुए कहा, “हमारे स्नातक छात्रों की रोजगार क्षमता बढ़ाने की हमारी प्रतिबद्धता को देखते हुए, हमने वर्तमान वर्ष के दौरान भी उद्योग और प्रौद्योगिकी के रुझानों का विश्लेषण किया ताकि नई नौकरी- उन्मुख कार्यक्रम शुरू किए गए हैं और हमारे मौजूदा कार्यक्रम समृद्ध हुए हैं। इस विश्लेषण के परिणामस्वरूप, 2023 में दो नए कार्यक्रम बीबीए (बिजनेस एनालिटिक्स) और बीसीए (साइबर सुरक्षा) शुरू किए जाएंगे। इसके अलावा बीटेक (मैकेनिकल) प्रोग्राम करने वाले छात्र दो करियर उन्मुख विशेषज्ञता – इलेक्ट्रिकल वाहन या खनन मशीनरी में से किसी एक को चुन सकते हैं।

बीसीए (साइबर सुरक्षा) की शुरुआत के औचित्य की व्याख्या करते हुए, प्रोफेसर राव ने कहा, “जैसा कि हम हर दिन डिजिटल दुनिया में अधिक समय बिताते हैं, जोखिम कई गुना बढ़ रहे हैं, जिससे हानि और व्यक्तिगत डेटा का दुरुपयोग, ग्राहक सेवाओं में गड़बड़ी, वित्तीय नुकसान, प्रतिष्ठा हानि आदि जैसे नुकसान हो रहे हैं। पिछले 5 वर्षों में साइबर घटनाओं में 25 गुना वृद्धि हुई, 2017 में 47,000 से 2022 में 12 लाख। हाल की एक रिपोर्ट के अनुसार, 2025 तक, भारत को 15 लाख साइबर पेशेवरों की आवश्यकता होगी, जो कि आज की संख्या से कम से कम 12 गुना है। प्रोफेसर राव ने कहा “इलेक्ट्रिकल वाहनों का उत्पादन 2021 से 2022 तक 3 गुना बढ़ गया। भारत सरकार 2030 तक 80% 2-3 पहिया वाहनों, 70% वाणिज्यिक वाहनों और 30% यात्री कारों को इलेक्ट्रिक होने का लक्ष्य बना रही है, जिससे बहुत बड़ी शुरुआत हो रही है। इसी तरह, खनन क्षेत्र को निजी खिलाड़ियों के लिए खोलने की सरकारी नीतिगत पहल से खनन उद्योग में अधिक स्वचालन और मशीनीकरण को बढ़ावा मिलेगा, जिससे खनन मशीनरी क्षेत्र में कई करियर बनेंगे।”,

प्रोफेसर राव ने कहा, “जैसा कि हम एनईपी-2020 को लागू करते हैं, हम अपने सभी कार्यक्रमों में भारतीय ज्ञान प्रणाली पर केंद्रित पाठ्यक्रम शुरू करने की योजना बना रहे हैं।”

झारखण्ड के इक्फ़ाई समूह सूचना विभाग (आईजीआईडी) के प्रबंधक श्री सतीश कुमार पाण्डेय ने बताया कि कैसे विश्वविद्यालय छात्रों और अभिभावकों को कार्यक्रम का विवरण बताया ताकि वे मूल्यांकन कर सकें और सही निर्णय ले सकें। आईजीआईडी के प्रबंधक श्री रंजीत सिंह ने कहा, “विश्वविद्यालय और संपूर्ण इक्फ़ाई समूह मूल्य आधारित शिक्षा प्रदान करने की अपनी प्रतिबद्धता के कारण पूरे भारत में उच्च शिक्षा में एक घरेलू नाम बन गया है।”

विश्वविद्यालय के कुलसचिव प्रोफेसर अरविंद कुमार ने धन्यवाद प्रस्ताव देते हुए विश्वविद्यालय के उद्योग-अकादमिक साझेदारी पर जोर दिया ताकि छात्रों को बहुत जरूरी हैंड्स-ऑन कौशल प्रदान किया जा सके, जो स्नातक छात्रों के कैंपस प्लेसमेंट को सक्षम बनाता है।

Leave a Reply