Breaking News Latest News ख़बरें जरा हटके झारखण्ड

ओरमांझी प्रखण्ड के कुच्चू पंचायत के कुल्ही गांव में “आपके अधिकार-आपकी सरकार आपके द्वार” कार्यक्रम की शुरुआत

रांची, झारखण्ड  | नवम्बर  | 16, 2021 ::

डीसी रांची श्री छवि रंजन ने की “आपके अधिकार-आपकी सरकार आपके द्वार” कार्यक्रम की शुरुआत

ओरमांझी प्रखण्ड के कुच्चू पंचायत के कुल्ही गांव में हुई शुरुआत

मनरेगा पार्क एवं दीदी बाड़ी योजना का शुभारंभ

डीसी ने ग्रामीणों को दी योजनाओं की जानकारी

ग्रामीणों ने आवेदन पर अविलम्ब कार्रवाई करें सम्बंधित पदाधिकारी – डीसी श्री छवि रंजन

कोविड का टीका लगाने का भी दिया संदेश

16 नवम्बर से 28 दिसम्बर 2021 तक प्रखण्ड के विभिन्न पंचायतों में आयोजित होगा यह कार्यक्रम

सरकारी योजनाओं की जानकारी और योजनाओं का लाभ लाभुकों को देने का है निर्देश

=========================
रांची:- आज दिनांक 16 नवम्बर 2021 को रांची जिला में डीसी रांची श्री छवि रंजन के द्वारा ओरमांझी प्रखण्ड के कुच्चू पंचायत में “आपके अधिकार-आपकी सरकार आपके द्वार” कार्यक्रम की शुरुआत की गई।

ओरमांझी प्रखण्ड के कुच्चू पंचायत के कुल्ही गांव में इस कार्यक्रम का आयोजन किया गया जहां विभिन्न योजनाओं के बारे में ग्रामीणों को जानकारी दी गई तथा योजनाओं से आच्छादित भी किया गया।

इस कार्यक्रम के दौरान उप विकास आयुक्त श्री विशाल सागर, जिला कृषि पदाधिकारी श्री विकास कुमार, जिला उद्यान पदाधिकारी, कुच्चू पंचायत के मुखिया, बीडीओ श्री विजय कुमार सोनी उपस्थित थे।

◆ मनरेगा पार्क का शिलान्यास
◆ दीदी-बाड़ी योजना का शुभारंभ

डीसी श्री छवि रंजन ने इस कार्यक्रम के दौरान कुच्चू पंचायत के कुल्ही गांव में मनरेगा पार्क का शिलान्यास किया।
11.5 एकड़ में फैले इस मनरेगा पार्क का निरीक्षण भी किया गया। निरीक्षण के क्रम में पंचायत के मुखिया, जनप्रतिनिधियों एवं ग्रामीणों की उपस्थिति में इस पार्क में लगाए गए फलदार पौधों तथा सब्जियों की खेती के बारे में जानकारी ली ।और इस दौरान उपायुक्त श्री छविरंजन और उप विकास श्री विशाल सागर ने पौधारोपण भी किया।

कुल्ही गांव में दीदी-बाड़ी योजना का भी शुभारंभ किया गया। मनरेगा एवं जे एस एल पी एस के कन्वर्जेन्स (अभिसरण) से दीदी-बाड़ी योजना का संचालन किया जाएगा।इस दौरान लाभुक के द्वारा की जाने वाली खेती के बारे में भी विस्तार से जानकारी प्राप्त की।

* योजनाओं की जानकारी, डीसी की जुबानी

डीसी रांची श्री छवि रंजन ने कहा कि
“आपके अधिकार-आपकी सरकार आपके द्वार” कार्यक्रम राज्य सरकार की बेहद महत्वाकांक्षी योजना है।इस कार्यक्रम के तहत सभी योजनाओं की जानकारी आप ग्रामीणों तक पहुंचाई जाएगी।

उपायुक्त श्री रंजन ने उपस्थित ग्रामीणों को मुख्यमंत्री पशुधन विकास योजना की विस्तार से जानकारी दी। ई श्रम योजना में रेजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया को समझाया और इससे मिलने वाले लाभ के बारे में लोगों को बताया। योग्य लोगों को अपना रेगी
मुख्यमंत्री रोजगार सृजन योजना
जमीन का रसीद नहीं मिल रहा है तो अंचल के कर्मी इस समस्या का समाधान करेंगे।

* ग्रामीणों के बीच बैठकर डीसी ने सुनी समस्याएं

डीसी श्री छवि रंजन ने ग्रामीणों के पास जाकर उनकी समस्याओं को सुना और उनका यथोचित उपाय भी बताया।

* ग्रामीणों के आवेदन पर अविलम्ब कार्रवाई करने का निर्देश- डीसी

डीसी श्री छवि रंजन ने कहा कि 16 नवम्बर से 28 दिसम्बर तक विभिन्न पंचायतों में आयोजित होने वाले इस कार्यक्रम में लोग अपनी समस्याओं से सम्बंधित आवेदन भी दे सकते हैं।
उन्होंने कहा कि इस कैम्प के दौरान ग्रामीण द्वारा आवेदन भी प्राप्त किए जाएंगे और उन आवेदनों को सरकारी वेबसाइट पर अपलोड भी किया जाएगा तथा आवेदक भी अपना आवेदन को ट्रैक कर सकते हैं। आवेदन पर की गई कार्रवाई की जानकारी से आवेदक को अवगत भी कराया जाएगा।
डीसी श्री रंजन ने ग्रामीणों द्वारा दिए गए आवेदनों पर सम्बंधित पदाधिकारियों को अविलम्ब नियमसंगत कार्रवाई करने का निर्देश दिया।

राशन कार्ड बनाने के लिए आपूर्ति विभाग से संपर्क स्थापित करने को कहा एवं उपस्थित प्रखण्ड आपूर्ति कार्यालय के पदाधिकारी एवं कर्मियों को आवश्यक सहयोग प्रदान करने को कहा।

सभी 60 वर्ष के वृद्ध महिला एवं पुरुष एवं विधवा इत्यादि को पेंशन की योजना के बारे में बताया।

* कोविड टीकाकरण का संदेश

डीसी श्री रंजन ने उपस्थित सभी ग्रामीणों से उनके कोविड वैक्सीनेशन की भी जानकारी ली। जिन लोगों ने अब तक टीका नहीं लिया है उन सभी को इस शिविर में टीका लगवाने के निर्देश दिया। कोविड वैक्सीन की उपयोगिता के बारे में जानकारी देते हुए टीका का दोनों डोज लेने को कहा।
डीसी श्री रंजन ने कहा कि जिन लोगों ने अब तक टीका नहीं लिया है वह इस कैम्प में टीका अवश्य लें। अन्य ग्रामीणों को भी टीका लेने हेतु प्रेरित करें क्योंकि कोरोना जैसे वैश्विक महामारी को हराने के लिए यह सबसे बेहतर उपाय है।

* लाभुकों के बीच कम्बल, राशन कार्ड इत्यादि का वितरण

इस कार्यक्रम के दौरान डीसी रांची श्री छवि रंजन ने लाभुकों के बीच राशन कार्ड, कम्बल, धोती साड़ी, के सी सी कार्ड इत्यादि का वितरण किया गया। प्रधानमंत्री आवास योजना, स्वंय सहायता समूह के लाभुकों के बीच परिसम्पत्तियों का वितरण भी किया गया। मुख्यमंत्री पशुधन विकास योजना अंतर्गत 50 प्रतिशत अनुदान पर दुधारू गाय के लाभुकों को भी योजनाओं से आच्छादित किया गया।
मनरेगा अंतर्गत जॉब कार्ड का भी वितरण किया गया।

* कार्यक्रम की मुख्य झलकियां

◆ “आपके अधिकार-आपकी सरकार आपके द्वार” कार्यक्रम के दौरान विभिन्न विभागों द्वारा अपने अपने विभाग की योजनाओं का प्रदर्शन करते हुए स्टाल लगाया गया था।

◆ कृषि, पशुपालन एवं सहकारिता विभाग द्वारा *कृषक संगोष्ठी सह उद्यान प्रदर्शनी* का आयोजन किया गया था, जिसमें सब्जियों, फूल तथा अन्य फसलों की प्रदर्शनी लगाई गई थी। बीजों की भी प्रदर्शनी लगाई गई थी।
◆ जे एस एल पी एस के द्वारा स्थानीय हस्तशिल्प का प्रदर्शन किया गया जिसमें विभिन्न उत्पादों का प्रदर्शन किया गया।

◆ आपूर्ति विभाग द्वारा सोना सोबरन धोती साड़ी योजना के तहत लाभुकों को धोती साड़ी दिया गया।

◆ बाल विकास परियोजना द्वारा पोषण के सूत्र सम्बंधित जानकारी प्रदान की गई।

◆ गव्य विकास कार्यालय द्वारा विभिन्न योजनाओं का प्रदर्शन किया गया।

◆जिला भू संरक्षण कार्यालय द्वारा भूमि के संरक्षण से सम्बंधित पुस्तकों का वितरण किया गया।

◆ जिला उद्यान कार्यालय के द्वारा फ्लोरीकल्चर तथा अन्य योजनाओं की जानकारी दी गई।

Leave a Reply