Breaking News Latest News ख़बरें जरा हटके राष्ट्रीय लाइफस्टाइल

रोहतक :: घरफूंक थियेटर फेस्टिवल में नाटक रोशोमन का मंचन

रोहतक | जुलाई | 03, 2023 ::

एक घटना को कहने के इतने विरोधाभासी दृष्टिकोण शायद ही किसी नाटक में देखने को मिलें, जितने मशहूर जापानी लेखक रेयूनोसुको अकूतागावा के नाटक रोशोमन में देखने को मिले। एक्शन, रोमांस, रोमांच और ऊर्जा से भरपूर रोशोमन का मंचन घरफूंक थियेटर सीरीज के अंतर्गत सप्तक कल्चरल सोसायटी, पठानिया वर्ल्ड कैंपस और स्वतंत्र मंच द्वारा किया गया। स्थानीय पॉप स्टूडियो में हुआ यह नाटक मुखावरण थियेटर ग्रुप दिल्ली के कलाकारों द्वारा प्रस्तुत किया गया। नाटक का निर्देशन साहिल आहूजा ने किया था। प्रस्तुति में कलाकारों ने कमाल की एक्टिंग, ज़बरदस्त कोऑर्डिनेशन, जीवंत अभिनय और बेहतरीन कॉन्फिडेंस का परिचय दिया।

नाटक में दिखाया गया कि जंगल में एक व्यक्ति का कत्ल हो जाता है। एक प्रत्यक्षदर्शी बताता है कि उसके साथ एक लड़की भी थी और उनके पास दो तलवारें थीं। लेकिन लाश के पास तलवार नहीं मिलती। कोर्ट में लड़की बताती है वे थियेटर कलाकार हैं और दोनों पति-पत्नी हैं। उसी से भय और आवेश में पति की हत्या हुई है। दूसरी तरफ पुलिस एक छंटे हुए बदमाश को कातिल बताती है और एक तलवार उसके पास से बरामद कर लेती है। वह बदमाश भी लड़की से रेप करने व उसके पति की हत्या की बात स्वीकार कर लेता है। तीसरे ओर, एक ओझा मृतक की आत्मा को बुलाने का दावा करता है, जो उसके माध्यम से बताती है कि पत्नी की बेवफाई से दुखी होकर उसने आत्महत्या की थी। जबकि हत्या का औजार खंज़र एक अन्य व्यक्ति के पास मिलता है।

इस शानदार प्रस्तुति ने एक चमत्कारिक और रहस्यपूर्ण अनुभव को जन्म दिया, जहां नाटक के पात्रों ने अपनी कहानियों के माध्यम से दर्शकों की रूहों को जगा दिया। विलक्षणता से युक्त इस कलाकारी ने पारंपरिक मान्यताओं को चुनौती दी और दर्शकों को एक ही कहानी का विविध रूपों में आनंद प्रदान किया। यह मनोहारी यात्रा रचनात्मक उत्साह के साथ दर्शकों को अपनी अंतर्दृष्टि के गहराईओं में खींच लाई। नाटक ने दर्शकों को लगभग ढाई घंटे तक बांधे रखा।

नाटक में भव्या रछौया, प्रिया पांडेय, विशाल अधाना, शिव शक्ति प्रसाद मिश्रा, सूरज मणि शुक्ल, सचिन देव गुप्ता, अंकित लूथरा और लक्षय शर्मा ने बेहतरीन अभिनय किया। संगीत परिकल्पना शाम्भवी अखौरी की रही। प्रकाश व्यवस्था साहिल आहूजा तथा मेकअप व ड्रेस डिजाइनिंग की जिम्मेदारी प्रिया ने संभाली। मंच संचालन अविनाश सैनी ने किया।

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में जाने माने डॉक्टर रणवीर दहिया ने शिरकत की जबकि हरियाणा यूनियन ऑफ जर्नलिस्ट्स के अध्यक्ष संजय राठी ने समारोह की अध्यक्षता की। विश्वदीपक त्रिखा, धर्मेंद्र कंवारी, अविनाश सैनी, सुभाष नगाड़ा, सिद्धार्थ सुसर्ग, पवन गहलोत, विक्रांत हुड्डा, गुरदयाल, शक्ति सरोवर त्रिखा, जगदीप जुगनू, विपिन सहारण, नीरू लाठर जैसे प्रतिष्ठित कलाकारों ने नाटक के सभी पात्रों को उनके शानदार अभिनय के लिए ब्रावो कहा और माना कि यह नाटक घरफूंक थिएटर फेस्टिवल के सबसे बेहतरीन नाटकों में से एक है।

Leave a Reply