Breaking News Latest News झारखण्ड लाइफस्टाइल

सदर अस्पताल रांची में मानसिक स्वास्थ्य पर एक दिवसीय प्रशिक्षण शिविर

राची, झारखण्ड | अक्टूबर | 14, 2023 ::

आज दिनांक 14 अक्टूबर 2023 को सदर अस्पताल रांची के सभागार में जिला स्तरीय तनाव प्रबंधन एकदिवसीय कार्यशाला का आयोजन राष्ट्रीय मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत आयोजित किया गया।
कार्यशाला की शुरुआत एन एम एच पी कार्यक्रम के स्टेट कंसलटेंट श्रीमती शांतना द्वारा किया गया।
सभा में उपस्थित स्वास्थ्य कर्मियों को संबोधित कहते हुए शांतना मैडम ने बताया कि मानसिक स्वास्थ्य ख्याल रखना अत्यंत आवश्यक है।
विश्व स्वास्थ्य संगठन, मानसिक स्वास्थ्य को परिभाषित करते हुए कहता है कि यह “सलामती की एक स्थिति है जिसमें किसी व्यक्ति को अपनी क्षमताओं का एहसास रहता है, वह जीवन के सामान्य तनावों का सामना कर सकता है, लाभकारी और उपयोगी रूप से काम कर सकता है और अपने समाज के प्रति योगदान करने में सक्षम होता है।

कार्यक्रम को आगे बढ़ते हुए मनोचिकित्सक डॉक्टर वीना मिस्त्री ने बताया कि मानसिक स्वास्थ्य मनुष्य के सोचने, समझने, महसूस करने और कार्य करने की क्षमता को प्रभावित करता है।
मानसिक विकार में अवसाद दुनिया भर में सबसे बड़ी समस्या है।
यह कई सामाजिक समस्याओं जैसे- बेरोज़गारी, गरीबी और नशाखोरी आदि को जन्म देती है।
मानसिक स्वास्थ्य शारीरिक स्वास्थ्य जितना ही महत्वपूर्ण है, और यह सबसे बड़ी दौलत में से एक है जिसे हर कीमत पर बचाने की जरूरत है।
कार्यक्रम के दौरान अस्पताल प्रबंधक सुश्री जीरन मैडम,
डिस्ट्रिक्ट फाइनेंस एवं लॉजिस्टिक कंसलटेंट सरोज कुमार चौधरी, डिस्ट्रिक्ट प्रोग्राम असिस्टेंट अभिषेक देव, डॉ नाजिया कैसर, सदर अस्पताल रांची की एएनएम,जीएनएम, नर्सिंग स्टाफ एवं पैरामेडिकल कर्मी मौजूद रहे।

Leave a Reply