Breaking News Latest News झारखण्ड बिज़नेस

एक वित्तीय विशेषज्ञ के रूप में स्टार्टअप में चार्टर्ड एकाउंटेंट्स के लिए असीम संभावनाएं – सीए विशाल सिंह

राची, झारखण्ड  | जनवरी | 21, 2023 :: .दी इंस्टिट्यूट ऑफ़ चार्टर्ड एकाउंटेंट्स ऑफ़ इंडिया, रांची शाखा के द्वारा आज स्टार्टअप संवाद पर एक सेमिनार का आयोजन किया गया।

इस सेमिनार में बोलते हुए इंस्टिट्यूट के रांची शाखा के अध्यक्ष सीए प्रभात कुमार ने सभी का स्वागत करते हुए बताया कि यह देश के लिए बहुत ही गर्व कि बात है कि आज पुरे विश्व में स्टार्टअप में भारत तीसरे स्थान पर आ गया है। इस क्षेत्र में असीम सम्भावनायें है और एक वित्त और कॉर्पोरेट मामलों के विशेषज्ञ के रूप में इस क्षेत्र में चार्टर्ड एकाउंटेंट्स के लिए असीम सम्भावनायें उपलब्ध हैं। और इसके लिए सरकार भी वित्तीय और करों से सम्बंधित सहूलियतें प्रदान कर रही है इस कारण हमें ज्यादा से ज्यादा स्टार्टअप का निबंधन करवाना चाहिए ।

इस सेमिनार में स्टार्टअप और स्टार्टअप फंडिंग के बारे में बताते हुए दो स्टार्टअप कंपनी के डायरेक्टर और ऐश्वर्या राय बच्चन और इरफ़ान खान स्टारर जज़्बा सिनेमा के क्रिएटिव प्रोडूसर सीए विशाल सिंह ने बताया की जब कोई व्यापार शुरू किया जाता है तो वह अपने आप को बाजार में सही से स्थापित करने के लिए कुछ समय लेता है इस समय के दौरान उस व्यापार को उद्योग न कहकर स्टार्टअप की श्रेणी में रखा जाता है। इस समय के दौरान सरकार उस नए स्टार्टअप को टैक्स इत्यादि में विशेष छूट देती है ताकि वह बाजार की प्रतिस्पर्धा में टिक सके। सीए विशाल सिंह ने उपस्थित चार्टर्ड एकाउंटेंट्स को प्रेरित करते हुए बताया कि झारखण्ड राज्य में लुभावने लोकेशन होने के कारण सिनेमा उधोग से सम्बंधित स्टार्टअप की असीम संभावनाएं हैं। साथ ही उन्होंने बताया कि किसी भी स्टार्टअप के लिए नेटवर्किंग और एक मेहनती टीम का होना आवश्यक है औरआज के दौर में सोशल मीडिया के द्वारा हमें इससे बनाने में मदद मिल सकती है।

इस सेमिनार कि अध्यक्षता करते हुए विशेषज्ञ सीए दीपक गारोडिया ने कहा की एक नयी स्टार्टअप के लिए नयी सोच का होना और उस सोच के माध्यम से लोगों को सहूलियत प्रदान करना का प्रयास होना आवश्यक है। साथ ही हम चार्टर्ड एकाउंटेंट्स अपने वर्तमान ऑफिस और सपोर्ट स्टाफ के साथ शुरू कर सकते है। लेकिन कोई भी स्टार्टअप में हमें शुरू से ही कमाई का भी उम्मीद नहीं रखनी चाहिए।

इस स्टार्टअप संवाद में 80 से ज्यादा चार्टर्ड एकाउंटेंट्स और सीए फाइनल ईयर के छात्र उपस्थित थे। इस सेमिनार का सञ्चालन इंस्टिट्यूट के रांची शाखा के सी पी इ कमिटी के अध्यक्षा सीए श्रद्धा बगला ने किया और इसके आयोजन में इंस्टिट्यूट के रांची शाखा के उपाध्यक्ष सीए पंकज मक्कड़, कोषध्यक्ष सीए हरेन्दर भारती और सीए स्टूडडेंट्स एसोसिएशन के अध्यक्ष सीए निशांत मोदी का महत्वपूर्ण योगदान था।

Leave a Reply