Breaking News

नोबल पुरस्कार विजेता डॉ. वेंकटरमण रामकृष्णन ने टाटा स्टील कोलकाता लिटरेरी मीट का किया उद्घाटन

कोलकाता | जनवरी | 22, 2019 :: टाटा स्टील कोलकाता लिटरेरी मीट के 5वें संस्करण का उद्घाटन नोबेल पुरस्कार विजेता और द रॉयल सोसाइटी के प्रेसिडेंट डॉ. वेंकटरमन रामकृष्णन ने आज आइकॉनिक विक्टोरिया मेमोरियल के लॉन में किया।
अपने उद्घाटन भाषण में, डॉ. वेंकटरमन रामकृष्णन ने मानविकी एवं विज्ञान के बीच अंतर की बात की और विज्ञान, प्रौद्योगिकी व नवाचार के अनुप्रयोग के माध्यम से दुनिया में होने वाली प्रगति को रेखांकित किया। इसी कड़ी में उन्होंने कहा कि “विज्ञान को विचारों के परस्पर क्रिया के माध्यम से मानविकी से बहुत कुछ सीखना है।“
उन्होंने कहा कि इतिहास में इस बात को साबित करने के लिए पर्याप्त सबूत हैं कि उद्देश्य, विज्ञान और तकनीकी ज्ञान एक राष्ट्र को समृद्ध बनाने वाले तत्व हुआ करते थे। जो राष्ट्र संसाधन संपन्न थे, लेकिन ज्ञान के मामले में निर्धन होने के कारण गरीब बने रहे।
इस अवसर पर श्री चाणक्य चौधरी, वीपी, कॉर्पोरेट सर्विसेज, टाटा स्टील ने बताया कि टाटा स्टील किस प्रकार साहित्यिक घटनाओं, कलाओं और खेल के माध्यम से समुदाय से जुड़ता है। उन्होंने सभा को सूचित किया कि कोलकाता लिटरेरी मीट के साथ अपने जुड़ाव के बाद, जो कुछ साल पहले शुरू हुई थी, टाटा स्टील ने झारखंड और ओडिशा में साहित्यिक सम्मेलनों को प्रायोजित करना शुरू कर दिया है।
विक्टोरिया मेमोरियल हॉल के सेक्रेट्री और क्यूरेटर डॉ. जयंत सेनगुप्ता ने इस आयोजन को एक “छह-दिवसीय भव्य समारोह“ के रूप में वर्णित किया, जिसका उद्देश्य लोगों का ज्ञानवर्द्धक तरीके से मनोरंजन करना और व्यस्त रखना है।
पिछले साल, टाटा स्टील कोलकाता लिटरेरी मीट में 91 सत्र आयोजित किए गए थे, जिसमें 60,000 लोगों ने भाग लिया था। टाटा स्टील कोलकाता लिटरेरी मीट इस साल और व्यापक हो गया है। इस वर्ष के कार्यक्रम में शामिल होने वाले प्रमुख नामों में मैन बुकर पुरस्कार विजेता यान मार्टेल, रस्किन बॉन्ड, डेबोरा बेकर, रामचंद्र गुहा, बाची ककरिया, पंकज कपूर, चित्रा बनर्जी दिवाकरुनी, सौमित्र चटर्जी, रेखा भारद्वाज और शबाना आज़मी शामिल हैं।

Leave a Reply