Breaking News Latest News कैंपस ख़बरें जरा हटके झारखण्ड लाइफस्टाइल

राँची विश्वविद्यालय का नाट्य महोत्सव 2023 संपन्न : ययाति को मिला प्रथम स्थान और नहले पे दहला रहा द्वितीय

राची, झारखण्ड | अप्रैल | 19, 2023 :: मारवाड़ी महाविद्यालय राँची के तत्वावधान में दिनांक 18 एवं 19 अप्रैल 2023 को राँची विश्वविद्यालय का नाट्य महोत्सव -2023 स्वामी विवेकानंद सभागार में धूम धाम से संपन्न हुआ।

इस दो दिवसीय नाट्य महोत्सव में कुल छः नाटकों निबंधन हुआ था किन्तु रामलखन सिंह यादव कॉलेज के नाट्य कलाकारों में कुछ की तबीयत खराब हो जाने के कारण वहां के नाटक तौलिए का मंचन नहीं हो सका।
शेष नाटक में परफॉर्मिंग एंड फाइन आर्ट्स विभाग, राँची विश्वविद्यालय के दो नाटकों में क्रमशः ‘रंगकर्म’ और ‘जुलूस’ मंचित हुए।
संत जेवियर कॉलेज राँची का नाटक उलगुलान,
डोरंडा कॉलेज का नाटक ‘ययाति’ और
मारवाड़ी महाविद्यालय का नाटक ‘नहले पे दहला’
का शानदार मंचन हुआ।

निर्णायक मंडल के सदस्यों में डॉ॰ अनिकेत भारद्वाज, डॉ॰ कमल बोस और श्री राकेश रमण थे।
निर्णायक मंडल ने कहा कि आज नाट्यकला के प्रदर्शन के परेशानियों के कारण नाट्य प्रदर्शन कम हो रहे हैं।
ऐसे में राँची विश्वविद्यालय के पदाधिकारियों, मारवाड़ी महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ॰ मनोज कुमार और नाट्य महोत्सव के संयोजक डॉ॰ सुशील कुमार अंकन के द्वारा ऐसे आयोजन करना सूखी ज़मीन पर शीतल बारिस की बूँदों की तरह सुखद है।

प्राचार्य डॉ॰ मनोज कुमार ने कहा कि यह कोई प्रतियोगिता नहीं थी।
यह एक महोत्सव था फिर भी कलाकारों को नाट्य कला के प्रति रूझान बढ़े इसलिए श्रेष्ठ प्रदर्शन के आधार पर डोरंडा कॉलेज के नाटक ‘ययाति’ को प्रथम, मारवाड़ी महाविद्यालय के हास्य नाटक ‘नहले पे दहला’ को द्वितीय और संतजेवियर्स कॉलेज के नाटक ‘उलगुलान’ को तृतीय स्थान पर निर्णायक मंडल ने रखा गया। सभी नाट्य प्रतिभागियों को सहभागिता प्रशस्ति पत्र प्रदान किया गया तथा प्रथम, द्वितीय और तृतीय स्थान पर आने वाले नाटकों को स्मृतिचिन्ह एवं प्रमाण पत्र दिये गये।
संत जेवियर्स कॉलेज द्वारा प्रस्तुत नाटक उलगुलान में हिस्सा लेने वाले विद्यार्थी कलाकारों में जस्सी अग्रवाल, लियाक्षी आनंद, आरीब अंजुम, अनुराग गुप्ता, निधि, आयुष रंजन, अदिति, राहुल, कुमार वैभव और हैप्पी ने मंच पर अभिनय किया वहीं बैक स्टेज से शताक्षी सिन्हा, सचिन कुमार, सुप्रित पाठक और रोनित ने सहयोग किया।
मारवाड़ी कॉलेज द्वारा प्रस्तुत नाटक ‘नहले पे दहला’ के विद्यार्थी कलाकारों में कौशलदीप ताम्रकार, संजय खेरवार, उमेश कुमार, अनुपम रंजन भंजदेव और शिवशक्ति कुमार मंच पर थे जब कि बैकस्टेज में राहुल कुमार, चंदन कुमार, ज़िक्रा आमरीन, अखिल कुमार महतो, अमितेश जेडिया और धीरज कुमार तांती थे।

डोरंडा महाविद्यालय के नाटक ‘ययाति’ में संकल्प, बॉबी, मनबहल चिकबड़ाइक, स्वाती कुमारी, इशिता दास, अमान्सी प्रिया, आकाश कुमार, किशन, रवि, प्रिया तिवारी, अदिति, सृजन और रोशन कुमार थे। इनके साथ इनकी मार्गदर्शिका प्रोफेसर शालिनी भी मौजूद रहीं।
पूरे आयोजन में मारवाड़ी महाविद्यालय के शिक्षकों की टीम लगी रही। डॉ॰ आर. आर. शर्मा, डॉ॰ उमेश कुमार, डॉ॰ माहेश्वर सारंगी, डॉ॰ बैद्यनाथ कुमार, डॉ॰ तरूण चक्रवर्ती, डॉ॰ अनुभव चक्रवर्ती, समीर निरंजन, और एन.एस.एस. के छात्र-छात्राओं का भरपूर सहयोग रहा। पूरे कार्यक्रम का संचालन डॉ॰ सुशील कुमार अंकन ने किया। राँची विश्वविद्यालय का यह नाट्य महोत्सव 2023 एक आशा और भविष्य में नए संकल्पों के साथ कुछ और नया करने के उम्मीद के साथ संपन्न हो गया।

Leave a Reply