Breaking News Latest News कैंपस झारखण्ड लाइफस्टाइल

इक्फ़ाई विश्वविद्यालय में  मना राष्ट्रीय युवा दिवस 

राची, झारखण्ड  | जनवरी | 12, 2023 ::  आज इक्फ़ाई विश्वविद्यालय झारखंड में स्वामी विवेकानंद की 160वीं जयंती समारोह के अवसर पर एक समारोह का आयोजन किया गया, जिसमें योगदा सत्संग सोसाइटी के स्वामी सच्चिदानंद जी और 7 पाम्स अस्पताल के अध्यक्ष डॉ आर के राय सम्मानित अतिथि थे।

इस आयोजन का विषय “पेशेवर सफलता और व्यक्तिगत खुशी के लिए स्व-प्रबंधन” था। छात्रों द्वारा इस विषय पर एक पोस्टर प्रतियोगिता और एक अनुभव साझा करने का सत्र आयोजित किया गया और मान्यता के पुरस्कार दिए गए। सिमलिया के मीठा टोली के बिरसा शिशु मंदिर स्कूल के छात्रों ने स्वामी विवेकानंद के जीवन पर एक लघु नाटिका प्रस्तुत की।

दर्शकों का स्वागत करते हुए, विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो ओ आर एस राव ने कहा, “हम सभी के जीवन में आकांक्षाएं होती हैं। लेकिन हमें सफलता की राह में कई बाधाओं का सामना करना पड़ता है। हमें अपने जीवन का प्रबंधन करने के लिए कौशल विकसित करने की आवश्यकता है ताकि हम अपने जीवन के लक्ष्यों को प्राप्त कर सकें और खुश रह सकें। उनमें आत्मविश्वास, चुनौतियों का सामना करने का साहस और लक्ष्यों के प्रति प्रतिबद्धता शामिल है।” प्रोफेसर राव ने स्वामी विवेकानंद की बातों का जिक्र करते हुए छात्रों को सकारात्मक सोचने की सलाह दी।

छात्रों को संबोधित करते हुए, स्वामी सच्चिदानंद ने कहा, “यह महत्वपूर्ण है कि आप स्वयं को प्रबंधित करने से पहले स्वयं की शक्ति को समझें। कृपया बाहरी चीजों और लोगों को अपना जीवन खराब न करने दें। कृपया ध्यान करने के लिए कुछ समय निकालें और अपने आप को प्रतिबिंबित करें, ध्यान लगाने के लिये सुबह जल्दी और बिस्तर पर जाने से पहले होना चाहियें।

डॉ. आर के राय ने छात्रों को आत्म-प्रबंधन के लिए 5-चरणीय प्रक्रिया का पालन करने की सलाह दी, जिसमें आत्म-जागरूकता, आत्म-नियमन, सहानुभूति, प्रेरणा और समाजीकरण और भावनाओं को साझा करना शामिल है।

प्रोफेसर अरविंद कुमार, रजिस्ट्रार ने धन्यवाद ज्ञापन किया। कार्यक्रम का संचालन डॉ श्वेता सिंह ने किया।

Leave a Reply