Breaking News Latest News कैंपस झारखण्ड

डा. श्यामा प्रसाद मुखर्जी विश्वविद्यालय में माइक्रोबायोलोजी साइंस एगजिबिशन तथा रंगोली प्रतियोगिता

राची, झारखण्ड | अक्टूबर | 17, 2023 ::

डा. श्यामा प्रसाद मुखर्जी विश्वविद्यालय के माइक्रोबायोलोजी तथा वनस्पति विज्ञान विभाग एवं माइक्रोबायोलोजी सोसाईटी आफ इण्डिया के संयुक्त तत्त्वावधान में विश्वविद्यालय में माइक्रोबायोलोजी साइंस एगजिबिशन तथा रंगोली में विद्यार्थियों में अपनी सृजनशीलता से सभी लोगों का ध्यान अपनी ओर आकृष्ट किया। विश्वविद्यालय के विभिन्न विभागों के लगभग 150 विद्यार्थियों ने इस प्रदर्शनी एवं रंगोली प्रतियोगिता में उत्साह के साथ भाग लिया।
विद्यार्थियों ने रंगोली के माध्यम से माइक्रोबायोलोजी के विविध आयामों से लोगों को परिचित करवाया।

इस अवसर पर विद्यार्थियों का उत्साहवर्धन करते हुए डा. श्यामा प्रसाद मुखर्जी विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. डा. तपन कुमार शांडिल्य ने कहा कि इस प्रकार के कार्यक्रमों से विद्यार्थियों की छिपी हुई प्रतिभा लोगों के समक्ष आती हैं।
उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय अपनी ओर से इस प्रकार के कार्यक्रमों के लिए हर संभव सहयोग करेगा।
विश्वविद्यालय की कुलसचिव डा. नमिता सिंह ने कहा कि इस प्रकार के कार्यक्रमों से विद्यार्थियों की वैज्ञानिक क्षमता का विकास होता है।

स्नातकोत्तर वर्ग में माडल प्रस्तुति में एम.एससी. माइक्रोबायोलोजी के तृतीय सेमेस्टर की निधि सिंह, अर्चना कुमारी, जयशीला मराण्डी और रिंकू कुजूर को ‘माइक्रोबियल फ्यूल सेल’ के लिए प्रथम पुरस्कार प्राप्त हुआ।
एम.एससी. पर्यावरण विभाग के द्वितीय सेमेस्टर के अभिषेक कुमार शर्मा, गिरीश मंडल और देव कुमार को ‘प्लाउडीकल्चर’ के लिए द्वितीय पुरस्कार प्राप्त हुआ।

एम.एससी. वनस्पति विज्ञान विभाग के तृतीय सेमेस्टर के सरोज कुजूर, कलिंग कुमार सिंह और मंजिल आनन्द कुजूर को ‘प्रोडक्सन आफ बायो ईथानेल फ्रोम राईस स्ट्रा’ के लिए तृतीय पुरस्कार प्राप्त हुआ।

स्नातक वर्ग में बी.एससी. माइक्रोबायोलोजी विभाग के तृतीय सेमेस्टर की सिफाली छाया, सौरव और पारुल को ‘पालीपेपटाईड सिनथेसिस’ के लिए प्रथम पुरस्कार मिला। बी.एससी. माइक्रोबायोलोजी विभाग के तृतीय सेमेस्टर के शुभम कुमार, हर्ष और प्रियांशु को ‘जीपीसीआर-पीसीएल पाथवे’ के लिए द्वितीय पुरस्कार मिला।

बी.एससी. माइक्रोबायोलोजी विभाग के तृतीय सेमेस्टर के ही अनूप कुमार महतो, प्रशांत कुमार और अजय कुमार को ‘हिमोडायलिसिस’ के लिए तृतीय पुरस्कार प्राप्त हुआ।

रंगोली प्रतियोगिता में ई.एल.एल. विभाग की सीमा मुण्डा और इतिहास विभाग कि रिशु किस्पोटा को प्रथम पुरस्कार प्राप्त हुआ।

माइक्रोबायोलोजी विभाग के राहुल कुमार और पप्पू कुमार को द्वितीय पुरस्कार प्राप्त हुआ।

वाणिज्य विभाग की राखी शर्मा और अंग्रेजी विभाग अंग्रेजी विभाग की अंकिता शर्मा को तृतीय पुरस्कार प्राप्त हुआ।

नागपुरी विभाग की दीप्ति सिंह और इतिहास विभाग की प्रतिमा कुमारी को चतुर्थ पुरस्कार मिला।

प्रतियोगिता की निर्णायक मंडली में वनस्पति विज्ञान विभाग के सेवानिवृत्त शिक्षक डा. राजेश कुमार झा एवं विभागीय शिक्षिका डा. गीतांजलि सिंह ने किया।

पूरे कार्यक्रम का समन्वयन विभागीय शिक्षिकाओं डा. शालिनी लाल एवं गीतांजलि सिंह ने किया।
इस कार्यक्रम के आयोजन में श्वेता तिग्गा, सुकन्या हेम्ब्रम, डा. वन्दना, डा. अमित गौतम और शिवानी की सक्रिय भूमिका रही।

Leave a Reply