Breaking News Latest News ख़बरें जरा हटके झारखण्ड लाइफस्टाइल

रांची पूरे देश में सबसे कम वृक्षवाली राजधानियों में से एक  : सिद्धार्थ त्रिपाठी ( अधिकारी, भारतीय वन सेवा )

रांची, झारखण्ड  | जुलाई  | 13, 2021 ::  रांची शहरी क्षेत्र को हरा-भरा बनाने के लिए आरंभ मेरी रांची, मेरी जिम्मेदारी अभियान की बैठक चैंबर भवन में संपन्न हुई। मेन रोड में इस वृक्षारोपण के प्रयास को गति देने के लिए बैठक के दौरान भारतीय वन सेवा के अधिकारी श्री सिद्धार्थ त्रिपाठी की अपील पर मेन रोड की विभिन्न संस्थाओं एवं दुकानदारों ने इसमें अपनी सहभागिता देने पर सहमति दी। उन्होंने यह भी कहा कि मैं यहां एक अधिकारी के तौर पर नहीं नागरिक के तौर पर उपस्थित हूँ। नागरिक के तौर पर हमारा कर्तव्य होना चाहिए कि हम अपने शहर को हरा-भरा रखें। श्री त्रिपाठी ने कहा कि रांची पूरे देश में सबसे कम वृक्षवाली राजधानियों में से एक है। यह वास्तविकता है कि पिछले 16 वर्षों में राजधानी के अलग-अलग वार्ड में 50-60 प्रतिषत तक ग्रीनरी कम हुई है। उन्होंने रांची की सेटलाइट इमेज को दिखाते हुए यह समझाया कि आज से 20 वर्ष पहले रांची ऐसी नहीं थी। बरगद, पीपल, गुलर, पाकड, बडहर, कटहल, आम, नीम, जामुन आदि विशाल वृक्ष इस शहर की विरासत थी जो अब नहीं है। मेन रोड में इस अभियान को गति देने के लिए पांच साल की योजना तैयार की गई है। पहले चरण में चहारदीवारी वाले परिसर में पौधरोपण किया जायेगा। इसमें शैक्षणिक संस्था, सरकारी कार्यालय, गैर सरकारी प्रतिष्ठान और निजी घरों को चिन्हित किया जायेगा। दूसरे चरण में खुले एरिया को चिन्हित किया जायेगा। इस अभियान को पौधरोपण के साथ-साथ जल संरक्षण से भी जोडा जायेगा।

चर्चाओं के दौरान यह तय किया गया कि इस शनिवार सैनिक मार्केट के पार्किंग स्थल का निरीक्षण करके, उपयुक्त जगह पर पौधरोपण किया जायेगा। यह भी तय किया गया कि मेन रोड में अवस्थित विभिन्न सामाजिक एवं व्यवसायिक संस्थाओं द्वारा पूरे मेन रोड में दुकानों के सामने (उपयुक्त स्थान पर) वृक्षारोपण के लिए दुकानदारों को प्रेरित किया जायेगा। पौधों का संरक्षण हो सके, इस हेतु बैठक में उपस्थित व्यवसायियों ने स्वयं ही उनके दुकान के समीप लगाये गये पौधों को गोद लेने की भी सहमति दी। यह कहा गया कि इससे लोगों को उस पौधे के प्रति लगाव होगा जिससे पौधे बडे हो सकेंगे। बैठक के दौरान चैंबर अध्यक्ष प्रवीण जैन छाबडा ने श्री त्रिपाठी के प्रयासों की सराहना की एवं इस प्रयास में फेडरेशन चैंबर की ओर से हरसंभव सहयोग का आश्वासन दिया।

बैठक में भारतीय वन सेवा के अधिकारी श्री सिद्धार्थ त्रिपाठी, वन विभाग से परमात्मा सिंह, चैंबर अध्यक्ष प्रवीण जैन छाबडा, महासचिव राहुल मारू, कार्यकारिणी सदस्य अमित शर्मा, सोनी मेहता, पूर्व अध्यक्ष बिकास सिंह, मेन रोड व्यवसायी समिति के अध्यक्ष सुरेश मल्होत्रा, इम्तियाज अली, जीईएल, मो0 ग्यासुद्दीन, चर्च शाॅप एसोसियेशन से ओपी तुलस्यान, सदस्य शशांक भारद्वाज, किशन अग्रवाल, सत्यनारायण शर्मा, जतींदर सिंह, रांची सीए सोसायटी से सीए प्रवीण शर्मा के अलावा सैनिक मार्केट एसोसियेशन, रोस्पा टाॅवर एसोसियेशन व मेन रोड के कई दुकानदार उपस्थित थे।

Leave a Reply