Breaking News Latest News झारखण्ड बिज़नेस

वेडिंग इंडस्ट्री से जुडे व्यापारियों के साथ झारखण्ड चैंबर की बैठक संपन्न

रांची, झारखण्ड | जून  | 19, 2021 ::  कोविड महामारी के बाद से झारखण्ड में वेडिंग इन्डस्ट्री से जुडा व्यापार बाधित होने तथा इस व्यापार पर जारी प्रतिबंध में छूट के लिए आज व्यापारियों ने झारखण्ड चैंबर के पदाधिकारियों के साथ बैठक। व्यवसायियों ने कहा कि महामारी के कारण विगत 22 मार्च 2020 से अब तक वेडिंग इन्डस्ट्री का व्यापार पूर्णरूपेण प्रभावित ही चल रहा है। राज्य में शादी-विवाह पर जारी प्रतिबंध के कारण टेंट, कैटरिंग, बैंड-बाजा, डीजे, ढोल-तासा, लाईट, जेनरेटर, साउंड, डेकोरेशन, इवेंट प्लानर, फ्लावर डेकोरेशन आदि सेवाएं देनेवाले एवं उनके साथ प्रत्यक्ष व अप्रत्यक्ष रूप से जुडे लाखों लोगों का रोजगार पिछले मार्च से बंद है जिस कारण उनके समक्ष आर्थिक संकट उत्पन्न हो गया है। व्यवसायियों ने चिंता जताते हुए कहा कि वेडिंग इन्डस्ट्री से जुडे व्यवसायी प्रभावी रूप से पूरे वर्ष में मात्र 60-90 दिन की ही बुकिंग पाते हैं और उन दिनों से अर्जित आय से पूरे साल अपना जीवनयापन करते हैं। चूंकि अभी शादी-विवाह का सीजन आरंभ है जो 17 जुलाई तक चलेगा, इसके बाद 15 नवम्बर से लगन शुरू होंगे। ऐसे में यदि इस व्यापार को अभी नहीं खोला गया तो हमारा व्यापार आगे चार माह और बंद रहेगा। व्यवसायियों ने यह भी कहा कि छत्तीसगढ, बिहार, पश्चिम बंगाल एवं दिल्ली की तर्ज पर झारखण्ड में भी वेडिंग इन्डस्ट्री को आरंभ किया जाय।

व्यवसायियों ने यह भी कहा कि सरकार की अनुमति से अब अर्थव्यवस्था के सभी सेगमेंट खुल गये हैं, देश में आवागमन भी प्रारंभ हो गया है, बाजार एवं शाॅपिंग माॅल्स खुल गये हैं, ऐसे में शादी, विवाह समारोह पर लगे प्रतिबंध पर भी रियायत देने की आवश्यकता है। व्यवसायियों ने यह सुझाया कि वेडिंग इन्डस्ट्री को 50 प्रतिशत अथवा 100 लोगों की क्षमता के साथ संचालन की अनुमति दी जाय। अतिथि की संख्या का निर्धारण शादी-विवाह स्थल के क्षेत्रफल के आधार पर भी किया जा सकता है। व्यवसायियों द्वारा इस मामले में हस्तक्षेप किये जाने के आग्रह पर चैंबर अध्यक्ष प्रवीण जैन छाबडा ने इस दिशा में हरसंभव सहयोग का आश्वासन दिया। उन्होंने राज्य सरकार से भी आग्रह किया कि अन्य व्यापार की भांति वेडिंग इन्डस्ट्री पर जारी प्रतिबंध में छूट पर विचार किया जाय।

चैंबर महासचिव राहुल मारू ने कोविड काल की चुनौतियों से निपटने के लिए वेडिंग इन्डस्ट्री से जुडे व्यवसायियों के लिए राज्य सरकार से आर्थिक सहायता पैकेज देने पर विचार करने का आग्रह किया। कार्यकारिणी सदस्य नवजोत अलंग ने कहा कि वेडिंग इन्डस्ट्री आर्गनाइज सेक्टर है, ऐसे में अन्य व्यापार की भांति इस सेक्टर को भी जल्द खोला जाना चाहिए। राज्य के सभी टेंट, बैंक्वेट हाॅल, शामियाना एवं फाॅर्म हाउस व्यवसायी इस संबंधित निर्धारित एसओपी का पालन करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। आज की बैठक में चैंबर अध्यक्ष प्रवीण जैन छाबडा, उपाध्यक्ष किशोर मंत्री, महासचिव राहुल मारू, कार्यकारिणी सदस्य नवजोत अलंग, अमित शर्मा, अमित किशोर, कैटरिंग एसोसियेशन से राहुल कपूर, बैंक्वेट एसोसिेयशेन से ऋतु मुंजाल, स्वर्णभूमि से अर्नब मोदी, रेस्टो हाईट बैंक्वेट से तनवीर, साउण्ड एसोसियेशन से राजा चकवर्ती, जबार बैंड से मास्टर किसुन, इलेक्ट्रिकल एसोसियेशन से राधो कुमार, फ्लावर एसोसियेशन से आर्या सहित अन्य लोग उपस्थित थे।
———
उप समितियों की संयुक्त बैठक संपन्न
स्वास्थ्य सुरक्षा सप्ताह में छूट के उपरांत राज्य में आरंभ हुई आर्थिक गतिविधियों को रफ्तार देने के उद्देश्य से आज झारखण्ड चैंबर के उप समितियों की ऑनलाइन बैठक संपन्न हुई। बालू की अनुपलब्धता के कारण निर्माण कार्यों में शिथिलता, कोविड काल में बंद व्यवसायिक संस्थानों का होल्डिंग टैक्स व फिक्सड इलेक्ट्रिसिटी चार्ज माफ करने के साथ ही कोविड की चुनौतियों से निपटने के लिए छोटे-छोटे व्यवसायियों को आसान बैंक ऋण की उपलब्धता पर चर्चा की गई। यह भी कहा गया कि चैंबर के नियमित प्रयासों से खनन क्षेत्र में साकारात्मक परिणाम आने प्रारंभ हो गये हैं। खनन क्षेत्र के विकास की दिशा में झारखण्ड चैंबर का प्रयास अब भी जारी है। आज की बैठक में चैंबर उपाध्यक्ष किशोर मंत्री, महासचिव राहुल मारू, उप समिति चेयरमेन, नवजोत अलंग, अमित शर्मा, संजय अखौरी, प्रमोद चैधरी, रोहित अग्रवाल, प्रमोद श्रीवास्तव, सोनी मेहता, वरूण जालान, अरूण साबू, नीरज संदवार, विनय छापडिया सम्मिलित थे।

Leave a Reply