Breaking News Latest News ख़बरें जरा हटके झारखण्ड राष्ट्रीय

पहल :: झारखंड में 26 जुलाई से होगी मिजेल्स-रूबेला टीकाकरण की शुरूआत 

राँची , झारखण्ड ।  जुलाई | 23, 2018 :: झारखंड में 26 जुलाई से प्रारंभ होने जा रहे मिजेल्स-रूबेला टीकाकरण के बारे में जानकारी देने के लिए आज यहां सूचना भवन में मीडिया संवाद का आयोजन झारखंड सरकार के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग तथा यूनिसेफ के द्वारा किया गया।

इस अवसर पर यूनिसेफ की बाल पत्रकार सुरभि लोहार, 14 वर्ष, जो यूनिसेफ द्वारा संचार रणनीति के तहत सरकारी एवं प्राइवेट स्कूलों में चलाए जा रहे मिजेल्स रूबेला सत्र से लाभांवित हुई है, ने इसके बारे उपस्थित पत्रकारों को विस्तार से जानकारी दी और राज्य के सभी अभिभावकों और बच्चों से अपील की, कि वे मिजेल्स-रूबेला अभियान को सफल बनाने में अपना सहयोग प्रदान करें।’’

स्वास्थ्य विभाग की प्रधान सचिव, श्रीमति निधि खरे ने कहा कि, ‘‘ भारत 2020 तक खसरा को समाप्त करने तथा रूबेला और जन्मजात रूबेला सिंड्रोम को नियंत्रण में करने के लिए प्रतिबद्ध है। राष्ट्रीय टीकाकरण कार्यक्रम के तहत, भारत सरकार के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के द्वारा चलाया गया मिजेल्स-रूबेला टीकाकरण अभियान, एक वृहद अभियान है, जिसके अंतर्गत 9 महीने से लेकर 15 साल तक की आयु समूह के लगभग 41 करोड़ बच्चों को पूरे देश में एमआर का टीका लगाना है। मिजेल्स-रूबेला का टीका सरकारी एवं प्राइवेट स्कूलों, स्वास्थ्य केंद्रों तथा आउटरीच साइट्स में दिए जाएंगे, जिसके तहत राज्य में 9 माह से लेकर 15 साल के लगभग 1.17 करोड बच्चों को प्रतिरक्षित किया जाएगा। इस अभियान के पश्चात् एम. आर. का टीका, नियमित टीकाकरण के तहत उपलब्ध होगा और पहले दिए जाने वाले मिजेल्स टीके की दो खुराकों के स्थान पर दिया जाएगा।

यूनिसेफ झारखंड की प्रमुख, डा. मधुलिका जोनाथन ने कहा कि, ‘‘ यूनिसेफ, झारखंड सरकार तथा दूसरे अन्य साझेदारों के साथ मिलकर मिजेल्स-रूबेला (एमआर) अभियान को सफल बनाने के लिए काम कर रहा है। यूनिसेफ ने एमआर अभियान के लिए प्रखंड से लेकर जिला स्तर तक के लिए संचार रणनीति तैयार की है। समाज के प्रभावी लोगों, धार्मिक नेताओं तथा पंचायती राज सदस्यों को इसके बारे में बताना और उन्हें लोगों तक इस संदेश को पहुंचाने के लिए प्रेरित करना तथा प्राइवेट स्कूलों के अभिभावकों एवं शिक्षकों की बैठक में इस पर चर्चा करवाना इस संचार रणनीति का अहम हिस्सा रहा है। एमआर टीका के बारे में लोगों को जागरूक करने के लिए एनसीसी रांची तथा रेडियो सिटी (प्राइवेट एफएम स्टेशन) का भी इस अभियान में सहयोग लिया गया है।

उन्होंने कहा कि, ‘‘दूसरे अन्य संगठन, जैसे कि विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) भी माइक्रो प्लानिंग एवं स्वास्थ्य कर्मियों के क्षमता निर्माण के द्वारा इस अभियान को अपना सहयोग प्रदान कर रहा है। वहीं, यूनडीपी कोल्ड चेन केंद्रों में टीकों की उपलब्धता को सुनिश्चित करने में अपना सहयोग प्रदान कर रहा है। इसी प्रकार से लायंस क्लब ने एमआर टीका के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए स्कूलों में अभिभावकों तथा शिक्षकों की बैठक का आयोजन किया है तथा महत्वपूर्ण स्थानों में एमआर से संबंधित सूचना सामग्रियों को प्रदर्शित किया है।

आज आयोजित कार्यक्रम में स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग की उप निदेशक, डा. वीणा सिन्हा, शिशु स्वास्थ्य सेल के डा. अजीत प्रसाद, डब्ल्यूएचओ के डा. अरूण, लायंस क्लब के श्री संजीव पोटदार तथा यूनिसेफ एवं डब्ल्यूएचओ के पदाधिकारी उपस्थित थे।

मिजेल्स या खसरा क्या है?

मिजेल्स या खसरा 5 वर्ष से कम उम्र के मरने वाले बच्चों की मृत्यु के सबसे बड़े कारणों में से एक है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के अनुमान के मुताबिक, वर्ष 2015 में खसरा के कारण देश में 49,200 बच्चों की मृत्यु हो गई, जो कि वैश्विक स्तर पर इस बीमारी से मरने वाले बच्चों की संख्या का 36 प्रतिशत है। यह बहुत ही संक्रामक बीमारी है, जो कि एक वाइरस के कारण होता है तथा संक्रमित व्यक्ति के खांसने और छींकने से फैलता है। खसरा के सामान्य लक्षणों में शरीर में लाल चकत्ते के साथ तेज बुखार होना, सर्दी तथा नाक बहना एवं आंखों का लाल होना है। जिन बच्चों में पर्याप्त रोग प्रतिरोधक क्षमता नहीं होता है, वे इस बीमारी के संपर्क में आने पर उसके शिकार हो जाते हैं। खसरा बच्चे को न्यूमोनिया, डायरिया तथा मस्तिष्क संक्रमण जैसी जानलेवा बीमारियों का शिकार बना सकती है।

रूबेला क्या है?

रूबेला एक हल्की वायरल बीमारी है, लेकिन गर्भावस्था के दौरान इसके संक्रमण से गंभीर परिणाम सामने आ सकते हैं। गर्भावस्था के प्रारंभिक अवस्था में रूबेला के संक्रमण से गर्भपात होना, मृत बच्चा पैदा होना तथा भ्रूण और नवजातों में जन्मजात विसंगतियों का एक समुच्च्य बनता है, जिसे जन्मजात रूबेला सिंड्रोम भी कहा जाता है। जन्मजात रूबेला सिंड्रोम शरीर के कई अंगों को प्रभावित करता है, खासकर यह आंख (ग्लूकोमा, मोतियाबिंद), कान (कम सुनाई पड़ना), दिमाग (अविकसित दिमाग, मानसिक मंदता) और हृदय को प्रभावित करता है, और इनमें से अधिकांश बीमारियों में महंगी चिकित्सा, सर्जरी और देखभाल की आवश्यकता होती है।

इन बीमारियों का एमआर टीके से बचाव किया जा सकता है, जो कि पूरे जीवन सुरक्षा प्रदान करता है। कुपोषित बच्चों को प्राथमिकता के आधार पर इस टीके के द्वारा प्रतिरक्षित किया जाना चाहिए, क्योंकि उनमें डायरिया और न्यूमोनिया जैसी बीमारियों के होने की काफी संभावनाएं होती हैं।

मिजेल्स-रूबेला अभियान के बारे में पांच तथ्य

1. मिजेल्स-रूबेला के संक्रमण से एक बच्चे को बचाने के लिए लगने वाले इस टीके की कीमत 50 रूपए से भी कम है।
2. अभियान के दौरान लक्षित बच्चों को सरकारी एवं प्राइवेट स्कूलों तथा स्वास्थ्य केंद्रों पर बनाए गए सेशन साइटों तथा आउटरीच साइटों के द्वारा टीका का एक सिंगल शॉट दिया जा रहा है।
3. एमआर का टीका निःशुल्क दिया जाता है, और यह सभी आयु वर्ग के बच्चों को दिया जा रहा है, चाहे उस बच्चे को मिजेल्स/रूबेला का टीका पहले दिया गया हो या उसे मिजेल्स/रूबेला की बीमारी हो।
4. वर्तमान अभियान के तहत एमआर टीका भारत में बनाया गया है और इसे भारत सरकार के केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन द्वारा लाइसेंस दिया गया है।
5. इस अभियान का लक्ष्य 100 प्रतिशत लक्षित बच्चों को एमआर टीका से प्रतिरक्षित कर तेजी से जनसंख्या प्रतिरक्षा का निर्माण करना तथा अतिसंवेदनशील समूह वाले बच्चों से बीमारी को दूर करना है, ताकि मिजेल्स और जन्मजात रूबेला सिंड्रोम के कारण होने वाली मृत्यु को कम किया जा सके।
टीकाकरण के बाद प्रतिकूल प्रभाव

मिजेल्स और रूबेला का टीका पूरी तरह से सुरक्षित है। अन्य दूसरी दवाओं और टीकों की तरह ही कुछ हल्के क्षणिक प्रतिकूल प्रभाव, जैसे कि लालीपन, बुखार और शरीर में चकत्ता का होना जैसे लक्षण टीकाकरण के बाद देखने में आ सकता है, लेकिन यह सामान्य बात है। यह खुद ही ठीक हो जाते हैं या इनका उपचार बहुत ही आसानी से किया जा सकता है।

Leave a Reply