Breaking News Latest News ख़बरें जरा हटके झारखण्ड लाइफस्टाइल

चलो गांव की ओर

रांची, झारखण्ड  | अगस्त  | 28, 2022 :: आज दिनांक 28 अगस्त 2022 रविवार को श्री श्याम मण्डल के 50 सदस्य परिवार सहित और वन बंधु परिषद रांची चैप्टर के सदस्य गण ओरमांझी संच के बारीदिही ग्राम गए। वहां उन्होंने ग्राम दर्शन किया, ग्रामीणों से माताओं बच्चों से बातचीत की, परिषद की ओर से चलने वाला एकल विद्यालय का निरीक्षण किया और स्कूल प्रांगण में बच्चों और ग्राम वासियों की सभा बुलाई।

एकल विद्यालय के बच्चों ने अभूतपूर्व संस्कार और विद्वता का परिचय देते हुए नगर वासियों के प्रत्येक सवाल का जवाब दिया। उन्होंने भारत माता और सरस्वती माता की वंदना में गीत गाए, देश भक्ति की कविताओं का वाचन किया और बताया कि किस प्रकार एकल विद्यालय के माध्यम से उन्हें खेल खेल में पढ़ाई के साथ साथ अनेक वैदिक मंत्रों, रामायण महाभारत की कहानी किस्सो, हनुमान चालीसा इत्यादि का पूरा ज्ञान हो गया है।

ग्राम वासियों ने नगर वासियों का पारंपरिक स्वागत करते हुए तिलक लगाकर अभिनंदन किया, फूलों के हार से स्वागत किया और झूमर नृत्य करते हुए सजे हुए छात्रों के नीचे गांव तक लेकर गए। नगर वासियों ने बच्चों की सराहना करते हुए अनेक प्रकार के खेलने पढ़ने और खाने-पीने की वस्तुएं उपहार में दी।

कार्यक्रम के अंत में पर्यावरण की रक्षा हेतु एवं भोजन में पौष्टिकता को बढ़ावा देने हेतु उच्च गुणवत्ता के 25 फलदार के पौधों को खेत में श्री श्याम मण्डल द्वारा दिए गए लगा कर बच्चों को उनकी रक्षा करने के लिए प्रेरित किया गया।

कार्यक्रम में नगर वासियों की ओर से मुख्यत श्री श्याम मण्डल के अध्यक्ष श्री चन्द्र प्रकाश बागला , मंत्री श्री धीरज बंका , विवेक ढांडनीयां , अशोक लाठ , प्रदीप अग्रवाल , मनोज सिंघानिया , शशि बागला , सुप्रिया साबू , ज्योति अग्रवाल , अशोक लोहिया , राजेश सारस्वत एवम परिषद की ओर से बाबूलाल गोप , हीरालाल महतो , सुनील कुमार , पूनम देवी , जयकुमार यादव , आचार्य सुगन देवी एवम सावित्री देवी कार्यकर्ताओं ने ग्राम दर्शन की व्यवस्था को बनाया।

 

Leave a Reply